LPG कुकिंग गैस की बढ़ती जा रही कीमत, आसान उपाय कर ऐसे बचा सकते हैं पैसे

123

महंगाई की वजह से खाद्य पदार्थों, सब्जियों के दाम व एलपीजी के बढ़ते दाम ने सभी को परेशान कर छोड़ दिया है। लोगों की थाली में महंगाई बैठी हुई है। हालांकि हम कुछ नए तरीके अपनाकर महंगाई के असर को कम कर सकते हैं।

किचन की क़्वीन है एलपीजी सिलेंडर। यह अगर घर में एक पल ना रहे तो कोहराम मच जाता है। एलपीजी गैस सिलेंडर का दाम आए दिन बढ़ते जा रहा है। इसका असर किचन पर पड़ता है। ऐसे में गैस के बचत को कैसे किया जाए जिससे लोगों के जेब पर कम खर्च आएं। इसके लिए कुछ मामूली बातों पर ध्यान देना होगा। उसे नियमित रूटीन के रूप में लाना होगा। ऐसा करने से हर किसी को लाभ होगा तथा पैसे बचेंगे।

कच्चे लोहे की कड़ाही में खाना न पकाएं

कच्चे लोहे की कड़ाही में लोग खाना बनाना पसंद करते हैं लेकिन उन्हें मालूम होना चाहिए कि ऐसे बर्तन देर से गर्म होते हैं तथा उस पर गैस की खपत भी ज्यादा होती है। ऐसे में लोहे के बर्तन से परहेज कर हम गैस की खपत कर सकते हैं।

प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करें

सब्‍जी को कड़ाही या पैन में बनाने की बजाए प्रेशर कुकर में बनाएं. कढ़ाई में सब्जी बनाने में ज्यादा टाइम लगता है और इसमें बहुत सारी गैस खर्च हो जाती है. प्रेशर कुकर में आपकी सब्जी जल्दी बनेगी, जिसमें आपके टाइम और गैस दोनों की बचत होगी.

दाल-चावल को भिगोकर रखें

दाल और चावल बनाने से थोड़े समय पहले उन्हें अच्छे से धोकर पानी में भिगो दें. उसके बाद ही इसे पकाएं. ऐसा करने से कम समय और कम गैस में दाल-चावल बनकर तैयार हो जाएंगे.

बर्नर पीली चलने से गैस का ज्यादा खपत

कुछ चीजें ऐसी है जिस पर ध्यान देने की वजह से जेब पर कम खर्च वहन करने होंगे। अक्सर देखा जाता है कि गैस चूल्हे की बर्नर की फ्लेम पीली जलने लगती है और हम उस पर ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन यह बर्नर की समस्या है जिससे गैस ज्यादा निकल रहा है, तथा वह कम जल रहा है। ऐसे में गैस के चूल्हे को समय-समय पर साफ कर उसे ज्यादा खपत होने से बचा जा सकता है।

फ्रीज से सब्जी निकालकर गैस पर ना चढ़ाएं

लोग फ्रिज से सब्जी या दूध कोई भी चीज निकालकर सीधा गैस पर चढ़ा देते हैं. ऐसा करने से कई बार तापमान बदलने की वजह से दूध खराब भी हो जाता है. इसलिए कोशिश करें कि कोई भी सामान फ्रिज से निकालकर 10 से 15 मिनट रूम टेंपरेचर पर रख दें. उसके बाद गैस पर रखें.. ऐसा करने से गैस की खपत कम होगी.

इन चीजों का भी रखें ख्याल

  • सब्जी बनाते समय उसमें पानी कम डालें, ज्यादा पानी डालने से गैस की खपत बढ़ जाती है। सब्जी के हिसाब से ही पानी डालें।
  • गैस के फ्लेम को तेज करने से कोई चीजें जल्दी नहीं बनती है बल्कि वह जल जाती है। ऐसे में गैस का नुकसान भी होता है तथा जल्दी में कोई चीज बन भी नहीं पाती है।-
  • गैस पर दूध उबालते समय यह ध्यान रखें कि वह उबलकर गैस के बर्नर पर नहीं गिरे। इससे गैस का नुकसान होता है, बर्नर जाम हो जाता है।
  • घर में चौड़े पेंदे वाले बर्तन हीं रखें, इससे बर्तन शीघ्र गर्म हो जाता है तथा खाना भी समय पर बन जाता है।
  • खाना बनाते समय उसे ढ़क कर रखें, इससे गैस की खपत कम होगी तथा भोजन भी सही समय पर पक जाएगा।
  • खाना बनाने से पहले अपनी तैयारियां पूरी कर लें। गीली बर्तन को गैस पर रख कर नहीं सुखाएं बल्कि उसे पहले ही सुखा लें तथा सब्जियां काटने व आटा गूंथने के बाद ही गैस जलाएं।

रेगुलेटर को बंद रखें

खाना बनाने के बाद हमेशा रेगुलेटर को बंद कर रखें. ऐसा करने से गैस सिलेंडर से लीक नहीं होगी. जिससे गैस की बचत होगी.