सॉफ़्टवेयर परीक्षण में नई बग बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम

45

जब भी हम किसी सॉफ्टवेयर या किसी वेबसाइट का परीक्षण कर रहे होते हैं तो ज्यादातर 10 महत्वपूर्ण चरण होते हैं जिन्हें हमें एक परीक्षक के रूप में याद रखना चाहिए।

1- सारांश

इस चरण में हमें किसी भी बग के लिए एक संपूर्ण सारांश बनाने की आवश्यकता है जिसमें हमें बहुत कम शब्दों में बग के कारण का उल्लेख करना चाहिए ताकि डेवलपर समस्या को आसानी से समझ सके।

2- विवरण

इस चरण में एक परीक्षक के रूप में हमें प्रत्येक महत्वपूर्ण विवरण से संबंधित बग की व्याख्या करने की आवश्यकता है कि यह बग बग के कारण और बग के चरणों के कारण क्यों हुआ, हमें विवरण में सब कुछ समझाने की आवश्यकता है ताकि डेवलपर आसानी से इस मुद्दे को समझ सके और भविष्य के उपयोग के लिए भी कोई भी आसानी से समझ सकता है।

3-अपेक्षित परिणाम

बग के इस चरण में हमने अपनी आवश्यकताओं के अनुसार उस विशेष बग का अपेक्षित परिणाम निर्धारित किया है, इसमें हमने उल्लेख किया है कि हमें विशेष वेबसाइट/सॉफ्टवेयर से क्या अपेक्षाएं हैं।

4- वास्तविक परिणाम

बग के इस चरण में हम अपने अपेक्षित परिणाम के साथ परीक्षण मामले के वास्तविक परिणाम की तुलना करते हैं और उस परिणाम के आधार पर हम समस्या को समझते हैं, यदि वास्तविक परिणाम और अपेक्षित परिणाम दोनों आवश्यकताओं के अनुसार समान हैं तो परीक्षण मामला पारित किया जाएगा और यदि वास्तविक परिणाम नहीं है जैसा कि अपेक्षित था, तब एक परीक्षक के रूप में हम उस परीक्षण मामले की स्थिति को विफल के रूप में दिखाएंगे।

5-गंभीरता

परीक्षण में बग की गंभीरता या दोष की गंभीरता परीक्षण के तहत सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन पर बग या दोष के प्रभाव की एक डिग्री है। सिस्टम की कार्यक्षमता पर बग/दोष का एक उच्च प्रभाव एक उच्च गंभीरता स्तर की ओर ले जाएगा। एक गुणवत्ता आश्वासन इंजीनियर आमतौर पर बग/दोष की गंभीरता का स्तर निर्धारित करता है।

गंभीरता के प्रकार

सॉफ़्टवेयर परीक्षण में, बग/दोष की गंभीरता के प्रकारों को चार भागों में वर्गीकृत किया जा सकता है:

गंभीर: यह दोष प्रक्रिया के पूर्ण रूप से बंद होने का संकेत देता है, आगे कुछ भी आगे नहीं बढ़ सकता है
मेजर: यह एक अत्यधिक गंभीर दोष है और सिस्टम को ध्वस्त कर देता है। हालांकि, सिस्टम के कुछ हिस्से काम कर रहे हैं
माध्यम: यह कुछ अवांछनीय व्यवहार का कारण बनता है, लेकिन सिस्टम अभी भी कार्यात्मक है
निम्न: यह सिस्टम के किसी भी बड़े ब्रेक-डाउन का कारण नहीं बनेगा

6- प्राथमिकता

प्राथमिकता को उस क्रम के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसमें एक दोष को ठीक किया जाना चाहिए। प्राथमिकता जितनी अधिक होगी, उतनी ही जल्दी दोष का समाधान किया जाना चाहिए।

बग/दोष की प्राथमिकता के प्रकारों को तीन भागों में वर्गीकृत किया जा सकता है:

कम: दोष परेशान करने वाला है, लेकिन अधिक गंभीर दोष को ठीक करने के बाद मरम्मत की जा सकती है
माध्यम: विकास गतिविधियों के सामान्य पाठ्यक्रम के दौरान दोष का समाधान किया जाना चाहिए। यह एक नया संस्करण बनने तक प्रतीक्षा कर सकता है

उच्च: दोष को जल्द से जल्द हल किया जाना चाहिए क्योंकि यह सिस्टम को गंभीर रूप से प्रभावित करता है और इसे ठीक होने तक उपयोग नहीं किया जा सकता है।

7-लॉग्स/अटैचमेंट्स

अनुलग्नक तीन प्रकार के होते हैं:

वीडियो फाइल;
लॉग;

स्क्रीनशॉट।

मुख्य रूप से एक सॉफ्टवेयर टेस्टर के रूप में हम एप्लिकेशन / वेबसाइट में बग दिखाने के लिए स्क्रीनशॉट लेते हैं, स्क्रीनशॉट की मदद से हम डेवलपर्स या टीम के अन्य सदस्यों को सटीक मुद्दे दिखाएंगे।

स्क्रीनशॉट डिस्प्ले का एक डिजिटल फोटो है जो ओएस या किसी अन्य विशेष प्रोग्राम की अंतर्निहित कार्यक्षमता के साथ बनाया गया है। «.png», «.bmp», «.jpeg» जैसे प्रारूपों का उपयोग करके स्क्रीनशॉट संलग्न करना बेहतर है। वे आम तौर पर उपलब्ध हैं। इसलिए, आप अतिरिक्त प्रोग्राम इंस्टॉल किए बिना स्क्रीनशॉट का विश्लेषण कर सकते हैं।

8-स्प्रिंट

स्प्रिंट एक सप्ताह से एक महीने तक की टाइम-बॉक्सिंग अवधि होती है, जिसके दौरान एक उत्पाद स्वामी, स्क्रम मास्टर और स्क्रम टीम एक विशिष्ट उत्पाद जोड़ को पूरा करने के लिए काम करती है। एक स्प्रिंट के दौरान, उपयोगकर्ता कहानियों और बैकलॉग के आधार पर नई सुविधाओं को बनाने के लिए काम किया जाता है। एक नया स्प्रिंट वर्तमान स्प्रिंट समाप्त होने के तुरंत बाद शुरू होता है।

9-लेबल

इस चरण में एक परीक्षक के रूप में हम दिखाएंगे कि वास्तविक और अपेक्षित परिणामों की तुलना करने पर हम वास्तव में किस कार्यक्षमता में समस्या का सामना कर रहे हैं।

10-बग के प्रकार

7 प्रकार के सॉफ़्टवेयर बग और त्रुटियां
कार्यात्मक त्रुटियां। यह एक व्यापक प्रकार की त्रुटि है जो तब होती है जब सॉफ़्टवेयर इच्छित व्यवहार नहीं करता है। …
सिंटैक्स त्रुटियां। …
तर्क त्रुटियाँ। …
गणना त्रुटियाँ। …
यूनिट-स्तरीय बग। …
सिस्टम-स्तरीय एकीकरण बग। …
सीमा से बाहर कीड़े।

अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें