अब Electric कार खरीदने पर मिलेगी 2 लाख रुपये की छूट, लोगों ने जताई ख़ुशी

57
electric-vehicles

सरकार ने यह कदम ऐसे वक्त में उठाया है, जब देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग तेजी से बढ़ रही है. इसके अलावा बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमतों की वजह लोग अब इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे हैं.

डेस्क : सरकार की ओर से बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दी जा रही है। इसी कड़ी में राजस्थान इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी को मंजूरी मिल गई है। वहीं, इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद को प्रोत्साहित करने के लिए प्रस्तावित एकमुश्त योगदान और एसजीएसटी रिचार्ज के लिए 40 करोड़ रुपये के अतिरिक्त बजट प्रावधान को मंजूरी दी गई है।

Electric-Vehicle

इससे इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ेगी। दरअसल, साल 2019-20 के बजट के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इलेक्ट्रिक व्हीकल नीति लाने का प्लान भी किया था। इसके तहत इलेक्ट्रिक वाहनों के खरीददारों को एसजीएसटी के पुर्नभरण के साथ-साथ, ऐसे वाहनों की खरीद को प्रोत्साहित करने के लिए एकमुश्त अनुदान के रूप में बैटरी क्षमता के हिसाब से दुपहिया वाहनों के लिए 5 से 10 हजार रुपये प्रति वाहन और तिपहिया वाहनों के लिए प्रति वाहन 10 से 20 हजार रुपये दिए जाएंगे।

E-व्हीकल मोटर व्हीकल खरीदने के लिए नहीं लगेंगे टैक्स

इलेक्ट्रिक वाहन नीति के तहत ईवी की खरीद पर एसजीएसटी की रिफिलिंग के अलावा बैटरी क्षमता के अनुसार वाहन की खरीद पर एकमुश्त सब्सिडी के रूप में सरकार द्वारा यह सब्सिडी दी जाएगी। सब्सिडी के रूप में इलेक्ट्रिक बाइकों पर 5-10 हजार रुपए की सब्सिडी मिलेगी। वहीं थ्री-व्हीलर गाड़ियों पर 10 – 20 हजार रुपए और चार पहिया गाड़ी पर 50 हजार रुपए के अलावा बस खरीदने पर 2 लाख रुपए का सब्सिडी दिया जाएगा।

2 लाख की छूट ऐसे मिलेगी

tigor-ev-front

जानकरों के मुताबिक महाराष्ट्र ईवी नीति के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर वाहन की बैटरी क्षमता के प्रति kWh के लिए 5,000 रुपये का बेसिक इंसेटिव मिलता है. जो अधिकतम 1.50 लाख रुपये दिया जाता है. इसके अलावा नीति के तहत ईवी खरीदारों को 31 दिसंबर, 2021 से पहले वाहन की खरीद पर अर्ली बर्ड बेनिफिट स्कीम का फायदा मिला, जिसे अब 31 मार्च, 2022 तक बढ़ा दिया गया है. नेक्सन ईवी के क्वालीफाइंग वेरिएंट के खरीदारों को 2 लाख रुपये की छूट मिलती है (सब्सिडी के रूप में 1.5 लाख रुपये और अर्ली बर्ड इंसेंटिव के लिए 1 लाख रुपये). जिससे वाहन की कीमत में भारी गिरावट आई. साथ ही, Tigor EV के सभी वेरिएंट्स पर सब्सिडी मिल रहा है और अब एडिशनल अर्ली बर्ड बेनिफिट के साथ बेचे जा रहे हैं.

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना न भूलें।

Click here to read this article in English