कुली का काम करके चलाते थे घर, दिमाग में था धमाकेदार आइडिया, आज खड़ी कि 60 हजार करोड़ की कंपनी

25
yusuf

Startup Story: आज हम बात करने जा रहे हैं लुलु ग्रुप इंटरनेशनल के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर के बारे में जिनका नाम यूसुफ अली है. यूसुफ अली भारत के बहुत बड़े व्यवसायी हैं, लुलु ग्रुप इंटरनेशनल अपने स्वयं के मॉल और हाइपरमार्केट खोलने के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है. साल 2018 में, यूसुफ अली को भारत का पहला अरबी व्यवसायी घोषित करा गया था. यूसुफ अली के लुलु ग्रुप ने अब तक भारत में 5 लुलु मॉल खोले हैं, जिनमें से सबसे बड़ा लुलु मॉल उत्तर प्रदेश में है.

यूसुफ अली का प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

yusuf ali starting of career

15 नवंबर 1955 को केरल के त्रिशूर जिले के नट्टिका में एक मुस्लिम परिवार में यूसुफ अली का जन्म हुआ था उन्होंने अपनी हाई स्कूल सेंट जेवियर्स हाई स्कूल करनचिरा से करी. यूसुफ साल 1973 में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद भारत से अबू धाबी चले गए. वहां उन्होंने अपने चाचा एमके अब्दुल्ला के काम में मदद करने लगे. आपको बता दें कि यूसुफ के चाचा एमके अब्दुल्ला लुलु ग्रुप ऑफ कंपनीज के चेयरमैन और संस्थापक थे.

उन्होंने साल 1990 में अपना पहला हाइपरमार्केट खोला. इस हाइपरमार्केट का नाम लुलु हाइपरमार्केट रखा गया.
इससे संयुक्त अरब अमीरात के खुदरा क्षेत्रों में एक बड़ा बदलाव आया. सुपरमार्केट में घरेलू किराने का सामान शामिल था. इस योजना में खाने-पीने की चीजों को भी शामिल किया गया था. यूरोप और अमेरिका जैसे देशो से माल का निर्यात होने लगा और 1980 के दशक तक, कंपनी ने खुदरा खाद्य बाजार का एक बड़ा हिस्सा हासिल कर लिया था.

इस तरह हुई थी करियर की शुरुआत

yusuf ali

यूसुफ अली ने अपने करियर की शुरुआत भारत से करी थी. यूसुफ अली ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2006 में अपने पैतृक निवास यानी केरल के त्रिशूर में लुलु कन्वेंशन सेंटर सह होटल से की थी. और बाद में उन्होंने भारत में अपने व्यापार से जुड़े बड़े उद्यम भी शुरू किए. यूसुफ अली ने त्रिशूर के कई बैंकों का एक प्रतिशत हिस्सा अपने कब्जे में ले लिया. यूसुफ अली ने बाद में लंदन में स्कॉटलैंड यार्ड की इमारत खरीदी.

उन्होंने भारत के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे कोचीन में 9 प्रतिशत हिस्सेदारी ली थी. वर्ष 2019 में लुलु ग्रुप का दूसरा लुलु मॉल त्रिशूर में ही खोला गया था. चौथा लुलु मॉल 2021 में त्रिवंतनपुरम में खोला गया और वर्ष 2022 में उत्तर प्रदेश में भारत के पांचवें सबसे बड़े लुलु मॉल का सफलतापूर्वक उद्घाटन किया गया.

5.1 अरब डॉलर से भी ज्यादा कि है कुल संपत्ति

यूसुफ अली की नेटवर्थ की बात करें तो उनकी कुल संपत्ति करीब 5.1 अरब डॉलर यानी कुल 39,240 करोड़ रुपये है. यही एकमात्र कारण है कि उनका नाम भारत के 100 सबसे अमीर लोगों की सूची में आता होता है यूसुफ अली जिन्हें एमए के नाम से जाना जाता है, संयुक्त अरब अमीरात में रहने वाले एक भारतीय व्यवसायी हैं. यूसुफ अली लुलु ग्रुप इंटरनेशनल के सीईओ और अध्यक्ष हैं, साथ ही लुलु हाइपरमार्केट्स, दुनिया भर के कई लुलु मॉल के मालिक हैं.

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूलें।