विश्व स्वास्थ्य दिवस: स्वास्थ्य का जश्न मनाने के लिए एक दिन क्यों – इसके इतिहास, महत्व और इसे कैसे मनाएं?

150
विश्व स्वास्थ्य दिवस हर साल 7 अप्रैल को मनाया जाता है। यह विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा दुनिया भर में लोगों के समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए की गई एक पहल है।
 
साल के इस समय में स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है। स्वस्थ का अर्थ हमेशा शारीरिक स्वस्थ नहीं होता, इसका अर्थ मानसिक और सामाजिक कल्याण भी होता है। स्वस्थ लोग अधिक उत्पादक होते हैं और लंबे समय तक जीवित रहते हैं, रोग मुक्त होते हैं। विश्व स्वास्थ्य दिवस लोगों के सामान्य स्वास्थ्य और भलाई के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य दिवस हर साल 7 अप्रैल को मनाया जाता है। यह चिकित्सा संकाय के व्यापक योगदान और सफलता को पहचानने का एक प्रयास है।

इतिहास

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 1948 में पहली विश्व स्वास्थ्य सभा बनाई और विश्व स्वास्थ्य दिवस की स्थापना की। पहला विश्व स्वास्थ्य दिवस 7 अप्रैल 1950 को आयोजित किया गया था और तब से यह हर साल इसी दिन मनाया जाता है

महत्व

विश्व स्वास्थ्य संगठन स्वास्थ्य और अन्य संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने की भूमिका निभाता है और उनका समाधान भी करता है। वे समकालीन स्वास्थ्य मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिन पर भी तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

विश्व स्वास्थ्य दिवस - तिथि और थीम

विश्व स्वास्थ्य दिवस हर साल 7 अप्रैल को मनाया जाता है। यह चिकित्सा संकाय के व्यापक योगदान और सफलता को पहचानने का एक प्रयास है। इस वर्ष के विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022 का विषय ‘हमारा ग्रह, हमारा स्वास्थ्य’ है।