आपकी कार को धूल, मिट्टी, धूप और बारिश से सुरक्षित रखेंगे ये आसान टिप्स

54
car safity

How To Protect Your Car Paint From Sunlight: भारत में रोजाना कई लोग नई कार खरीदते हैं, जबकि कुछ लोग ब्रांड न्यू कार खरीदने की तैयारी कर रहे होंगे। ऐसे में जब कार नई-नई होती है, तो उसका बहुत ज्यादा ध्यान रखते हैं। लेकिन जैसे ही कार कुछ महीने पुरानी हो जाती है, तो हम उसका ध्यान नहीं रखते हैं और उसे कहीं पर भी पार्क कर देते हैं।

ऐसे में आपकी यह लापरवाही कार के पेंट समेत उसके विभिन्न पार्ट्स को नुकसान पहुँचाने का काम करती है, जिसकी वजह से नई कार कुछ ही महीनों में पुरानी लगने लगती है जबकि उसके फीचर्स भी सही ढंग से काम नहीं करते हैं। ऐसे में आज हम आपको कार के ओरिजनल पेंट को बरकरार रखने के लिए कुछ आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं।

धूप में खड़ी न करें कार

cars1

भारतीय नागरिक अपने घरों में कार पार्किंग के लिए स्पेस नहीं रखते हैं, जिसकी वजह से उन्हें सड़क किनारे कार खड़ी करने पड़ती है। ऐसे में कार पर लगातार तेज धूप पड़ती रहती है, खासतौर से गर्मी के सीजन में धूप बहुत ज्यादा कड़क होती है।

ऐसे में तेज धूप कार के ओरिजनल पेंट को नुकसान पहुँचाने का काम करती है, जिससे बचने के लिए आपको कार को हमेशा छाया में पार्क करना चाहिए। लेकिन अगर आपको छाया वाली जगह नहीं मिलती है, तो आप कार को धूप में खड़ा करके उसके ऊपर कवर डाल सकते हैं। ऐसा करने से कार का रंग भी नहीं उड़ेगा और उसे धूल मिट्टी से भी बचाया जा सकता है।

कार पर करवाएँ वैक्स कोटिंग

अगर आप अपनी कार के ओरिजनल पेंट और शाइन को बरकरार रखना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कार में वैक्स कोटिंग करवानी चाहिए। कार पर वैक्स कोटिंग करवाने से उसका पेंट तेज धूप में भी आसानी से उड़ता नहीं है, जबकि उसकी शाइन कई गुना तक बढ़ जाती है। हालांकि वैक्स कोटिंग करवाना थोड़ा-सा खर्चीला साबित हो सकता है, लेकिन इससे आपकी कार का रंग लंबे समय तक शाइनी बना रहेगा।

कार की पॉलिशिंग का रखें ध्यान

car polish

नई कार अक्सर साफ सुथरी और शाइनी लगती है, लेकिन कुछ महीनों बाद कार का रंग फीका पड़ने लगता है। ऐसे में कार की शाइन को बनाए रखने के लिए आप उसमें पॉलिशिंग भी करवा सकते हैं, जिससे कार के पेंट की उम्र और चमक बढ़ जाती है जबकि पॉलिशिंग में ज्यादा खर्च भी नहीं आता है।

कार की समय-समय पर करवाते रहे वॉश

car washing

कई बार पार्किंग में खड़ी कार में बहुत ज्यादा धूल मिट्टी जम जाती है, जिसकी वजह से उसकी ओरिजनल शाइन और पेंट पर बुरा असर पड़ने लगता है। ऐसे में आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि कार को समय-समय पर वॉश करते रहे, ताकि उसके पेंट और शाइन पर बुरा असर न पड़े।

आप चाहे तो कार को घर पर खुद ही वॉश कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको वॉशिंग का ज्ञान नहीं है तो उस स्थिति में आपको कार को वॉशिंग सेंटर भेजना चाहिए। क्योंकि कई बार गलत तरीके से वॉशिंग करने की वजह से कार का पेंट खराब हो जाता है, जिसकी वजह से आपका खर्चा डबल हो जाएगा।

इस तरह इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप अपनी कार के पेंट और शाइन को लंबे समय तक बरकरार रख सकते हैं, जिसकी वजह से पुरानी से पुरानी कार भी बिल्कुल नई लगने लगती है।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूलें।