वर्डप्रेस क्या है और वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाये? पूरी जानकारी

28
Looking-for-a-WordPress-Developer-1042x665-1

क्या आप ब्लॉगिंग की शुरुआत करना चाहते हैं और किस प्लेटफार्म पर ब्लॉकिंग करें यह सोचकर कंफ्यूज है तो आप सही जगह आये है। आज हम आपको बताएँगे की वर्डप्रेस क्या है, यह कैसे काम करता है, इसके फायदे क्या है ?
यह दुनिया में पोपुलर CMS है। वर्डप्रेस एक कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम जिसे हम CMS भी कहते हैं और इसका उपयोग ब्लॉग और वेबसाइट बनाने के लिए किया जाता है। यह एक ओपन सोर्स टूल है जिसे बनाने के लिए PHP और MySQL प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल किया गया है। यह एक बहुत ही बढ़िया जरिया है non tech लोगों के लिए, वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए क्यूंकि इसे इस्तमाल करने के लिए कोडिंग की नॉलेज होना आवश्यक नहीं होता है। इसलिए आज हमने सोचा कि आप लोगों को वर्डप्रेस के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करें जिससे आपको इसे इस्तमाल करने में आसानी हो तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की वर्डप्रेस क्या होता है और वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाते हैं?

Table of Contents

वर्डप्रेस क्या है

WordPress-in-Hindi

वर्डप्रेस एक ऑनलाइन ओपन सोर्स वेबसाइट बनाने वाला टूल है, जिसे PHP प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल करके लिखा गया है। आज के समय में अगर कहा जाए तो यह आसान और सबसे शक्तिशाली ब्लॉगिंग वेबसाइट कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है। इस कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम में वेबसाइट को मैनेज करने के लिए हजारों थीम और प्लगइन उपलब्ध है। हर दिन इंटरनेट में ये सवाल सर्च किया जाता है कि वर्डप्रेस है क्या? तो हम बता दें की ये एक ओपन सोर्स वेबसाइट बनाने का टूल है जो ऑनलाइन वेबसाइट बनाने का काम करती है। इसे PHP और MySQL में लिखा गया है, इसको मैट मुलंवेग ने बनाया था और इसे 27 मई 2003 में ओपन सोर्स के रूप में लॉन्च कर दिया गया था।
वर्डप्रेस की तरह ही बहुत सारे और भी कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (CMS) फ्री ओपन सोर्स हैं, लेकिन जो सबसे ज़्यादा प्रयोग किया जाने वाला और लोगों के बीच में पॉपुलर है वो CMS वर्डप्रेस है। 

वर्डप्रेस के प्रकार

 ये अपनी सर्विस दो तरीको से देता है जिसमे ये खुद 2 अलग अलग प्लेटफार्म का प्रयोग करता है।

  1. WordPress.com
  2. WordPress.org

WordPress.com vs WordPress.org

WordPress.com
अगर आप अपने डोमेन और होस्टिंग का खर्च खुद नहीं उठाना चाहते हैं. तो फिर wordpress.com आपके काम की वेबसाइट है. इसमें न तो आपको होस्टिंग का टेंशन लेना और न ही वेब सर्वर के लिए पैसे देने का। ये बिलकुल फ्री है इस्तेमाल करने के लिए और आपको अपनी वेबसाइट को कस्टमाइज करने का भी ऑप्शन मिलता है. इस में वेबसाइट बनाने का कुछ disadvantage भी है, जैसे कि आपका डोमेन में default wordpress.com जुड़ा रहेगा।
आप अलग से इसमें कोई थीम अपलोड नहीं कर पाएंगे अपने वेबसाइट के लुक को बदलने के लिए. इसके अलावा आप न ही कोई प्लगइन का भी इस्तेमाल कर पाएंगे।
WordPress.org
जब आप खुद की वेबसाइट के लिए अपना एक डोमेन नाम खरीदते हो और वेब होस्टिंग सर्वर लेकर उसपर वर्डप्रेस इनस्टॉल करते हो, तो फिर ये wordpress.org पर काम करता है। यहाँ आपको अलग अलग के बहुत सारे advantages मिलते हैं जो wordpress.com पर नहीं होते है। इसके लिए आप अपना टॉप लेवल डोमेन चुन सकते हो, जिसके लिए आप कम से कम एक साल के लिए डोमेन खरीद सकते हो और फिर उसे हर साल रीन्यू करा सकते हो। साथ ही साथ किसी अच्छी वेब होस्टिंग कंपनी से आप Monthly/Yearly बेसिस पर होस्टिंग भी खरीद कर अपनी वेबसाइट के डोमेन को उसमे पॉइंट कर के होस्ट कर सकते हो।

WordPress.org पर वेबसाइट बनाने के कुछ महत्वपूर्ण सुविधाएँ

Creatix_Blog_WordPress-Backend_Dashboard-1024x724

प्लगिन्स

इसके प्लगइन , यूज़ेर्स को वेबसाइट/ब्लॉग की फंक्शन और फीचर को बढ़ाने की अनुमति देती है. इस में 50316 प्लगिन्स उपलब्ध हैं, जिसमे से प्रत्येक अपने तरीके से फंक्शन को बढ़ा कर वेबसाइट की कार्य क्षमता और Quality को बढ़ाते हैं।

थीम्स

यूज़ेर्स को अपनी वेबसाइट के लिए हज़ारो थीम इनस्टॉल करने के लिए ये प्लेटफार्म मिलता है और जब चाहे तब एक थीम से दूसरे थीम पर स्विच कर सकते हैं। इसकी वेबसाइट में कोर कोड या साइट कंटेंट में बिना कुछ बदलाव किये यूज़ेर्स थीम के लुक और फंक्शन को बदल सकते हैं।

मोबाइल एप्लीकेशन

इसका नेटिव एप्लीकेशन, वेब OS, एंड्राइड OS, iOS, विंडोज फ़ोन और ब्लैकबेरी के लिए भी उपलब्ध है। इन एप्लीकेशन से आप वेबसाइट /ब्लॉग में नए पोस्ट और पेज जोड़ सकते हैं। इसके साथ ही आप डिज़ाइन, कमेंट, कमेंट को मॉडरेट भी कर सकते हैं।

मल्टी यूजर ब्लॉग्गिंग

इसमें एक और ऐसी सुविधा जो बहुत महत्वपूर्ण और फायदे वाला है। इसमें एक से अधिक यूजर को रखा जा सकता है। अपनी मर्ज़ी के अनुसार हम चाहे तो इसमें 3-5 जितने चाहे उतने ब्लॉगर रख सकते हैं, और काम करा सकते हैं। इसके ज़रिये हम प्रत्येक यूजर का अलग अलग लॉगिन डिटेल्स बना सकते हैं।

वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाये

वेबसाइट कैसे बनाये को ले कर सब के मन में दुबिधा होता है। पहले के टाइम में ऐसा होता था कि अगर किसी को वेबसाइट बनाना है तो आपको वेब डेवलपर की मदद लेनी होती थी या अगर आप खुद बनाना चाहते है तो आपको कोडिंग का नॉलेज होना जरुरी है, क्योंकि उस वक्त कोई भी CMS नहीं था। इसलिए वेबसाइट डेवलपमेंट में काफी टाइम भी लगता था और काफी नॉलेज की भी जरूरत पड़ती थी।
लेकिन फिर CMS का दौर आया और यह यूजर के बीच में तेजी से लोकप्रिय हुआ, क्योंकि CMS की मदद से आप आसानी से बहुत कम नॉलेज में अच्छी वेबसाइट बना सकते है। CMS में वर्डप्रेस सबसे ज्यादा यूजर फ्रेंडली माना जाता है। इसमें आपको किसी भी चीज के लिए कोडिंग करने की जरूरत नहीं है।
वर्डप्रेस में आपको थीम, पेजेज, प्लगइन सब बने बनाये हुए मिलते है। आपको बस इन्हें इनस्टॉल करके अच्छे से यूज़ करना होता है। वर्डप्रेस पर आप किसी भी वेबसाइट को आसानी से बना सकते है और उसे कस्टमाइज भी कर सकते है। वर्डप्रेस की मदद से आप अच्छे से अच्छी वेबसाइट को आसानी से बना सकते है।
वर्डप्रेस की मदद से आप ऑनलाइन शॉपिंग, एजुकेशन, ट्रेवल, मैनेजमेंट आदि बड़ी से बड़ी वेबसाइट को भी आसानी से बना और कस्टमाइज कर सकते है। वर्डप्रेस में हर वेबसाइट के लिए अलग-अलग थीम और प्लगइन दे रखा है जिन्हें आप यूज़ करके अपनी वेबसाइट बना सकते हैं।

