ट्रेन और हवाई जहाज में किसका इंजन है ज्यादा दमदार, किसकी ताकत है किसपर भारी, नहीं जानते तो जानिए यहाँ

234

Train Engine Vs Plane Engine: कहीं घूमना हो। किसी एक स्थान से दूसरे स्थान जाना हो। या फिर सामान / माल को एक देश से दूसरे देश पहुँचाना हो। इन सबके लिए आपको जरूरत पड़ती यातायात के साधानों की। इन्हीं यातायात के साधनों में आते है ट्रैन और हवाई जहाज। लेकिन ये दोनों ही साधन एक दूसरे से बाहरी ढांचे में और कार्य करने की क्षमता में विपरीत हैं। ट्रेन जहाँ एक साथ हजारों लोगों को एक जगह से दूसरी जगह ले जा सकती है वहीं हवाई जहाज या प्लेन कुछ सौ लोगों को ही ले जाने की क्षमता रखती है।

एक ओर जहाँ ट्रेन के सफर में आप कम पैसों में भी ट्रेवल कर पाते है, आपको सफर करने के लिए कम किराया चुकाना पड़ता है। तो वहीं हवाई जहाज के सफर में आपको अधिक धनराशि लगानी पड़ती है। प्लेन के सफर के लिए आपको ज्यादा किराया चुकाना पड़ता है।

बेसिक फीचर्स

अगर समय के संदर्भ में बात करें की ट्रेन और हवाई जहाज यात्रियों को एक स्थान से दूसरे स्थान पहुँचाने में कितना समय लगाते हैं। तो इस स्थान पर हवाई जहाज ट्रैन की अपेक्षा आपको किसी भी जगह जल्दी पहुँचाता है। इसके विपरीत ट्रैन में किसी दूरस्थ स्थान पर जाने के लिए 1-2 दिन या उससे ज़्यादा समय भी लग सकता है। जो काम हवाई जहाज़ घंटों में करता है। उसे करने के लिए ट्रेन को कुछ दिन लग जाते हैं।

यह तो बात हुई ट्रेन और हवाई जहाज़ के कुछ बेसिक फ़ीचर्स की पर आज हम यहाँ पर बात करने वाले हैं, ट्रेन और हवाई जहाज के इंजन में से कौन ज्यादा ताकतवर (Train Engine Vs Plane Engine Which Is More Powerful) होता है। हमनें जिन फ़ीचर्स का ज़िक्र यहाँ किया उसके आधार पर ट्रेन के बाहरी ढांचे और ले जाने वाले यात्रियों की कैपेसिटी को देख कर आपको लगता होगा की ट्रेन का इंजन ही ज्यादा ताकतवर है। अगर आप भी यहीं सोच कर हवाई जहाज को दूसरे नंबर पर रख रहे हैं, तो चलिए आपको बताते है असली ताकतवर कौन है।

हवाई जहाज का इंजन है सबसे दमदार

एक हवाई जहाज का इंजन यातायात के सभी साधनों के इंजनों से सबसे ज्यादा ताकतवर होता है। जी हाँ, किसी भी हवाई जहाज का इंजन ट्रेन के इंजन से भी कहीं ज्यादा ताकतवर होता है। अगर हम एक पसेंजर ट्रेन की बात करें तो इसके इंजन में 4, 000 से 6, 000 हॉर्सपॉवर तक की ताकत होती है।

ट्रेन का यह इंजन करीब 1, 000 टन के डिब्बों या सामान को 90 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से खींच सकता है। अगर बात करें प्लेन के इंजन की तो यह ट्रेन से करीब 10 गुना ज्यादा ताकतवर होता है।

कितने हॉर्सपॉवर का होता है प्लेन का इंजन (How much HP do airplanes have)

दो इंजन वाले एयरबस ए-320 के एक इंजन में करीब 40, 000 से 50, 000 हॉर्सपॉवर तक की ताकत होती है। अगर हम इसके दोनों इंजन की बात करें तो इसमें कुल 80, 000 से 1, 00, 000 हॉर्सपॉवर तक की ताकत होती है।

आज के समय में जिस तरह के हवाई जहाज़ निर्मित हो रहे हैं, उनमें कुछ हवाई जहाज ऐसे भी हैं जिनके इंजन की क्षमता एयरबस ए-320 से भी कहीं ज्यादा होती है। कुछ हवाई जहाजों के इंजन में 3, 00, 000 हॉर्सपॉवर जितनी ताकत होती है।