Computer Shortcut Keys: कंप्यूटर पर इन शॉर्टकट कीज़ का यूज करने से बढ़ जाएगी आपके काम करने की स्पीड, अच्छी तरह से रट लें

129

Computer Shortcut Keys in Hindi: आज के आधुनिक दौर में ज्यादातर लोग लैपटॉप या कंप्यूटर पर काम करते हैं, जिससे हर काम फास्ट तरीके से पूरा हो जाता है। लेकिन कंप्यूटर और लैपटॉप पर फास्ट काम करने के लिए कुछ शॉर्टकट कीज़ मौजूद होते हैं, जिसका इस्तेमाल करके सिस्टम पर काम करने वाले व्यक्ति की स्पीड कई गुना तक बढ़ सकती है।

ऐसे में अगर आप भी कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते हैं और अपनी वर्किंग स्पीड को बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको सिस्टम में मौजूद 8 शॉर्टकट कीज़ (Computer Shortcut Keys) के बारे में जरूर पता होना चाहिए। तो आइए जानते हैं कंप्यूटर और लैपटॉप में छिपे शॉर्टकट कीज़ के बारे में, जिनका इस्तेमाल करके आप भी सुपरमैन या सुपर वूमेन बन सकते हैं।

WINDOW + L

अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप को सीधा बंद करना चाहते हैं, तो इस काम के लिए आपको WINDOW + L शॉर्टकट की का इस्तेमाल करना होगा। WINDOW के साथ L वर्ड को दबाने से कंप्यूटर लॉक हो जाता है, लेकिन यह शॉर्टकट सिर्फ विंडोज पर ही काम करता है। इसलिए एप्पल जैसे डिवाइस पर इस शॉर्टकट की को इस्तेमाल करने की कोशिश न करें।

CTRL + Y

कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते वक्त अक्सर गलती हो जाती है, जिसे ठीक करने के लिए ज्यादातर लोग CTRL + Z कीवर्ड का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप चाहे तो अपनी गलती को ठीक करने के लिए CTRL + Y की का यूज करके पेज को UNDO से REDO कर सकते हैं।

SHIFT + INSERT

आमतौर पर किसी भी कॉपी किए हुए टेक्सट या मैटेरियल को दूसरी जगह पर पेस्ट करने के लिए CTRL + V शॉर्टकट का यूज किया जाता है। लेकिन आप चाहे तो इस काम को पूरा करने के लिए SHIFT + INSERT का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

CTRL + HOME और CTRL + END

कंप्यूटर या लैपटॉप पर किसी भी डॉक्यूमेंट की शुरुआत करने के लिए CTRL + HOME और उसे खत्म करने के लिए CTRL + END जैसी शॉर्टकट कीज़ का इस्तेमाल किया जाता है।

WINDOW + D

अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप पर बहुत ज्यादा टेब खोल लेते हैं, तो उन्हें बंद करने के बजाय आप WINDOW + D शॉर्टकट का इस्तेमाल करके सीधा डेस्कटॉप पर पहुँच सकते हैं।

ALT + F4

अगर आप अपने सिस्टम को बिना किसी मेहनत के बंद करना चाहते हैं, तो उसके लिए ALT + F4 की को एक साथ प्रेस करना होता है। इसके साथ आप इस शॉर्टकट की का इस्तेमाल करके किसी भी प्रोग्राम या पेज को भी बंद कर सकते हैं।

ALT + TAB

कंप्यूटर या लैपटॉप पर कई एक साथ बहुत सारे प्रोग्राम या पेज पर काम करना पड़ता है, जिसकी वजह उन्हें बार-बार देखने के लिए माउस की मदद लेनी पड़ती है। लेकिन अगर आप ALT + TAB शॉर्टकट की का इस्तेमाल करते हैं, तो टैब को बिना माउस का इस्तेमाल किए भी खोल या देख सकते हैं।

CTRL + INSERT

कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते हुए अक्सर टेक्स्ट को कॉपी करना पड़ता है, जिसके लिए लोग CTRL + C का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप CTRL + INSERT शॉर्टकट की को प्रेस करते हैं, तो इससे भी टेक्स्ट कॉपी हो जाता है।

तो कंप्यूटर या लैपटॉप में इस्तेमाल होने वाली इन शॉर्टकट कीज़ (Computer Shortcut Keys) को यूज करके आप भी अपने काम करने की स्पीड को बढ़ा सकते हैं, जिससे घंटों का काम मिनटों में पूरा हो जाएगा।