शस्त्र के शौकीनों के लिए बड़ी खबर, नई आधुनिक रिवॉल्वर ‘प्रहार’ हुई लॉन्च,अब तक की सबसे हल्की रिवाल्वर होने का दावा

330

विश्व की जानी मानी वेब्ले स्कॉट कंपनी की रिवाल्वर शुक्रवार को शहर में लॉन्च हुई। कानपुर समेत पूरे प्रदेश से लोगों ने इसके बारे में जानकारी ली और बुकिंग कराई। पहले दिन ही 500 रिवाल्वर बुक हुईं। दावा है कि 670 ग्राम वाली यह रिवाल्वर अब तक की सबसे हल्की रिवाल्वर है। इसे महिलाएं भी आसानी से चला सकेंगी।

वेब्ले स्कॉट की रिवाल्वर

पॉकेट मॉडल वाली इस रिवाल्वर को पानी में भी चलाया जा सकेगा। .32 बोर वाली इस रिवाल्वर की कीमत 1.38 लाख रुपये है। 28 फीसदी जीएसटी अलग से देना होगा। वेब्ले स्कॉट के साथ स्याल मैन्यूफैक्चर्स ने रिवाल्वर बनाने का करार किया था। मेक इन इंडिया के तहत हरदोई के संडीला में रिवाल्वर का मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट लगाया गया है।

ब्रिटेन की विश्व प्रसिद्ध रिवाल्वर का भारतीय संस्करण कंपनी ने बहुत कम समय में बाजार में ला दिया है। शस्त्र उद्यमी और प्रवर्तक रिक्की स्याल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कारण ही यह संभव हो सका है। मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर अभियान का यह पहला उत्पाद है।

जल्द ही नये वैरिएंट भी आएंगे। रिवाल्वर की बुकिंग के लिए मिजोरम तक से फोन आए हैं। बुकिंग के 45 से 60 दिन बाद डिलीवरी दी जाएगी। महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। एक साल में 2400 रिवाल्वर ही बनाएंगे। आने वाले समय में पिस्टल और एयरगन भी बनेंगी।

रिवाल्वर की खासियत

कैलिबर .32, मारक क्षमता 60 मीटर, कुल लंबाई 120.5 मिमी, बैरल की लंबाई 76.2 मिमी, भार 670 ग्राम

बाजार में इन रिवाल्वरों से मिलेगी टक्कर

वेब्ले स्कॉट रिवाल्वर से इस श्रेणी की हाल में लांच की गई लघु शस्त्र निर्माणी (एसएएफ) की प्रहार और उससे पहले आई फील्डगन की निशंक को टक्कर मिलेगी। प्रहार की बुकिंग भी अच्छी है। 500 से ज्यादा रिवाल्वर बुक हो चुकी हैं। प्रहार की कीमत 78 हजार है। 28 फीसदी जीएसटी अलग से। इसी तरह निशंक भी 50 मीटर तक मार करने वाली देश की पहली रिवाल्वर है।