वर्डप्रेस क्यों इस्तिमाल करें

यहाँ पर हम वर्डप्रेस के फायदों के विषय में जानेंगे जो उसे औरों से बेहतर बनाती है।

image

1. ओपन सोर्स होता है –

वर्डप्रेस की सबसे ख़ास बात यह है कि यह ओपन सोर्स CMS है, जिसे कोई भी आसानी से यूज़ कर सकता है। आप इसमें कोड को मॉडिफाई और डिस्ट्रीब्यूट भी कर सकते है। इसे यूज़ करने के लिए आपको किसी भी तरह के लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती है।

2. यूजर फ्रेंडली ज्यादा होता है –

वर्डप्रेस बहुत ही यूजर फ्रेंडली है और यूज़ करने में भी आसान है। इसे यूज़ करने के लिए आपका डेवलपर होना जरुरी नहीं है। आप बिना किसी कोडिंग नॉलेज के भी वर्डप्रेस में वेबसाइट बना सकते है। इसमें हर चीज के लिए प्रॉपर इंस्ट्रक्शन दे रखा है, जिससे यूजर आसानी से इसके बारे में समझ सके।

3. इनबिल्ट SEO फैसिलिटी होती है –

वर्डप्रेस की सबसे ख़ास बात यह है कि इसमें SEO की सुविधा भी इनबिल्ट दे रखी है। SEO एक डेवलपर और ब्लॉगर दोनों के लिए उनकी वेबसाइट को रैंक करने के लिए बहुत जरुरी है। वर्डप्रेस में Youst SEO प्लगइन की मदद से आप अपनी वेबसाइट का SEO आसानी से कर सकते है। इसमें कीवर्ड, मेटा डिस्क्रिप्शन, SEO टाइटल, टैग्स आदि की सुविधा दे रखी है।

4. लो कॉस्ट होता है –

वर्डप्रेस में वेबसाइट बनाने के लिए आपको ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं है। वैसे तो इसमें बहुत सारी चीजें फ्री में दे रखी है। आपको सिर्फ और सिर्फ होस्टिंग और डोमेन को ही खरीदना पड़ता है। इसमें आप ऑनलाइन शॉपिंग जैसे साईट भी 10 से 15 हजार में बना सकते हैं। अगर आप डेवलपर के पास जायेंगे तो वह आपसे बहुत ज्यादा चार्ज लेगा।

5. प्लगिन्स के ऑप्शन बहुत होते हैं –

वर्डप्रेस में सबसे ख़ास बात है प्लगिन्स, कांटेक्ट फॉर्म बनाना हो, ऑनलाइन शॉपिंग साइट तैयार करनी हो सबमें प्लगइन का अहम रोल है।

संक्षेप में

आज एक ब्लॉग की शुरुआत करना कोई बड़ी बात नहीं है, जिसे थोड़ा बहुत कंप्यूटर चलना आता है और इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं वो आसानी से ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं। इसीलिए हमने इस पोस्ट के जरिये आपको ये बताया कि आखिर ये वर्डप्रेस क्या है? आशा करते हैं कि ये जानकारी आपको वेबसाइट बनाने में सहायता करेगी।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूलें।