Solar Rooftop Yojana: घर की छत पर फ्री में लगवाएं सोलर पैनल, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

110

Solar Rooftop Yojana : फ्यूल की कीमत में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. आम जनता को महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है. बिजली की खपत बढ़ने के साथ कीमत में भी इजाफा हो रहा है. ऐसे में आप अपने छत पर सोलर पैनल लगा सकते हैं. इसके बाद आपको फ्री में बिजली मिलेगी. आपको बता दें कि सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार भी सहयोग कर रही है.

गौरतलब है कि सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना (Solar Rooftop Yojana) देश में सोलर रूफटॉप को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की तरफ से चलाई जा रही है. सोलर रूफटॉप योजना से केंद्र सरकार देश में अक्षय उर्जा के उपयोग को प्रोत्साहित करती है. केंद्र सरकार इसके लिए उपभोक्तओं को सोलर रूफटॉप इंस्टॉलेशन पर सब्सिडी देती है.

20 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली

अपने घर की छत पर सोलर रूफटॉप लगा कर आप बिजली पर होने वाले खर्च को 30 से 50 प्रतिशत तक काम कर सकते हैं. आपको बता दें कि सोलर रूफटॉप से 25 साल तक  बिजली मिलेगी और इस सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में 5-6 वर्षों में खर्च का भुगतान हो जाएगा. इसके बाद आपको अगले 19-20 वर्षों तक सोलर से बिजली का फ्री में फायदा  मिलेगा.

सोलर पैनल के लिए कितनी जगह चाहिए?

सोलर पैनल लगाने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं पड़ती है. एक किलोवाट सौर उर्जा के लिए 10 वर्गमीटर जगह की जरूरत होती है. केंद्र सरकार की तरफ से 3 केवी तक के सोलर रूफटॉप प्लांट पर 40 प्रतिशत की सब्सिडी और तीन केवी के बाद 10 केवी तक 20 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है.

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए आप विद्युत वितरण कंपनी के निकटतम कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए mnre.gov.in विजिट कर सकते हैं.

पैसे की होगी बचत

सोलर पैनल से बिजली प्रदूषण को कम करने के साथ ही पैसा भी बचता है. ग्रुप हाउसिंग में सोलर पैनल लगाने से बिजली पर होने वाले खर्च को 30 प्रतिशत से 50 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है.

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में 500 केवी तक के सोलर रूफटॉप प्लांट लगावाने पर 20 प्रतिशत की सब्सिडी केंद्र सरकार दे रही है.

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

 ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले solarrooftop.gov.in पर जाएं. 
– अब होम पेज पर ‘सौर छत’ के लिए आवेदन पर क्लिक करें. 
– इसके बाद खुले पेज पर आपको अपने राज्य की लिंक पर क्लिक करें. 
– अब आपके सामने सोलर रूफ आवेदन का पेज खुल जाएगा.
– इसमें सभी आवेदन भरकर आवेदन को सब्मिट कर दें.
– इस तरह से आप सोलर रूफटॉप योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं.

सोलर रूफटॉप सब्सिडी के लिए हेल्पलाइन नंबर

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए आप टोल फ्री नंबर-1800-180-3333 पर जानकारी ले सकते हैं. इसके अलावा सोलर रूफ टॉप इंस्टालेशन के लिए पैनल में शामिल प्रमाणित एजेंसियों की राज्यवार सूची आधिकारिक वेबसाइट पर भी देख सकते हैं.आपको बता दें कि सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना भारत सरकार के नलवीन एवं नवीनीकरणीय उर्जा मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही है.