टाटा और महिंद्रा बहुत जल्द लॉन्च करने वाले हैं बहुत ही सस्ती Electric Cars-जानिए इन गाड़ियों से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी

55
tata & mahindra

भारतीय बाजार में आने वाले समय में सस्ती इलेक्ट्रिक कारों का बोलबाला देखने को मिल सकता है और इस सेगमेंट में टाटा मोटर्स जल्द ही टाटा अल्ट्रोज इलेक्ट्रिक और महिंद्रा एंड महिंद्रा अपनी सस्ती कार केयूवी100 इलेक्ट्रिक लॉन्च करने की तैयारी में है। आप भी देखें इन दो अपकमिंग देसी इलेक्ट्रिक कारों के संभावित लुक-फीचर्स और बैटरी रेंज डिटेल।

इलेक्ट्रिक कारों की अच्छी डिमांड के बीच भारत में टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा जैसी देसी कंपनियां ईवी सेगमेंट में बहुत कुछ खास लेकर आ रही है। महंगी और प्रीमियम कारों के तो काफी सारे ऑप्शंस हैं, लेकिन कम दाम की इलेक्ट्रिक कारों के विकल्प भारत में फिलहाल कम हैं। ऐसे में जल्द ही टाटा मोटर्स अपनी प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज के इलेक्ट्रिक वेरिएंट लाने की तैयारी में है। वहीं, महिंद्रा एंड महिंद्रा भी अपनी माइक्रो एसयूवी केयूवी100 इलेक्ट्रिक लॉन्च कर सकती है। इन दोनों ही कारों के कॉन्सेप्ट मॉडल को ऑटो एक्सपो 2022 में शोकेस किया गया था और अब इनका प्रोडक्शन रेडी मॉडल जल्द ही सड़कों पर दिखने वाला है।

Tata Altroz EV Range

altrozev

टाटा मोटर्स इस साल फेस्टिवल सीजन में अपनी अल्ट्रोज ईवी को इंडियन मार्केट में पेश कर सकती है। हालांकि, इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। अल्ट्रोज ईवी को Tata की धांसू Ziptron टेक्नॉलजी के साथ पेश किया जा सकता है, जो कि मैग्नेट एसी मोटर और लिथियम आयन बैटरी पैक से लैस होगा।

अल्ट्रोज इलेक्ट्रिक की बैटरी रेंज 250km से लेकर 300km तक की हो सकती है। अल्ट्रोज ईवी के लुक और फीचर्स ज्यादातर इसके पेट्रोल और डीजल वेरिएंट्स जैसे ही होने की संभावना है। अल्ट्रोज ईवी को भारत में 10 लाख रुपये से ज्यादा की शुरुआती कीमत के साथ पेश किया जा सकता है।

Mahindra KUV100 Electric Range

kuvev100

महिंद्रा एंड महिंद्रा की सस्ती इलेक्ट्रिक कार केयूवी100 इलेक्ट्रिक का लंबे समय से इंतजार हो रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसे अगले साल की शुरुआत तक भारतीय सड़कों पर पेश किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस इलेक्ट्रिक कार में 15.9kWh का बैटरी पैक होगा।

इसका इलेक्ट्रिक मोटर 54.4 बीएचपी की पावर और 120 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा। महिंद्रा ईकेयूवी100 की बैटरी रेंज 150 किलोमीटर तक की हो सकती है। इस कार में फास्ट चार्जिंग सुविधा भी देखने को मिल सकती है और इसकी संभावित कीमत 10 लाख रुपये से कम हो सकती है।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूलें।