कामयाबी की मिसाल : कम आयु में शुरू किया कारोबार, आज है 1200 करोड़ रुपये की मालिक

30
devita sarafa

Startup Story: आज हम वीयू टीवी के बारे में बात कर रहे है। जिसने टीवी शब्द की परिभाषा ही बदल दी है। इसका श्रेय वीयू टीवी की सीईओ और संस्थापक और डिजाइन प्रमुख देविता सराफ को जाता है। कोई भी अच्छी तकनीक हो हमने अक्सर देखा है वो विदेश में बनती फिर भारत में आती है। मगर इस बार प्रोसेस चेंज हो गई है। देश के साथ-साथ विदेश में भी उनकी कंपनी कमाल कर रही है।

उनको बिजनेस कौशल उनके दादा से मिला

devita personal business

देविता मुंबई में रहती है। उनके पिता जेनिथ कंप्यूटर्स के चेयरमैन हैं। उनके पास जो व्यावसायिक कौशल है। उनका मानना है कि वो उनको उनके दादा से आया है। मुंबई से स्कूल की शिक्षा पूरी करने के बाद आगे की पढ़ाई करने के बाद विदेश जाना पड़ा वह से उन्होंने बीबीए की डिग्री पूरी करने के बाद भारत आकर पिता की कंपनी में शामिल हो गई।

लक्जरी टेलीविजन की एक श्रृंखला वीयू टेक्नोलॉजीज पेश की

तकनीके वर्ष 2006 के समय तेजी से विकसित हो रही थी और विदेशी कंपनियां मोबाइल और कंप्यूटर के मध्य की खाई पाटने की कोशिश कर रही थीं। कुछ नया करने का देविता ने भी सोच लिया था। फिर उन्होंने टीवी को चुना उन्होंने लक्जरी टेलीविजन की एक श्रृंखला वीयू टेक्नोलॉजीज पेश की। यह टीवी डिजिटल फोटो फ्रेम के साथ साथ टच स्क्रीन भी है। इस टीवी पर हॉटस्टार और यूट्यूब जैसे ऐप्स भी चलाए जा सकते है। उनकी कंपनी एक हाई डेफिनिशन टीवी भी निर्माण करती है जो एंड्रॉयड पर चलते है।

वर्ष 2016 में बिजनेस वूमेन ऑफ द ईयर का अवार्ड मिला

कंपनी ने ऑफिस स्मार्ट, पॉपस्मार्ट जैसे बहुत से नए युग के टीवी को लॉन्च किए हैं। वर्ष 2016 में देविता को उनके बेहतरीन काम के लिए बिजनेस वूमेन ऑफ द ईयर का अवार्ड भी मिल चुका है।

कंपनी की वैल्यूएशन 1200 करोड़ से पार

devitas company value 1200 cr.

देविता सराफ का इतनी कम उम्र में बिजनेस की बारीकियों को सीखते हुए सफलता का रिकॉर्ड वाकई में प्रेणादायक है। देश में वीयू वर्तमान में सबसे तेजी से बढ़ते ब्रांड में से एक है। 1.5 मिलियन विश्व भर में कस्टमर्स के साथ कंपनी का वार्षिक टर्न ओवर 110 करोड़ रुपए है। कंपनी की वैल्यूएशन 1200 करोड़ से अधिक है।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूलें।