हरे रंग के कपड़े से क्यों ढकी जाती है निर्माणाधीन बिल्डिंग, जानिए इसके पीछे की वजह

191

Interesting Facts: बड़े शहरों में बहु मंजिला इमारतें होती हैं, जिन्हें बनाने में कई सालों का लंबा वक्त लगता है। ऐसे में इन बड़ी इमारतों को बनाते समय उनके ऊपर हरे रंग का बड़ा-सा कपड़ा डाल दिया जाता है, जो इमारत को अच्छी तरह से कवर कर लेती है।

ऐसे में क्या आपने कभी सोचा है कि कंस्ट्रक्शन साइट पर इन आधी अधूरी इमारतों को हरे रंग के कपड़े से ही क्यों ढका जाता है और इसके पीछे क्या वजह है। अगर नहीं जानते, तो हम आपको बिल्डिंग्स को हरे रंग के कपड़े से ढके जाने का असल मतलब बताने जा रहे हैं।

बिल्डिंग को हरे पर्दे से ढकने की वजह

किसी भी घर या ऊंची बिल्डिंग के निर्माण के दौरान उसे हरे रंग के कपड़े या पर्दे से ढक दिया जाता है, ताकि उस बिल्डिंग में काम कर रहे मजदूरों का ध्यान न भटके। दरअसल यह माना जाता है कि ऊंचे इमारतों पर काम कर रहे मजदूरों की नजर जब जमीन पर पड़ती है, तो उन्हें डर लग सकता है या फिर उन्हें ऊंचाई को देखकर चक्कर आ सकते हैं।

ऐसे में मजूदरों का ध्यान काम पर लगाने और उन्हें ऊंचाई के डर से दूर रखने के लिए कंस्ट्रक्शन साइट को हरे रंग के कपड़े से कवर कर दिया जाता है, ताकि मजदूरों की नजर बिल्डिंग से बाहर न जाए और वह समय रहते बिल्डिंग का निर्माण पूरा कर सके।

वहीं दूसरी तरफ ऊंची इमारतों को बनाते समय उन्हें हरे रंग के कपड़े से ढकना सरकारी गाइडलाइंस के अंतर्गत भी आता है, ताकि बिल्डिंग के निर्माण की वजह से उड़ने वाली धूल, मिट्टी, सिमेंट और पत्थर आदि आसपास से गुजर रहे लोगों या वाहनों के ऊपर न गिर जाए।

ऐसी स्थिति में आम लोग दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं, इसलिए बिल्डिंग को कपड़े से ढक दिया जाता है ताकि धूल, मिट्टी समेत अन्य चीजें कपड़े की ओट की वजह से बाहर न जा सकें और उसकी वजह से आम लोगों को परेशानी न हो।

कपड़े का रंग हरा ही क्यों होता है

अब आप यह सोच रहे होंगे कि बिल्डिंग को सिर्फ हरे रंग के कपड़े से ही क्यों ढका जाता है, जबकि हमारे पास कई रंगों का ऑप्शन मौजूद है। दरअसल इसके पीछे साइंटिफिक वजह छिपी हुई है, जिसकी वजह से कंस्ट्रक्शन साइट को हमेशा हरे रंग से कवर किया जाता है।

दरअसल अन्य रंग दिन के उजाले में साफ-साफ दिखाई देते हैं, लेकिन रात के अंधेरे में उन्हें देख पाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में सिर्फ हरा रंग ही ऐसा है, जिसे बाकी रंगों की तुलना में रात के अंधेरे में भी आसानी से देखा जा सकता है।

दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है

हरा रंग दूर से ही दिखाई देता है, जिसके ऊपर हर किसी की नजर आसानी से पड़ जाती है। वहीं रात के अंधेरे में वाहनों की लाइट पड़ने पर हरा रंग आसानी से रिफ्लेक्ट करता है, जिसकी वजह से वाहन चालक को इस बात का अंदाजा हो जाता है कि आगे बड़ी बिल्डिंग का निर्माण हो रहा है।

ऐसे में इस हरे रंग के पर्दे को बिल्डिंग में लाकर कई प्रकार की दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है, जबकि यह कंस्ट्रक्शन साइट पर काम कर रहे मजूदरी की सुरक्षा के लिए भी बेहद जरूरी है। इसलिए अगर आप कभी घर बनाने के बारे में सोचें, तो कंस्ट्रक्शन साइट को हरे रंग के कपड़े से ढकना बिल्कुल न भूलें।