इन गर्मियों की छुट्टियों में घूमिये दिल्ली एनसीआर के पास ये रूट! जल्द बनालो प्लान!

54
tourist places

हम आपको बता रहे हैं उन जगहों के बारे में जो दिल्ली के आसपास मौजूद हैं और जहां जाने के लिए न तो आपको ज्यादा पैसा खर्च करने की जरूरत है और ना ही ज्यादा समय…

दुनिया कहती है, सफ़र और मंज़िल में फ़र्क होता है। पर मैंने जाना है कि मुसाफ़िरों की कोई मंज़िल नहीं होती, सफ़र ही उनके लिए मंज़िल है। हमने देखा है वो बदला हुआ ज़माना जब 300 कि.मी. दूर जाकर नज़ारे, चेहरे, मोहरे सब बदल जाते हैं आपने भी देखा होगा।

अगर आप भी दीवाने हैं रोड ट्रिप के, तो ये लेख आपको ढेर सारे छोटे ट्रिप्स का तोहफ़ा देने वाला है।

दिल्ली से जयपुर

jaipur

भारत के सबसे बड़े राज्य राजस्थान की राजधानी जयपुर को 18वीं शताब्दी में सवाजी जय सिंह ने बनवाया था। नई दिल्ली से 268 किमी दूर स्थित, यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, जहां आपको राजस्थान के राजघरानों की संस्कृति की याद दिलाने वाले कई किले, महल और अन्य ऐतिहासिक स्थल देखने को मिल जाएंगे। दिल्ली से कार से जाने के लिए जयपुर एक बेस्ट वीकेंड स्पॉट माना जाता है। आमेर किला, सिटी पैलेस, हवा महल, अल्बर्ट हॉल संग्रहालय, जंतर मंतर, जल महल, राम निवास गार्डन यहां के प्रमुख आकर्षण हैं। यहां जाने का सबसे अच्छा समय नवंबर से मार्च के बीच है।

jaipur tour

BEST HOTEL IN JAIPUR BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN JAIPUR CLICK HERE

दिल्ली से शिमला

delhi to shimla

दिल्ली से लगभग 8 घंटे की ड्राइव पर, शिमला उत्तर भारत में सबसे अधिक देखा जाने वाला वेकेशन स्पॉट है। राजधानी दिल्ली से 342 किमी की दूरी पर स्थित, शिमला दिल्ली और चंडीगढ़ से वीकेंड मनाने के लिए एक बढ़िया विकल्प है। यह दर्शनीय हिल स्टेशन न केवल अपनी प्राकृतिक सुंदरता, ओक और देवदार के पेड़ों की मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुगंध और स्वास्थ्यप्रद मौसम के लिए जाना जाता है, बल्कि ब्रिटिश काल की अपनी औपनिवेशिक विरासत के लिए भी बेहद प्रसिद्ध है। द रिज, माल रोड, हिमालयन बर्ड पार्क, क्राइस्ट चर्च, वाइसरेगल लॉज, जाखू मंदिर, चाडविक फॉल्स यहां के प्रमुख आकर्षण हैं। मार्च से जून और नवंबर से फरवरी यहां जाने के लिए सबसे अच्छा समय है।

delhi-to-shimla-train

BEST HOTEL IN SHIMLA BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN SHIMLA CLICK HERE

दिल्ली से अमृतसर

amritsar

अमृतसर अपने शानदार और खूबसूरत स्वर्ण मंदिर के लिए जाना जाता है, जो सिखों के लिए सबसे पवित्र स्थलों में से एक है। यहां के पर्यटन स्थल और स्वादिष्ट भोजन इसे दिल्ली के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है। दुनिया के सबसे फेमस वाघा बॉर्डर समारोह में भी शामिल होने के लिए जरूर जाएं। वैसे यहां का अमृतसरी कुलचा बेहद लोकप्रिय है, तो उसका स्वाद भी अवश्य चखें। दिल्ली से अमृतसर की दूरी 450 किमी है और यहां जाने का सबसे अच्छा समय सितंबर से दिसंबर और फरवरी से मार्च के बीच है। स्वर्ण मंदिर, वाघा बॉर्डर, जलियांवाला बाग, महाराजा रणजीत सिंह संग्रहालय, अकाल तख्ती यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

