महिंद्रा ने लॉन्च की 60 किलोग्राम की इलेक्ट्रिक बाइक, रेट्रो लुक देखकर लोग हुए दीवाने जाने फीचर्स

20
new electric bike

Automobile: आज के महंगाई दौर में घर खर्च चलाना बहुत ही मुश्किल हो गया है, क्योंकि खाद्य पदार्थों के साथ-साथ पेट्रोल और डीजल के दाम भी तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में अगर आम नागरिक फ्यूल से चलने वाले वाहनों के बजाय इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना पसंद कर रहे हैं, जिन्हें सिंगल चार्ज पर लंबी दूरी तक चलाया जा सकता है।

यही वजह है, कि भारतीय बाजारों में इलेक्ट्रिक वाहन दो पहिया की मांग तेजी से बढ़ती जा रही है, जिसे ध्यान में रखते हुए महिंद्रा एंड महिंद्रा की Pininfarina कंपनी ने एक और इलेक्ट्रिक बाइक को तैयार किया है। इस इलेक्ट्रिक बाइक का डिजाइन 80 के दशक में चलने वाली बाइक से मिलता जुलता है, जो एडवांस फीचर्स से लेस होगा।

इलेक्ट्रिक बाइक का रेट्रो और क्लासी लुक

new clectric bike look

जबकि Pininfarina कंपनी द्वारा डिजाइन की गई इस इलेक्ट्रिक बाइक का नाम Easing PF 40 रखा गया है, क्योंकि इस बाइक का मोपेड डच कंपनी Eysing ने डिजाइन किया है। जबकि इस इलेक्ट्रिक बाइक को यूरोपीय देशों में बिना लाइसेंस के सड़कों पर चलाया जा सकता है, जिसकी टॉप स्पीड 45 किलोमीटर प्रति घंटा है।

इतनी हो सकती है कीमत

electric bike price in india

लेकिन Easing PF 40 को यूरोपीय देशों में अलग-अलग मॉडल के साथ लॉन्च किया गया है, जिसकी कीमत 7, 070 यूरो से लेकर 13, 780 यूरो के बीच रखी गई है। जबकि भारतीय बाज़ार में इस इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत 12 लाख रुपए रखी गई है, जिस इलेक्ट्रिक बाइक का लुक रेट्रो और क्लासी है। इसके साथ ही बाइक में एलईडी हेडलाइट्स और इसमें वर्टिकल रिब्ड टायर की सुविधा भी मौजूद है।

ऐसे होंगे फीचर्स

बताया जा रहा है, कि Easing PF 40 को फुल चार्ज करने में 8 घंटे का समय लगता है, जबकि फास्ट चार्जिंग के जरिए इस इलेक्ट्रिक बाइक को सिर्फ 4 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। जबकि Easing PF 40 का वजन 60 किलोग्राम है, जो 110 किलोग्राम के वजन को आसानी से हैंडल कर सकती है। जबकि इस इलेक्ट्रिक बाइक को भारत में कब लॉन्च किया जाएगा, इसे लेकर अभी कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूलें।