एक अच्छे सॉफ्टवेयर परीक्षक के गुण

32

10 गुण जो आपको एक अच्छा परीक्षक बना सकते हैं

आपको क्या लगता है कि आप परीक्षण में अच्छे हैं? आप एक परीक्षक के रूप में योग्य क्यों हैं?

जब भी इंटरव्यू की बात आती है तो यह सवाल मेरे कानों में कौंधता है।

सॉफ्टवेयर टेस्टर के रूप में अपने करियर की शुरुआत में मुझसे यही सवाल पूछा गया था। साक्षात्कारकर्ता ने हमेशा की तरह कुछ योग्यता प्रश्न पूछे और अचानक उसने यह प्रश्न मेरे पास फेंक दिया। मैं लगभग अवाक था। अधिकांश समय, हम सोचते हैं कि हम किसी चीज़ में अच्छे हैं क्योंकि हम वह कर रहे हैं या शायद हम यह मान लेते हैं कि हम उसमें अच्छे हैं।

उद्योग में लगभग एक दशक बिताने के बाद, जब मैं पीछे मुड़कर देखता हूं तो मैं इस प्रश्न के महत्व को समझ सकता हूं और इसलिए आज मैं आपके लिए उन बिंदुओं की एक सूची प्रस्तुत करने जा रहा हूं जो मैंने खुद को महसूस कराने के लिए कहा है कि मैं परीक्षण में अच्छा था / हूं। .

चलो एक नज़र डालते हैं। एक तरफ ध्यान दें, आपको सूची में अपनी बात जोड़ने के लिए आमंत्रित किया जाता है और हम इसे खुले हाथों से स्वीकार करेंगे।

एक अच्छे परीक्षक के गुण
#1) आप प्राथमिकताओं को समझते हैं
#2) आप प्रश्न पूछें
#3) आप विचारों की संख्या बना सकते हैं
#4) आप डेटा का विश्लेषण कर सकते हैं
#5) आप सकारात्मक तरीके से नकारात्मक चीजों की रिपोर्ट कर सकते हैं
#6) आप रिपोर्टिंग में अच्छे हैं
#7) आप जब भी आवश्यक हो समर्थन करने के लिए लचीले होते हैं
#8) आप सॉफ्टवेयर परीक्षण के लिए रीयल-टाइम परिदृश्यों को सह-संबंधित करने में सक्षम हैं
#9) आप लगातार सीखने वाले हैं
#10) आप अंतिम उपयोगकर्ता के जूते पहन सकते हैं
एक महान परीक्षक बनने के लिए 10 कौशल: एक परीक्षक एक महान परीक्षक कैसे हो सकता है
#1) सकारात्मक दृष्टिकोण
#2) अच्छा संचार
#3) मल्टी-टास्किंग एबिलिटीज
#4) त्वरित शिक्षार्थी
#5) परीक्षण के लिए जुनून
#6) टीम प्लेयर
#7) एक अंतिम उपयोगकर्ता के रूप में सोचें और कार्य करें
#8) विश्लेषणात्मक क्षमता
#9) एक प्रेरणा और एक रोल मॉडल बनें
#10) सहानुभूति का अभ्यास करें
अनुशंसित पाठ
एक अच्छे परीक्षक के गुण

तो, यहाँ तुम जाओ। कृपया प्रत्येक बिंदु पर “जब आप परीक्षण में अच्छे हों” शर्त को पहले से जोड़ें और पढ़ें:

#1) आप प्राथमिकताओं को समझते हैं

सॉफ्टवेयर परीक्षक अनजाने में एक अच्छा समय प्रबंधक बन जाता है क्योंकि पहली चीज जिसे उसे समझने की जरूरत है वह प्राथमिकता है। अधिकांश समय, आपको परीक्षण और समयरेखा (जो हमेशा सही होता है) के लिए एक मॉड्यूल/कार्यक्षमता दी जाती है और आपको आउटपुट देने की आवश्यकता होती है। ये नियमित चुनौतियाँ आपको यह समझने में मदद करती हैं कि चीजों को कैसे प्राथमिकता दी जाए।

एक परीक्षक के रूप में, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि क्या परीक्षण किया जाना चाहिए और क्या कम प्राथमिकता दी जानी चाहिए, क्या स्वचालित होना चाहिए और मैन्युअल रूप से क्या परीक्षण किया जाना चाहिए, कौन सा कार्य पहले किया जाना चाहिए और अंतिम क्षण में क्या किया जा सकता है। एक बार जब आप प्राथमिकताओं को परिभाषित करने में महारत हासिल कर लेते हैं, तो सॉफ्टवेयर परीक्षण वास्तव में आसान हो जाएगा।

