PhotoShop क्या है – पूरी जानकारी

फोटोशॉप image editing, graphics designing and Raster Image Creation का बहु उपयोगी सॉफ्टवेयर है, जो कि photographers, graphics designer and web designers के द्वारा प्रयोग किया जाता है Photoshop layer based software है जिसमे एक साथ कई लेयर पर काम किया जाता है। 

PhotoShop क्या है और कैसे सीखे?

फोटोशॉप, इमेज एडिटिंग और ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग की दुनिया का महाराजा है।यह फोटो में करेक्शन, प्रोसेसिंग, क्लीनिंग, डिजाइनिंग और इफ़ेक्ट डालने आदि के लिए मशहूर एवं शक्तिशाली सॉफ्टवेयर है। इसके बाद से कंपनी इसमें लगातार प्रगति करती जा रही है, 

PSD फाइल से आप क्या समझते हैं?

Photoshop की default file extension होती है। PSD (Photoshop Document). एक PSD file में maximum 30,000 pixels की width और height होती है। साथ में एक file की length limit 2 gigabytes होती है. दुसरे प्रकार के Photoshop file को .PSB (Photoshop Big) कहते हैं 

Photoshop के Version

सन 1990 में Photoshop का सबसे पहला version Photoshop 1.0 लोगों के इस्तमाल के लिए launch किया गया. उसके बाद 1.0, 2.0, 2.5, 3.0, 4.0, 5.0, 5.5, 6.0, 7.0 जैसे बहुत से versions को release किया गया। इसके बाद से Photoshop के कई नयी versions भी आयीं जैसे की Photoshop CS, CS3, CS6, CC, CC 2017, CC 2018, CC 2019, CC 2020, CC 2021 आदि. अभी की बात करें तब Photoshop CC  इसका सबसे latest version है जिसे 18 अक्टूबर 2017 में लांच कर दिया गया है। 

फोटोशॉप का अच्छी तरह उपयोग करने के लिए और इसे सीखने के लिएआपको दो चीजों की जरुरत है। पहला फोटोशॉप के सभी टूल्स और ऑप्शन की जानकारी होना, दूसरा अच्छी प्रेक्टिस और अनुभव, इसके अधिकांश Menu & options अन्य सॉफ्टवेयर की तरह ही होते हैं लेकिन कुछ options बिलकुल ही अलग हैं इसमें एक Tool Box है जिसमे बहुत सारे tools होते हैं। 

Adobe Photoshop का उपयोग