खाना खाने के बाद चाय पीने वाले हो जाएं सावधान, सेहत को घेर सकती हैं ये 5 बड़ी परेशानियां

22
tea

health Fitness: अगर आप भी चाय के शौकीनों में से एक हैं और सुबह उठते ही और दिन भर अपनी हर मील के बाद एक प्याली चाय जरूर पीते हैं तो अपनी ये आदत तुरंत बदल डालिए। जी हां, खाना खाने के बाद चाय पीने की आपकी ये आदत आपको परेशानी में डाल सकती है। दरअसल,चाय में कैफीन होता है, जो शरीर में कोर्टिसोल या स्टेरॉइड हॉर्मान (Cortisol or Steroid Hormone) को बढ़ाता है। जिससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं खाना खाने के बाद चाय पीने से सेहत को होते हैं क्या-क्या नुकसान।

खाना खाने के बाद चाय पीने से सेहत को होने वाले नुकसान-

बढ़ता है ब्लड प्रेशर

bloodpresure high

जो लोग खाना खाने के बाद चाय पीते हैं उन्हें हाई बीपी यानी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। चाय में कैफीन मौजूद होता है, जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ने की संभावना बनी रहती है। अगर आप पहले से ही हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर के रोगी हैं, तो खाने के बाद चाय बिल्कुल न पिएं।

दिल के लिए खराब

heart problem

अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीते हैं, तो अपनी इस आदत को तुरंत छोड़ दें। यह आदत आपके दिल को बीमार बना सकती है। ऐसा करने से दिल की धड़कनें भी तेज हो जाती हैं।

पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं

digestive problem

खाना खाने के तुंरत बाद चाय पीने से शरीर का पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है, जिससे खाना अच्छे से डायजेस्ट नहीं हो पाता है। इतना ही नहीं ऐसा करने से शरीर के लिए  जरूरी पोषक तत्व भी उसे नहीं मिल पाते हैं। चाय में कैफीन की मात्रा अधिक होने से व्यक्ति को गैस, एसिडिटी की समस्या होने लगती है।

सिर दर्द की समस्या

headache problem

खाने के बाद चाय का सेवन करने से सिर दर्द की समस्या पैदा हो सकती है। दरअसल,  खाने के तुरंत बाद चाय पीने से शरीर में गैस और एसिडिटी की समस्या होने लगती है। शरीर में गैस बनने से सिर दर्द की समस्या हो सकती है।

आयरन की कमी

खाने के बाद चाय पीने से शरीर में आयरन की भी कमी हो सकती है। चाय पीने से शरीर प्रोटीन को साथ जरूरी पोषक तत्व अवशोषित नहीं कर पाता है, जिससे आयरन या खून की कमी होने लगती है। चाय में फेनोलिक यौगिक पाया जाता है, यह आयरन को अवशोषित करने में बाधा डालता है। जिससे एनीमिया की समस्या पैदा हो सकती है।

अगर आप खाना खाने के तुंरत बाद चाय पीते हैं, ताे अपनी इस आदत काे आज की छाेड़ दें। क्याेंकि आपकी यह आदत ऊपर बताए गए स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। इतना ही नहीं दिन भर में भी आपकाे चाय का सेवन कम ही करना चाहिए। अधिक चाय पीने से शरीर काे फायदाें की जगह नुकसान पहुंचता है। चाय के शौकीन लाेगाें के लिए हर्बल टी और ग्रीन टी पीना एक बेहतरीन ऑप्शन या विकल्प है।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूलें।