सर्दी के मौसम में भी पी जा सकती हैं ये टेस्टी और हेल्दी स्मूदीज

62

अगर आप सर्दी के मौसम में भी स्मूदी पीना चाहती हैं तो ऐसे में आप हर रोज एक नई स्मूदी ट्राई कर सकती हैं।

कभी कभी सुबह के समय किसी के पास इतना वक्त नहीं होता है कि ब्रेकफास्ट बनाने में समय लगाए। ऐसे में कुछ ऐसा बनाने की इच्छा होती है जो हमारा समय भी बचाये और कम समय में तैयार भी हो जाए। जिसके कारण स्मूदी पीने की इच्छा होती है। यह काफी फिलिंग होती है। लेकिन सर्दी के मौसम में लोग अक्सर स्मूदी पीने से बचते हैं।

हो सकता है कि आपको भी लगता हो कि सर्दी के मौसम में स्मूदी पीना अच्छा आइडिया नहीं है। लेकिन ऐसी कई स्मूदी रेसिपीज हैं, जिन्हें सर्दी में भी बनाया जा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही स्मूदीज के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें ठंड में भी पिया जा सकता है-

ब्लैक फॉरेस्ट स्मूदी

सर्दी के दिनों में अक्सर हम हॉट चॉकलेट पीना पसंद करते हैं, लेकिन अब आप इसे एक डिलिशियस ट्विस्ट देना चाहती हैं तो ऐसे में आप ब्लैक फॉरेस्ट स्मूदी बनाकर पी सकती हैं। इसे बनाने के लिए आप डार्क चॉकलेट, ओट्स, केले, चिया सीड्स और बादाम के दूध को ब्लेंड करके एक डिलिशियस और हेल्दी स्मूदी बना सकती हैं। चिया के बीज एंटी-ऑक्सीडेंट सहित कई अन्य पोषण गुणों से भरे होते हैं। आप डार्क चॉकलेट और बादाम के दूध को माइक्रोवेव में रखें और चॉकलेट को दूध में मिक्स होने दें। अब आप एक ब्लेंडर में केला, चिया सीड्स और बादाम का दूध डालें। पिसे हुए ओट्स को आप अपने कप में डालें और इसे बादाम और चॉकलेट के मिश्रण में मिलाएं। आपकी स्मूदी तैयार है।

स्ट्रॉबेरी और चुकंदर से बनाएं स्मूदी

सर्दियों में चुकंदर और स्ट्रॉबेरी की मदद से एक बेहद ही डिलिशियस स्मूदी तैयार की जा सकती है। स्मूदी तैयार करने के लिए आप पहले चुकंदर पर थोड़ा पानी छिड़क कर कुछ देर तक उसे बेक करें। अब आप स्ट्रॉबेरी के साथ कटे हुए चुकंदर को कुछ दही के साथ ब्लेंड करें। आप अपने टेस्ट के अनुसार स्मूदी में कुछ केले और शहद को भी आपस मिक्स कर सकते हैं।

बनाएं ऑरेंज और क्रैनबेरी स्मूदी

सर्दी के मौसम में संतरा खाना तो हम सभी को पसंद होता है। ऐसे में आप विंटर में स्मूदी बनाने के लिए केला, संतरे का रस, दही और क्रैनबेरी को मिक्स करें। संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है जो सर्दी और खांसी को दूर रखने में मदद करता है। वहीं, क्रैनबेरी एंटी-ऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों का भंडार है। आप सभी सामग्री को मिक्सी में डालकर 1-2 मिनट तक मिक्स
करके एक बेहतरीन स्मूदी बना सकती हैं।

ऑरेंज और अदरक से बनाएं स्मूदी

सर्दी में अगर आप एक ऐसी स्मूदी बनाना चाहती हैं, जो आपके वजन को नियंत्रण में रखे तो ऐसे में आप ऑरेंज और अदरक की मदद से स्मूदी तैयार करें। आप ऑरेंज, गाजर, अदरक, हल्दी और एक चुटकी काली मिर्च को ब्लेंड करके एक बेहतरीन स्मूदी बनाकर तैयार कर सकती हैं।

हॉट ग्रीन स्मूदी

एक कप गर्म की हुई ग्रीन टी में केल, सेब व खजूर को मिक्स करने भी सर्दी की सुबह हेल्दी व टेस्टी स्मूदी तैयार कर सकती हैं। इस स्मूदी को बनाने के लिए आप सबसे पहले अपने केल, सेब और खजूर को अपने स्मूदी मेकर में रखें और थोड़ा पानी या ग्रीन टी डालें। आप इसे अच्छी तरह ब्लेंड करें। अब आप स्मूदी को कप में डालें और बची हुई ग्रीन टी को भी आपस में मिक्स करें।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूलें।