सॉफ्टवेयर परीक्षण के प्रकार

121

यहां सबसे सामान्य परीक्षण प्रकारों का त्वरित विश्लेषण दिया गया है:

1-पहुंच-योग्यता परीक्षण
2-स्वीकृति परीक्षण
3-ब्लैक बॉक्स परीक्षण
4-अंत से अंत तक परीक्षण
5-कार्यात्मक परीक्षण
6-इंटरैक्टिव परीक्षण
7-एकीकरण परीक्षण
8-लोड परीक्षण
9-गैर कार्यात्मक परीक्षण
10-प्रदर्शन परीक्षण
11-प्रतिगमन परीक्षण
12-स्वच्छता परीक्षण
13-सुरक्षा परीक्षण
14-एकल उपयोगकर्ता प्रदर्शन परीक्षण
15-धुआं परीक्षण
16-तनाव परीक्षण
17-यूनिट परीक्षण
18-व्हाइट-बॉक्स परीक्षण

और बहुत सारे…

इस प्रकार के कई परीक्षण मैन्युअल रूप से किए जा सकते हैं – या उन्हें स्वचालित किया जा सकता है।

1-पहुंच-योग्यता परीक्षण

अभिगम्यता परीक्षण यह सुनिश्चित करने का अभ्यास है कि आपके मोबाइल और वेब ऐप्स काम कर रहे हैं और दृष्टिबाधित, सुनने की अक्षमता, और अन्य शारीरिक या संज्ञानात्मक स्थितियों के बिना और विकलांग उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोग करने योग्य हैं।

2-स्वीकृति परीक्षण

स्वीकृति परीक्षण सुनिश्चित करता है कि अंतिम-उपयोगकर्ता (ग्राहक) व्यावसायिक आवश्यकताओं में निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं, जो यह निर्धारित करता है कि सॉफ़्टवेयर वितरण के लिए स्वीकार्य है या नहीं। इसे उपयोगकर्ता स्वीकृति परीक्षण (यूएटी) के रूप में भी जाना जाता है।

3-ब्लैक बॉक्स परीक्षण

ब्लैक बॉक्स परीक्षण में एक ऐसी प्रणाली के विरुद्ध परीक्षण शामिल होता है जहां कोड और पथ अदृश्य होते हैं।

4-अंत से अंत तक परीक्षण

एंड टू एंड टेस्टिंग एक ऐसी तकनीक है जो एप्लिकेशन के वर्कफ़्लो का शुरू से अंत तक परीक्षण करती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सब कुछ अपेक्षित रूप से कार्य करता है।

5-कार्यात्मक परीक्षण

कार्यात्मक परीक्षण यह सुनिश्चित करने के लिए किसी एप्लिकेशन, वेबसाइट या सिस्टम की जांच करता है कि वह वही कर रहा है जो उसे करना चाहिए था।

6-इंटरैक्टिव परीक्षण

मैन्युअल परीक्षण के रूप में भी जाना जाता है, इंटरैक्टिव परीक्षण परीक्षकों को उन लोगों के लिए मैन्युअल परीक्षण बनाने और सुविधा प्रदान करने में सक्षम बनाता है जो स्वचालन का उपयोग नहीं करते हैं और बाहरी परीक्षणों से परिणाम एकत्र करते हैं।

7-एकीकरण परीक्षण

एकीकरण परीक्षण सुनिश्चित करता है कि एक संपूर्ण, एकीकृत प्रणाली आवश्यकताओं के एक समूह को पूरा करती है। यह एक एकीकृत हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर वातावरण में किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पूरा सिस्टम ठीक से काम करता है।

8-लोड परीक्षण

इस प्रकार की गैर-कार्यात्मक सॉफ़्टवेयर परीक्षण प्रक्रिया यह निर्धारित करती है कि एक साथ कई उपयोगकर्ताओं द्वारा एक्सेस किए जाने के दौरान सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन कैसे व्यवहार करता है।

9-गैर कार्यात्मक परीक्षण

गैर-कार्यात्मक परीक्षण गैर-कार्यात्मक मापदंडों (प्रदर्शन, पहुंच, यूएक्स, आदि) के अनुसार एक प्रणाली की तत्परता की पुष्टि करता है जिसे कभी भी कार्यात्मक परीक्षण द्वारा संबोधित नहीं किया जाता है।

10-प्रदर्शन परीक्षण

प्रदर्शन परीक्षण एक निर्दिष्ट कार्यभार के तहत एक सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन की गति, स्थिरता, विश्वसनीयता, मापनीयता और संसाधन उपयोग की जांच करता है।

11-प्रतिगमन परीक्षण

रिग्रेशन परीक्षण यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि क्या कोड संशोधन किसी एप्लिकेशन को तोड़ते हैं या संसाधनों का उपभोग करते हैं।

12-स्वच्छता परीक्षण

बग फिक्स के बाद किया गया, विवेक परीक्षण यह निर्धारित करता है कि बग्स को ठीक कर दिया गया है और इन परिवर्तनों के लिए कोई और समस्या पेश नहीं की गई है।

13-सुरक्षा परीक्षण

सुरक्षा परीक्षण यह सुनिश्चित करने के लिए सिस्टम की कमजोरियों का खुलासा करता है कि सॉफ्टवेयर सिस्टम और एप्लिकेशन किसी भी खतरे या जोखिम से मुक्त हैं। इन परीक्षणों का उद्देश्य सॉफ़्टवेयर सिस्टम में किसी भी संभावित खामियों और कमजोरियों का पता लगाना है जिससे प्रति कर्मचारी या कंपनी के बाहर डेटा, राजस्व या प्रतिष्ठा का नुकसान हो सकता है।

14-एकल उपयोगकर्ता प्रदर्शन परीक्षण

एकल उपयोगकर्ता प्रदर्शन परीक्षण जांचता है कि परीक्षण के तहत आवेदन बिना किसी सिस्टम लोड के निर्दिष्ट सीमा के अनुसार ठीक प्रदर्शन करता है। इस बेंचमार्क का उपयोग तब वास्तविक सीमा को परिभाषित करने के लिए किया जा सकता है जब सिस्टम लोड के अधीन हो।

15-धुआं परीक्षण

इस प्रकार का सॉफ़्टवेयर परीक्षण सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन की स्थिरता को मान्य करता है, यह सुनिश्चित करने के लिए प्रारंभिक सॉफ़्टवेयर बिल्ड पर किया जाता है कि प्रोग्राम के महत्वपूर्ण कार्य काम कर रहे हैं।

16-तनाव परीक्षण

तनाव परीक्षण एक सॉफ्टवेयर परीक्षण गतिविधि है जो परिणामों का परीक्षण करने के लिए सामान्य परिचालन क्षमता से परे परीक्षण करती है।

17-यूनिट परीक्षण

यूनिट परीक्षण कोड के छोटे टुकड़ों की जांच करने की प्रक्रिया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कार्यक्रम के अलग-अलग हिस्से अपने आप ठीक से काम करते हैं, परीक्षण रणनीतियों को तेज करते हैं और व्यर्थ परीक्षणों को कम करते हैं।

18-सफेद बॉक्स परीक्षण

व्हाइट बॉक्स परीक्षण में इनपुट-आउटपुट प्रवाह को मान्य करने और डिज़ाइन, उपयोगिता और सुरक्षा को बढ़ाने के लिए उत्पाद की अंतर्निहित संरचना, वास्तुकला और कोड का परीक्षण करना शामिल है।