लेकिन…….लेकिन मेरे दोस्त

, प्राथमिकता को समझना केवल अनुभव के साथ आता है और इसलिए धैर्य और सतर्क आंख सबसे सहायक हथियार हैं।

#2) आप प्रश्न पूछें

प्रश्न पूछना सॉफ्टवेयर परीक्षण का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। यदि आप इसमें असफल होते हैं, तो आप सूचनाओं का एक महत्वपूर्ण गुच्छा खो देंगे।

प्रश्न पूछे जा सकते हैं:

आवश्यकता को समझने के लिए
किए गए परिवर्तनों को समझने के लिए
यह समझने के लिए कि आवश्यकता को कैसे लागू किया गया है
यह समझने के लिए कि बग कैसे ठीक किया गया
बग फिक्स प्रभावों को समझने के लिए
उत्पाद को अन्य दृष्टिकोणों जैसे विकास, व्यवसाय आदि से समझना।

समग्र तस्वीर को समझना और कवरेज को परिभाषित करना फायदेमंद हो सकता है।

#3) आप विचारों की संख्या बना सकते हैं

जैसा कि मैंने अपनी लगभग सभी पोस्टों में लिखा है, सॉफ्टवेयर परीक्षण विचारों के बारे में है। जब आप उत्पाद का परीक्षण करने के लिए विचारों की संख्या उत्पन्न कर सकते हैं, तो आप भीड़ से बाहर खड़े हो जाते हैं क्योंकि ज्यादातर लोग सामान्य कार्यात्मक और प्रदर्शन परीक्षण मामलों को लिखने के बाद आत्म-संतुष्टि महसूस करते हैं।

मेरे अनुसार, एक वास्तविक

टेस्टर का काम साधारण टेस्ट केस लिखने के बाद ही शुरू होता है। जितना अधिक आप इस बारे में सोचते हैं कि उत्पाद को विभिन्न तरीकों से कैसे उपयोग किया जा सकता है, आप इसका परीक्षण करने के लिए विचार उत्पन्न करने में सक्षम होंगे और अंततः आप उत्पाद, ग्राहकों की संतुष्टि और आजीवन अनुभव में विश्वास हासिल करेंगे।

इसलिए, यदि आप परीक्षण में अच्छा होना चाहते हैं तो एक विचार जनरेटर बनें।

#4) आप डेटा का विश्लेषण कर सकते हैं

एक परीक्षक होने के नाते, आपसे केवल परीक्षण करने की अपेक्षा नहीं की जाती है। आपको परीक्षण से एकत्र किए गए डेटा को समझने की आवश्यकता है और आवेदन या उत्पाद के विशेष व्यवहार के लिए उनका विश्लेषण करने की आवश्यकता है। अधिकांश समय, जब मैं एक गैर-पुनरुत्पादित बग के बारे में सुनता हूं, तो मैं चुपचाप मुस्कुराता हूं।

ऐसी कोई बग नहीं है जो पुनरुत्पादित न हो। अगर यह एक बार हुआ तो इसका मतलब है कि यह दूसरी बार पॉप आउट होने वाला है। लेकिन मूल कारण तक पहुंचने के लिए, आपको परीक्षण वातावरण, परीक्षण डेटा, रुकावट आदि का विश्लेषण करने की आवश्यकता है।

साथ ही, जैसा कि हम सभी जानते हैं, जब स्वचालन परीक्षण की बात आती है, तो अधिकांश समय यह परीक्षण परिणामों का विश्लेषण करने के बारे में होता है क्योंकि स्क्रिप्ट बनाना और उन्हें कई बार निष्पादित करना कोई बड़ा काम नहीं है, लेकिन उन स्क्रिप्ट के निष्पादन के बाद उत्पन्न डेटा का विश्लेषण करना है। सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा।

#5) आप सकारात्मक तरीके से नकारात्मक चीजों की रिपोर्ट कर सकते हैं

जी हां, आपने सही पढ़ा। एक परीक्षक को आसपास के सभी लोगों से निपटने के लिए रणनीति सीखने की जरूरत है और संचार में अच्छा होना चाहिए। किसी को अच्छा नहीं लगता जब उसे बताया जा रहा है कि उन्होंने जो कुछ भी किया वह पूरी तरह या आंशिक रूप से गलत था। लेकिन जब आप कुछ करने का सुझाव देते हैं या बेहतर विचारों के साथ और अहंकारी आवाज के बिना कुछ सुधारने का सुझाव देते हैं तो यह प्रतिक्रिया में बहुत अंतर डालता है।

साथ ही, विवरण प्रदान करने के लिए विवरण महत्वपूर्ण हैं कि आपने क्या नकारात्मक देखा और यह उत्पाद/आवेदन को समग्र रूप से कैसे प्रभावित कर सकता है।

इसे सुधारने से कोई इंकार नहीं करेगा। 🙂

#6) आप रिपोर्टिंग में अच्छे हैं

पूरे दिन के लिए, आपने कई परीक्षण मामलों पर काम किया और काम किया और निष्पादित किया और उन्हें परीक्षण प्रबंधन टूल में पास/असफल के रूप में चिह्नित किया। दिन के अंत में आपकी क्या स्थिति होगी? किसी को भी यह जानने में दिलचस्पी नहीं होगी कि आपने कितने परीक्षण मामलों को निष्पादित किया है। लोग आपके पूरे दिन के कार्य का संक्षिप्त और मधुर वर्णन चाहते हैं।

तो अब से, क्लाइंट को अपनी स्थिति रिपोर्ट इस प्रकार लिखें – आपने क्या किया (अधिकतम 3 वाक्यों में), आपको क्या मिला (बग संख्याओं के साथ) और आप आगे क्या करेंगे।

#7) आप जब भी आवश्यक हो समर्थन करने के लिए लचीले होते हैं

सॉफ्टवेयर टेस्टर की ड्यूटी बग रिपोर्ट करने के बाद खत्म नहीं होती है। यदि डेवलपर बग को पुन: उत्पन्न करने में सक्षम नहीं है, तो आपसे इसे पुन: उत्पन्न करने के लिए समर्थन की अपेक्षा की जाती है क्योंकि केवल डेवलपर ही इसे ठीक करने में सक्षम होगा।

इसके अलावा, सॉफ्टवेयर परीक्षण के लिए तंग समयसीमा कई परीक्षकों को गुणवत्ता के लिए अनभिज्ञ बनाती है। सही दृष्टिकोण उचित योजना और जो कुछ भी आवश्यक है उसे कवर करने के लिए एक अतिरिक्त प्रयास होना चाहिए।

#8) आप सॉफ्टवेयर परीक्षण के लिए रीयल-टाइम परिदृश्यों को सह-संबंधित करने में सक्षम हैं

जब आप वास्तविक जीवन के साथ परीक्षण को सह-संबंधित करने में सक्षम होते हैं, तो यह आसान होता है। ट्रेन का परीक्षण कैसे करें, सब्जी का परीक्षण कैसे करें, स्मारक का परीक्षण कैसे करें और देखें कि यह निकट भविष्य में कैसे मदद करता है, इसके बारे में सोचने या लगातार परीक्षण मामले बनाने की आदत डालें। यह आपके दिमाग को लगातार विचारों को उत्पन्न करने और परीक्षण को व्यावहारिक चीजों से जोड़ने में मदद करेगा।

#9) आप लगातार सीखने वाले हैं

सॉफ्टवेयर परीक्षण चुनौतीपूर्ण है क्योंकि आपको लगातार नई चीजें सीखने की जरूरत है। यह विशिष्ट स्क्रिप्टिंग भाषा की विशेषज्ञता हासिल करने के बारे में नहीं है; यह नवीनतम तकनीक के साथ बने रहने के बारे में है, स्वचालन उपकरण सीखने के बारे में, विचारों को बनाने के बारे में सीखने के बारे में, अनुभव से सीखने के बारे में और अंततः लगातार संपन्न होने के बारे में है।

#10) आप अंतिम उपयोगकर्ता के जूते पहन सकते हैं

आप एक अच्छे परीक्षक तभी होते हैं जब आप अपने ग्राहकों को समझ सकते हैं। ग्राहक भगवान है और आपको उसकी जरूरतों को समझने की जरूरत है। यदि उत्पाद ग्राहकों की जरूरतों को पूरा नहीं करता है, चाहे वह कितना भी उपयोगी क्यों न हो, यह काम नहीं करेगा। और ग्राहक को समझना एक परीक्षक की जिम्मेदारी है।