Tourist places: अब दिल्ली से 350 के किराया में ही लीजिए गोवा 9 बीच का मज़ा!

34
rishikesh

Tourist places: बीच का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में सबसे पहले गोवा जैसी खूबसूरत जगह आती है, फिर बाद में कहीं मुंबई, गोकर्ण, केरल के बीच याद आते हैं। लेकिन आगर हम आपसे कहें कि भारत में इन 3-4 जगहों के अलावा भी एक ऐसी जगह है, जहां के बीच लोगों को बेहद पसंद आते हैं, तब आप क्या कहेंगे! जी हां, उत्तराखंड के ऋषिकेश में भी कई बीच हैं, जहां का मजा लोग गोवा की तरह ही लेते हैं। पर्यटक जब भी ऋषिकेश घूमने के लिए आते हैं, तो इन बीचेस का भी मजा जरूर लेकर जाते हैं।

ऋषिकेश में गोवा बीच

goa-beach-rishikesh-india

अब जब बीच की बात हो रही है, तो सबसे पहले हम गोवा बीच को कैसे याद न करें। अरे हम गोवा के बीच की बात नहीं कर रहे हैं, हम तो बात कर रहे हैं ऋषिकेश के गोवा बीच नाम से मशहूर जगह के बारे में। गोवा बीच पर जमी रेत एकदम गोवा बीच जैसा अनुभव देती है। अगर आप समुद्र तट पर बैठकर मौज-मस्ती करना चाहते हैं, तो घूमने के लिए ये एक बेहतरीन जगह है। ऋषिकेश में ही आप शानदार समुद्री तटों का लुत्फ उठा सकते हैं। सफेद रेत का यह समुद्र तट एक प्रसिद्ध पिकनिक स्पॉट है, जहां आप लोगों को काफी संख्या में सन बाथ का मजा लेते हुए देख सकते हैं। शाम की ठंडी हवा इस जगह को और भी सुकून देने वाली बना देती है।

नीम बीच

neem beach

नीम बीच ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग के आखिरी पॉइंट के रूप में प्रसिद्ध है। यहां आने का सबसे अच्छा समय सुबह का है, जहां आप शांतिपूर्ण तरीके से सैर कर सकते हैं। यहां लोग कुछ घंटे धूप का मजा लेने के लिए आते रहते हैं। इस बीच पर आप गाड़ी से भी जा सकते हैं।

कौड़ियाला बीच

अगर कोई जगह आपके ऋषिकेश ट्रिप में होनी चाहिए, तो वो है कौड़ियाला बीच। ये बीच ऋषिकेश से 40 किमी की दूरी पर स्थित एक छोटा सा गांव है। कौड़ियाला से शिवपुरी तक फैला राफ्टिंग ज़ोन सबसे रोमांचिक जगहों में से एक है, जिस वजह से ये रोमांच प्रेमियों के बीच काफी लोकप्रिय है। कौड़ियाला बीच गंगा नदी के तट पर खूबसूरती से स्थित है। यह व्हाइट रिवर राफ्टिंग और नाइट कैंप के लिए प्रसिद्ध है। कुछ शानदार लैंडस्केप के साथ यह बीच बीच कैंपिंग के लिए बेस्ट लोकेशन माना जाता है। इस जगह की सुंदरता का आनंद लेने के लिए साल का सबसे अच्छा समय मार्च से जून के बीच का है।

वशिष्ठ गुफा बीच

वशिष्ठ गुफा भारत में सबसे अनोखी जगहों में से एक है जो आपको आध्यात्मिक दुनिया का अनुभव कराएगी। सड़क के रस्ते से जाता हुआ छोटा और आसान ट्रैक आपको गुफा तक ले जाएगा। गुफा एक मंदिर के अंदर स्थित है और यहां मेडिटेशन करने से व्यक्ति को शरीर की ऊर्जा का अनुभव होता है। गुफा के अंदर एक शिवलिंग की पूजा की जाती है। मंदिर के ठीक बगल में, एक रास्ता सफेद रेत से ढके एक विशाल कंकड़ वाले समुद्र तट की ओर जाता है। अरुंधति गुफा भी इसी समुद्र तट पर स्थित है।

शिवपुरी बीच

ganga-beach-at-camping

यह समुद्र तट पर्यटकों के बीच सबसे लोकप्रिय में से एक है। वशिष्ठ गुफा तक जाते हुए, इस समुद्र तट की यात्रा अपने आप में एक अलग ही अनुभव देती है। शांत नीले पानी के किनारे बैठना और नदी का शोर कानों को सुकून दे जाता है। शिवपुरी बीच निस्संदेह ऋषिकेश की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। इस जगह की सुंदरता किसी रिलैक्सिंग थेरेपी से कम नहीं है।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूलें।

Click here to read this article in English