old fort best places

BEST HOTEL IN AMRITSAR BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN AMRITSAR CLICK HERE

दिल्ली से उदयपुर

udaipur

राजस्थान के दक्षिणी भाग में, उदयपुर अरावली पर्वतमाला से घिरा हुआ है और प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है। उदयपुर को “झीलों के शहर” के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि शहर में और उसके आसपास कई प्राकृतिक झीलें हैं। “झीलों का शहर” को “व्हाइट सिटी” भी कहा जाता है क्योंकि उदयपुर में राजपूत शैली के महल और किले सफेद पत्थरों से बने हुए हैं। पिछोला झील, सिटी पैलेस, एकलिंगजी मंदिर, अंबरी घाट, विंटेज कार संग्रहालय, बड़ा महल और शिलग्राम यहां के प्रमुख आकर्षण हैं। यहां जाने का सबसे अच्छा समय नवंबर से फरवरी के बीच है। दिल्ली से उदयपुर की दूरी 665 किमी दूर है।

BEST HOTEL IN UDAIPUR BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN UDAIPUR CLICK HERE

दिल्ली से कॉर्बेट नेशनल पार्क

jim corbett park

नैनीताल जिले में स्थित, कॉर्बेट नेशनल पार्क प्रकृति के प्रति उत्साही और वन्यजीव प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है। दिल्ली से जिम कॉर्बेट की दूरी 238 किमी है, जो दिल्ली से वीकेंड मनाने के लिए सबसे बेस्ट डेस्टिनेशन मानी जाती है। यहां आप ट्रैकिंग, नेचर कैम्पिंग, जीप सफारी, फिशिंग जैसी एडवेंचर एक्टिविटीज करवाई जाती हैं। भारत का यह सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान प्रचुर मात्रा में वनस्पतियों और जीवों का घर है। कॉर्बेट नेशनल पार्क, गर्जिया देवी मंदिर, कॉर्बेट संग्रहालय, कॉर्बेट फॉल्स यहां के प्रमुख आकर्षण हैं। नवंबर से फरवरी के बीच आप यहां घूमने के लिए जा सकते हैं।

corbett

NEARBY BEST HOTEL IN RAMNAGAR BOOK NOW

NEARBY BEST HOTEL LIST IN RAMNAGAR CLICK HERE

दिल्ली से अलवर

ALWAR

अलवर आज न कल देसी पर्यटकों से भरा हुआ रहता है बल्कि आप यहां कई विदेशी पर्यटकों को भी देख सकते हैं। अलवर में दर्शनीय स्थल, यात्रा गतिविधियां और पर्यटन स्थल बहुत हैं। राजस्थान के गेटवे सिटी के रूप में जाने जाना वाला अलवर अपने कई ऐतिहासिक स्थानों के लिए भी जाना जाता है, जहां महल किलर और मंदिर 1500 ईसा पूर्व से स्थित हैं। सरिस्का टाइगर रिजर्व, भानगढ़ किला, बाला किला, सिलिसेर लेक पैलेस, केसरोली हिल किला, मोती डूंगरी, सरिस्का पैलेस, मूसी महारानी की छतरी, गर्भजी जलप्रपात यहां के प्रमुख आकर्षण हैं। दिल्ली से अलवर की दूरी 167 किमी है।

alwar

BEST HOTEL IN ALWAR BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN ALWAR CLICK HERE

दिल्ली से मैक्लोडगंज

mcleodganj

मैक्लोडगंज हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले का एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है। राजसी हिमालय के बीच और हरे-भरे हरियाली से आच्छादित, ये हिल स्टेशन आपके तनाव को दूर करने में पूरी मदद करता है । छोटा ल्हासा, धर्मशाला के पास स्थित इस खूबसूरत निवास का दूसरा नाम है, तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा और कई तिब्बती शरणार्थियों के घर होने के लिए भी जाना जाता है। भागसू जलप्रपात, नामग्याल मठ, त्रिउंड, भागसुनाग मंदिर, तिब्बती संग्रहालय, धर्मकोट यहां के प्रमुख आकर्षण हैं। दिल्ली से मैक्लोडगंज की दूरी 480 किमी है और यहां जाने का सबसे अच्छा समय मार्च से जून और सितंबर से नवंबर के बीच है।

mcleodganj

BEST HOTEL IN McLeod Ganj BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN McLeod Ganj CLICK HERE

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना न भूलें।

Click here to read this article in English