गूगल वेब स्टोरीज क्या है वर्डप्रेस में कैसे बनाएं

97
story

google web stories kya hai यह एक Visual Storytelling format होता है। Google ने इस नए feature को 22 सितम्बर 2020 को lunch किया था। हालांकि यह feature business website के लिए attractive नहीं है। अगर आपकी website blogging से related है और उसमे आप Beauty, Affiliate, Wellness, Opinion Fitness and Celebrities आदि के बारे लिखते है या content डालते है तो आप इस्तेमाल कर सकते है और अपने यूजर को एगेज कर सकते है।

वेब स्टोरी काम कैसे करती है

दोस्तों वेब स्टोरी एक ऐसा कंटेंट होता है जो मोबाइल फ़ोन को टारगेट करता है। वेब स्टोरी एक portrait mode में दिखाई देती है। इस में text के साथ color full images, videos, background sounds, animation के द्बारा बनाई गयी होती है।

जो की google search result दिखाई देती है। publish की गयी web story google images, google discover और google Apps में दिखाई जाती है जो की user के interest के आधार पर ही दिखाई जाती है जिससे आपको website में अच्छा ट्रैफिक मिलता है।

वर्डप्रेस में वेबस्टोरी कैसे बनाते है

web1

Step – 1 : सबसे पहले अपनी वेबसाइट के wordpress dashboard में log in करना है। उसके बाद अपने left side bar में आपको एक plugins का option दिखेगा। उसमे click करने बाद आपको add new में click करके अपने Google Web story सर्च करे। फिर आपको यह plugin सबसे पहले दिखेगा उसको आप install कर लीजिये।

Step – 2 : दोस्तों जब Install कर लेंगे तब वहीँ पर Activate का option मिलगी। तो  आप वहीं से Activate कर ले। उसके बाद आपको दोबारा dashboard के plugins section में जाये। और वहां पर आपको Web Story plugin की setting  पर click करे।

webstory-kaam-kaise-karti-hai

Step – 3 : अब आप आपको setting में जाने के बारे आपको कुछ इस तरह का दिखेगा जैसे ऊपर चित्र में दिखाया गया है। वह आपको 3 से 4 सेटिंग मिलेगा। सबसे पहले में google analytics की tracking id डालनी है जो की आपको आपके google analytics में मिल जाएगी। ताकि आपकी पब्लिश की गयी स्टोरी कितने यूजर आ रहे है इसकी जानकारी आपको पता चल सके।

google-web-story

Step – 4 : अब आपको एक publish logo बना लेना है वह आपको यहाँ upload करना है जैसे कि ऊपर चित्र में दिखाया गया है। और उस logo का size at least 96×96 px and aspect 1:1. होना चाहिए अगर इस size का नहीं होगा तो वह upload नहीं कर सकते है।

webstory

Step – 5 : अब आपको ज्यादा इसकी सेटिंग करने की जरूरत नहीं यह पहले से ही इसकी सेटिंग होती है। अगर आपकी website google AdSense के द्बारा monetize या फिर किसी अन्य network से monetize है तो आप add भी चला सकते है और earning भी कर सकते है। उसके एक option दिखाई देगा जहा लिखा है Monetization जैसे की नीचे चित्र में दिखाया गया है। उसमे आप उसमे आपने हिसाब अपने network की id भर सकते है।

google-web-stories-kaise-banaye1

Step -6 : अब आपकी सारी setting हो जाने के बाद आप अपने WordPress website या blog पर web story बना सकते है। उसके लिए आपको एक button दिखाई देगा। आप उस  Button पर click करे। जैसे की ऊपर चित्र में दिखाया गया है।

web-story-kya-hai1

Step – 7 : create a story button में click करने के बाद आप कोई template का इस्तेमाल कर सकते है। तो आपको explore template पर click करना होगा। यहाँ पर आपको बहुत सारे template मिल जायेंगे जो कि बिलकुल free है उन में से आप कोई भी use कर सकते है। जैसे कि ऊपर चित्र में दिखाया गया है।

वेब स्टोरीज कस्टमाइज बनायें

वेब स्टोरीज में इमेज का साइज 720x1280px होना चाहिए और ब्लॉग के अंतर्गत कंटेंट 100 word का होना चाइये और आप अपने अकॉर्डिंग स्लाइड का एनीमेशन दे सकते है या फिर नॉन भी रख सकते है और आप चेकलिस्ट चेक कर सकते है उसमे जो भी error होता है आप उसके अंतर्गत उसको ठीक कर लीजिए इसी तरह से आपकी वेब स्टोरीज कम्पलीट हो जाती है

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूलें।