1 महीने तक खराब नहीं होगा नींबू, बस इस ट्रिक से करें स्टोर

70
lemon business idea

इन दिनों नींबू के दाम आसमान छू रहे हैं, जिसकी वजह से सामान्य वर्ग के लोगों के लिए नींबू पानी पीना भी मुश्किल हो गया है। ऐसे में गर्मी के मौसम में राहत दिलाने वाला नींबू अब लोगों के पसीने छुड़ा रहा है, जिसकी वजह से भारतीय कीचन में नींबू का इस्तेमाल लगभग बंद ही हो चुका है।

ऐसे में अगर आप भी नींबू के बढ़ते दामों से परेशान हैं, लेकिन उसके रस का स्वाद उठाना चाहते हैं तो दाम गिरते ही ढेर सारे नींबू खरीद लिजिए। हालांकि ज्यादा मात्रा में खरीदे गए नींबू को स्टोर करना बहुत मुश्किल काम होता है, क्योंकि नींबू जल्दी सूखने लगता है। ऐसे में आप आसान से टिप्स को फ्लो करके नींबू को ज्यादा समय तक रसीला और इस्तेमाल योग्य बना सकते हैं।

पानी के अंदर डालकर रखें नींबू

lemon water

अगर आप सस्ते दाम में ढेर सारे नींबू खरीद लेते हैं, तो उन्हें लंबे समय तक स्टोर करने की समस्या बन जाती है। क्योंकि जैसे जैसे नींबू सूखने लगता है, उसके अंदर मौजूद रस भी खत्म हो जाता है। ऐसे में आप चाहे नींबू को फ्रिज के अंदर रखें या फिर फ्रिज के बाहर, गर्म और ठंडे तापमान की वजह से नींबू सूख जाता है।

ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए आप पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसके लिए आपको एक गिलास या चौड़े मुंह वाली बोतल के अंदर फ्रेश पानी भरना होगा। इसके बाद उस पानी के अंदर नींबू डाल दीजिए, ऐसा करने से नींबू महीने तक रसीला रहेगा और जल्दी सूखेगा भी नहीं।

नींबू को फ्रिजर में करें स्टोर

foods to store in fridge

अगर आप नींबू को 2 से 3 महीने तक स्टोर करके रखना चाहते हैं, तो इसके लिए फ्रिजर का विकल्प सबसे बेहतरीन साबित हो सकता है। इसके लिए आपको एक जिप लॉक बैग की जरूरत होगी, जिसमें क्षमता अनुसार नींबू डाल कर बैग को बंद कर दें और उसमें सुई की मदद से छोटा सा छेद कर लिजिए।

इसके बाद उस बैग को फ्रिजर में डाल दीजिए, जिसके अंदर मौजूद नींबू 2 से 3 महीने तक बिल्कुल फ्रेश और रसीला रहता है। जब आपको नींबू इस्तेमाल करने होगा, तो बैग को बाहर निकाल कर रूम टेम्परेचर पर आने तक छोड़ दीजिए। इसके बाद नींबू बिल्कुल सॉफ्ट हो जाएगा और आप आसानी से उसका रस निकाल कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

नींबू का रस करें स्टोर

अगर आप नींबू को स्टोर नहीं करना चाहते हैं, तो आप उसके रस को निकाल कर भी लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको सभी नींबू का रस निकाल कर एक एयर टाइट डिब्बे में इकट्ठा करना होगा, जिसे आप फ्रिज में रखकर आसानी से स्टोर कर सकते हैं। आपको जब भी जरूरत पड़ेगी, अपने हिसाब से रस निकाल कर यूज करें और बॉक्स को वापस बंद करके फ्रिज में रख दीजिए।

नींबू के स्लाइस कर सकते हैं स्टोर

अगर आप नींबू पानी या शरबत पीने के लिए नींबू को स्टोर करके रखना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको नींबू के गोल गोल टुकड़े यानि स्लाइस करने होंगे। इसके बाद उन टुकड़ों को पानी के गिलास या जिप लॉक बैग में स्टोर करके फ्रिज में रख दीजिए, जिससे नींबू को आसानी से 20 दिनों तक यूज किया जा सकता है।

बर्फ के रूप में जमा लें नींबू का रस

आप चाहे तो नींबू का रस निकाल कर उसे बर्फ के रूप में फ्रिजर में जमा सकते हैं, जिसके लिए आपको आइस ट्रे की जरूरत पड़ेगी। ऐसा करने से आप अपनी जरूरत के हिसाब से नींबू के आइस क्यूब का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसे रूम टेम्पेरेचर में लाने का इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा।

इस तरह इन छोटे छोटे टिप्स को फ्लो करके आप नींबू और उसके रस को लंबे समय तक स्टोर कर सकते हैं, जिसकी वजह से नींबू के दाम बढ़ने पर आपको शिकंजी या शरबत के लिए तरसना नहीं पड़ेगा और आपकी बॉडी भी तरो ताजा हो जाएगी।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना न भूलें।

Click here to read this article in English