टाटा Nexon EV Prime: नए फीचर्स के साथ देश की सबसे पॉपुलर इलेक्ट्रिक कार हुई लॉन्च

27
nexon ev prime

Tata launched a new electric car: देश के ऑटोमोबाइल बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों के सेगमेंट में तेजी से विस्तार हो रहा है. जिसे देखते हुए टाटा ने अपनी एक और इलेक्ट्रिक मॉडल नेक्सन ईवी प्राइम (Nexon EV Prime) को भारत में उतार दिया है. टाटा की नेक्सन ईवी (Nexon EV) और नेक्सन ईवी मैक्स (Nexon EV Max) को भी लॉन्च कर चुकी है. नेक्सन ईवी प्राइम के काफी सारे फीचर्स इसको नेक्सन ईवी मैक्स से अलग बनाते हैं और यह कार मैक्स से काफी सस्ती भी है. चलिए जानते हैं इस कार से जुड़ी कुछ खास बातें.

नेक्सन ईवी प्राइम और नेक्सन ईवी मैक्स काफी सिमिलर

nexon ev max and ev prime

हाल के दिनों में टाटा मोटर्स कंपनी ने अपनी नेक्सॉन ईवी प्राइम को भारतीय बाजार में लॉन्च किया है बता दें इस कार में कंपनी ने कई फीचर्स नेक्सॉन ईवी के जैसे मिलते-जुलते ही दिए है. इसे अलग पहचान देने के लिए कार के नाम में बदलाव किया है. इस कार में क्रूज कंट्रोल, इनडायरेक्ट टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (iTPMS), मल्टी-मोड रेज, 110 सेकंड का चार्जिंग टाइम आउट और स्मार्ट-वॉच इंटीग्रेटेड कनेक्टिविटी के फीचर्स भी दिए गए है.

नेक्सन ईवी प्राइम की बैटरी है अलग

tata nexon ev powerfull battery

टाटा ने Nexon EV Prime में  पावरफुल और हाई परफार्मेंस 129 PS का एसी मोटर लगाया है, जिसको 30.2 kWh लिथियम-आयन बैटरी के साथ जोड़ा गया है. इस कार की बैटरी IP67 मानक के साथ आती है जिसका अर्थ है कि यह बैटरी डस्टप्रूफ और वाटरप्रूफ है. इसमें दो ड्राइव मोड नॉर्मल और स्पोर्ट मिलते हैं. यह कार एआरएआई द्वारा प्रमाणित 312 किलोमीटर (ARAI प्रमाणित) की रेंज देती है.

नेक्सन ईवी प्राइम की कीमत और वेरिएंट

कंपनी ने इस कार में कुल पांच वेरिएंट XM, XZ+, XZ+ Lux, XZ+ Dark, XZ+ Lux Dark दिए हैं. इन सभी वेरिएंट्स की कीमत अलग-अलग रखी गई है. इसके सभी वेरिएंट्स की कीमत निम्लिखित है.

  • (XM) एक्सएम का दाम -14.99 लाख रुपये है.
  • (XZ+) एक्सजेड+ का मूल्य -16.30 लाख रुपये है.
  • (XZ+ Lux) एक्सजेड+ लक्स की मूल्य – 17.30 लाख रुपये है.
  • (XZ+ Dark) एक्सजेड+ डार्क का प्राइस -16.49 लाख रुपये है.
  • (XZ+ Lux Dark) एक्सजेड+ लक्स डार्क का दाम – 17.50 लाख रुपये है.

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूलें।

Click here to read this article in English