Vastu tips: वास्तु के हिसाब से घर पर लगाएं ये पौधे, हो जाएंगे मालामाल

59
vastu tips plant

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार पेड़ पौधे केवल हवा और घर की सजावट के लिए ही नहीं होते, बल्कि घर में इन्हें लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रसार होता है। वास्तु शास्त्र में ऐसे ही पौधे के बारे में बताया गया है जिसे लगाने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है।

हम ज्योतिष शास्त्र में ग्रह नक्षत्रों के स्थिति के परिवर्तन के हिसाब से सुख-समृद्धि के लिए अलग-अलग देवी देवताओं की पूजा पाठ करते हैं. वैसै ही हम वास्तु शास्त्र के हिसाब से घर पर इन नियमों का पालन करते हैं, तो हमारे घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है. ऐसे में आज हम आपको वास्तु के हिसाब से घर पर लगाने वाले कुछ ऐसे पौधो के बारे में बता रहे हैं, जिसे घर पर सही दिशा में लगाने से घर की सुख-समृद्धि में हमेशा वृद्धि होती है. आइए जानते हैं कौन-कौन से हैं वो पौधे जिसे घर पर लगाने से घर की तकदीर बदल जाती है.

मनी प्लांट का पौधा लगाना

money plant

धार्मिक मान्यता अनुसार मनीप्लांट के पौधे का संबंध शुक्र ग्रह से होता है. इसलिए यह पौधा जिस घर में होता है वहां लक्ष्मी जी का वास होता है और घर में हमेशा सुख समृद्धि बनी रहती है. ऐसा माना जाता है कि मनीप्लांट जितनी तेजी से बढ़ता है, उतनी ही तेजी से घर की तरक्की होती है. लेकिन इस पौधे को लगाते समय इस बात का ध्यान देना चाहिए कि पौधा अग्निकोण यानी दक्षिण-पूर्व दिशा में होना चाहिए, नहीं तो इसका नकारात्मक असर देखने को मिल सकता है.

शमी का पौधा लगाना

sami plant

वास्तु शास्त्र के अनुसार शमी का पौधा बहुत शुभ माना जाता है. यह पौधा जिस घर में होता है, वहां हमेशा सुख-समृद्धि बरकरार रहती है और धन-धान्य में हमेशा बढ़ोतरी होती रहती है. ऐसा माना जाता है शमी के पौधै की नियमित पूजा करने से घर की सारी दिक्कतें दूर हो जाती है. लेकिन इस पौधे को लगाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ये पौधा हमेशा मुख्य गेट के दायीं तरफ लगाना चाहिए.

बांस का पौधा

bamboo plant

वास्तु शास्त्र के अनुसार बैम्बू प्लांट यानी बांस का पौधा घर में लगाना बेहद शुभ माना जाता है. इसे लगाने से घर में कभी आर्थिक तंगी नहीं आती है और परिवार में हमेशा खुशनुमा माहौल बना रहता है. साथ ही बैम्बू प्लांट को लगाने से घर में हमेशा तरक्की होती है. लेकिन इस पौधे को लगाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ये पौधा घर के उत्तर दिशा में लगाना चाहिए.

दूब का पौधा

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर पर दूब का पौधा लगाना बहुत शुभ होता है. ऐसा माना जाता है कि इस पौधे की पत्तियां जितनी हरी-भरी होती है, घर में उतनी ही ज्यादा खुशहाली होती है. लेकिन इस पौधे को लगाते समय इस बात का ध्यान देना चाहिए कि यह पौधा घर के पूर्व या उत्तर दिशा में होना चाहिए. साथ ही इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए कि इस पौधे को नियमित जल देना चाहिए. दूब के पौधे के सुखने से इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

Disclamer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें. www.netkosh.com इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Click here to read this article in English