Winter: सर्दियों की सुबह में जल्दी नहीं उठ पाते तो अवश्य आजमाएं ये टिप्स

22
early morning

Health Fitness: सुबह जल्दी उठना यह सीखना असंभव नहीं है, कि सर्दियों में सुबह जल्दी कैसे उठें. यहां कुछ टिप्स बताए गए हैं, कि आप सर्दियों में कैसे जल्दी उठ सकते हैं.

क्या सर्दियों में सुबह के शुरुआती घंटों में उठना आपके लिए भी महाभारत है. कई लोगों के लिए सुबह जल्दी उठना बहुत ही मुश्किल होता है. अगर आप पहले से ही सुबह उठने में आलसी व्यक्ति है, तो सर्दियों में अपनी आंखें खोलना और भी चिंताकुल हो सकता है, क्योंकि बाहर ठंड और अंधेरा होता है, तो बिस्तर से बाहर निकलने के लिए आपको बहुत ज्यादा संघर्ष करना पड़ सकता है. और फिर भी यह सीखना असंभव नहीं है, कि सर्दियों में सुबह को जल्दी कैसे उठें. यहां कुछ टिप्स बताए गए हैं, कि आपको सर्दियों में जल्दी कैसे उठ सकते हैं.

सुबह जल्दी उठने के बेस्ट तरीके

एक ऐसा लैंप जो सुबह रोशनी के साथ आपको जगाए

morning sleep

सर्दियों में सुबह जल्दी उठने में समस्या यह नहीं है, कि आप अपने अलार्म को सामान्य से पहले सेट कर सकते हैं. यह सच है, कि जब आपका अलार्म बजते बजते बंद हो जाता है, तब भी बाहर अंधेरा रहता है. आपका सर्कैडियन रिदम उर्फ आपके शरीर का प्राकृतिक स्लीप वेक शेड्यूल सूर्य के डार्क लाइट शेड्यूल से चलता है, इसलिए जब आप उस समय अचानक अंधेरे में जाग रहे होते हैं, तो आपका वापस सोने का मन कर जाता है. इसलिए आप अपने कमरे में एक अलार्म लैंप लगा सकते हैं, ताकि जो सुबह सुबह अलार्म के साथ और रोशनी के साथ आपको जगाए.

आप सोने के समय में कोई बड़ा बदलाव न करें

साल का कोई भी समय क्यों न हो यह जरूरी है, कि आप एक डेली स्लीप साइकिल से लगे रहें, ताकि आप पूरी तरह से अच्छा फील कर सकें. सर्दियों में एक टाइम सेट सोने और जागने के समय को फॉलो करना एक अच्छा विचार है, क्योंकि यह आपके शरीर को एक प्राकृतिक नाप में ले जाता है. ताकि सर्दियों के महीनों की शुरुआत में बढ़ती नींद से पीड़ित होना या कुछ ऐसा हो सकता है जिससे आप जूझते हैं, और फिर भी, अपने आप को डेली स्लीप साइकिल पर रखना जरूरी है.

स्नूज का बटन न दबाएं

snooze button dont click

अलार्म का स्नूज बटन को बार-बार दबाना अविश्वसनीय रूप से आकर्षक लग सकता है, लेकिन यह एक ऐसी चीज है, जिससे आप जितना हो सके बच सकते हैं. जिससे आप अपनी पूरी सुबह के रूटीन को गड़बड़ कर देंगे, और संभावित रूप से स्कूल या ऑफिस के लिए लेट हो सकते हैं.

मॉर्निंग वर्कआउट क्लास लें

morning workout

सुबह की इसे आदत बनाना और बार-बार करना ही इसे आसान बनाएगा. वह इस सर्दी में जागें और वॉक के लिए तैयार हो जाएं. और कसरत के साथ अपने दिन की शुरुआत वर्कआउट से करना आपको जगाने और ऊर्जावान महसूस करने का एक शानदार तरीका है.

सुबह नहाना शुरू करें

daily morning washup

सुबह का नहाना आपकी मासपेशियों को आराम करने में मदद कर सकता है, और आपके दिन को किकस्टार्ट करने के लिए प्रेरणा भी प्रदान कर सकता है.

एक मॉर्निंग टू-डू लिस्ट बनाएं

morning to do list

सुबह को सूरज चमक रहा है, इसकी परवाह किए बिना आपको सुबह उठना होगा, ना? तो, क्यों न इसका अधिकतम लाभ उठाएं, और अपनी आंखों को जगाने के बाद अपनी टू-डू लिस्ट से चीजों को जल्दी से निपटाने का प्रयास करें.

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूलें।