Escalators के किनारों पर क्यों लगे होते हैं ब्रश? जूतों की सफाई नहीं, ये है असली वजह

36
escalator

आपने एस्‍केलेटर ब्रश पर अक्सर लोगों को जूते साफ करते देखा होगा. लेकिन ये ब्रेश जूते साफ करने के लिए नहीं होते बल्कि आपकी सेफ्टी के लिए लगे होते हैं. आइए जानते हैं कैसे आपको बचाने के लिए होते हैं एस्‍केलेटर पर लगे ब्रश. 

आपने मेट्रो स्टेशन या शॉपिंग मॉल्‍स में एक फ्लोर से दूसरे फ्लोर पर जाने के लिए कई बार एस्केलेटर्स का इस्‍तेमाल किया होगा. इस दौरान आपने एस्केलेटर्स के दोनों किनारों पर बनी पीली लाइन और उसके ठीक ऊपर लगे ब्रश पर भी गौर किया होगा लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि आखिर Escalators के साइड में ये ब्रश क्यों लगाए जाते हैं? या वहां वो पीली लाइन क्यों बनी होती है? अगर नहीं तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं.

ब्रश आपके जूते साफ करने के लिए नहीं होते

escalators brush

आपने अक्सर लोगों को कहते हुए सुना होगा कि ये ब्रश आपके जूते साफ करने के लिए होते हैं, हालांकि ऐसा नहीं है. एस्‍केलेटर में इन ब्रश को पीली लाइन से ठीक ऊपर लगाया जाता है. यहां ये लाइन खतरें की रेखा के रूप में काम करती हैं. दोनों तरफ बनी इन लाइनों का मतलब होता है कि आपको एस्‍केलेटर पर चढ़ते समय अपना पैर इस निशान से दूर रखना है.

क्या काम करते हैं ब्रश?

brush working

रीडर डाइजेस्‍ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, एस्केलेटर्स के दोनों तरफ लगे ये ब्रश सेफ्टी फीचर की तरह काम करते हैं. ब्रश साइड और वॉल के गैप को छिपाने के लिए लगाए जाते हैं. दरअसल, एस्केलेटर्स पर चढ़ने या उतरने के दौरान किसी महिला की साड़ी, पेन, सेफ्टीपिन, सिक्के, जूते के फीते जैसी कई छोटी-छोटी चीजें इन गैप के अंदर आसानी से पहुंच सकती हैं और गियर्स में फंसकर मशीन को खराब कर सकती हैं. ऐसा ना हो इसलिए इन ब्रश को दोनों किनारों पर लगाया जाता है. इससे अगर आपके हाथ या जेब से कोई चीज गिरती भी है तो वो इन ब्रश से डायवर्ट होकर वापस स्टेयर्स पर आ जाती है.

एस्‍केलेटर का इस्‍तेमाल करें तो पीले निशान से दूर रहें

इसके अलावा ये ब्रश लोगों की सेफ्टी के लिए भी वहां इंस्टॉल किए गए हैं. ब्रश एक वार्निंग की तरह काम करते हैं. आसान भाषा में समझें तो जैसे ही आपका पैर पीले निशान को पार कर इसके पास पहुंचता है, ब्रश बताता है कि पैर को दूर रखने की जरूरत है.

देश में कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं जब एस्‍केलेटर में कपड़ा फंसने के कारण लोग घायल हुए हैं. इसलिए अगली बार जब कभी भी आप एस्‍केलेटर का इस्‍तेमाल करें तो पीले निशान से जूतों और सामान को दूर रखना बिल्कुल ना भूलें.

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूलें।