पुराना कूलर भी देने लगेगा बर्फ जैसी ठंडी हवा, बस तुरंत कर लें यह छोटा सा काम

58
cooler

Summer Tips : उत्तर भारत में इन दिनों गर्मी का कहर चरम पर है, जिससे राहत पाने के लिए लोग अपने घरों में कूलर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन पुराना कूलर कई बार ठंडी हवा नहीं देता है, जिसकी वजह से गर्मी से राहत नहीं मिलती है और व्यक्ति को नया कूलर खरीदने पर मजबूर होना पड़ता है।

लेकिन अगर आप चाहे तो अपने पुराने कूलर में छोटे मोटे बदलाव करके फिर से फर्राटेदार और ठंडी हवा का लुफ्त उठा सकते हैं, जो कमरे को कुछ ही मिनटों में ठंडा कर देगा। इसके लिए आपको पुराने कूलर को दुरूस्त करना होगा, जिसके लिए आप आसान से टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

कूलर का पैड समय पर बदलना

cooler cooling paid

गर्मी के मौसम में कूलर लगातार चलता रहता है, जिसकी वजह से उसमें लगे पैड में धूल, मिट्टी और गंदगी जमा हो जाती है। ऐसे में अगर कूलर के पैड यानी घास को समय पर बदला न जाए, तो कूलर गर्म हवा देना शुरू कर देता है। इसलिए जरूरी है कि गर्मी के सीजन में कम से कम 2 बार कूलर के पैड बदले जाए, जो बाज़ार में बेहद कम कीमत पर मिल जाते हैं।

पंखों की साफ सफाई

cooler pankh

कूलर से आने वाली ठंडी हवा के लिए उसमें लगे पंखे भी जिम्मेदार होते हैं, जिन्हें अलग समय-समय पर साफ न किया जाए तो कूलर गर्म हवा देने लगता है। दरअसल कूलर के पंखे पर धूल मिट्टी जम जाती है, जिसकी वजह से पंखे एयर कटिंग नहीं कर पाते हैं।

ऐसे में कूलर कम हवा देने लगता है, जबकि उसमें ठंडक भी नाम मात्र के लिए ही होती है। इसलिए अगर आप कूलर से ठंडी हवा पाना चाहते हैं, तो उसमें लगे पंखों को समय-समय साफ करते रहें। ऐसा करने से पंखा तेज स्पीड घूमेगा और आप ठंडी-ठंडी हवा का आनंद उठा पाएंगे।

पंप की क्लीनिंग का रखें ध्यान

cooler water pump

कूलर के साथ-साथ उसका पंप की पुराना हो जाता है, जिसके ऊपर अक्सर लोगों का ध्यान नहीं जाता है। कई बार लगातार काम करने की वजह से पंप में धूल, मिट्टी और घास इकट्ठा हो जाती है, जिसकी वजह से पंप सही से काम नहीं कर पाता है।

ऐसे में पंप पानी को सही से थ्रो नहीं कर पाएगा, जिसकी वजह से कूलर के पैड ठंडे नहीं होंगे और कूलर ठंडी हवा नहीं दे पाएगा। इसलिए जरूरी है कि कूलर के पंप को समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए और उसकी साफ सफाई भी करनी चाहिए, ताकि कूलर ठंडी हवा दे सके।

ऐसे में अगर आप इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखेंगे, तो आपका पुराना कूलर भी फर्राटेदार और ठंडी हवा देने लगेगा। लेकिन अगर सभी टिप्स और ट्रिक्स को अपनाने के बावजूद भी कूलर ठंडी हवा नहीं देता है, तो उस स्थिति में आपको कूलर बदलने की जरूरत पड़ सकती है।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना न भूलें।

Click here to read this article in English