जुलाई सिर्फ गर्मी के लिए नहीं… प्लास्टिक, बैंक अकाउंट, फोन के लिए भी जाना जाता है! जानिए ऐसा क्यों?

60

Why July is known: अगर जुलाई के महीने की बात करें तो इसमें कई नेशनल इंटरनेशनल डे आने के साथ ही इसमें कई अन्य चीजों से जुड़े मंथ के लिए भी सेलिब्रेट किया जाता है.

जुलाई के महीने की शुरुआत हो गई है और अक्सर माना जाता है कि जुलाई की शुरुआत यानी बारिश के मौसम की भी शुरुआत हो गई है. लेकिन, जुलाई के महीने को कई और तरीके से भी सेलिब्रेट किया जाता है. जिस तरह वैलेंटाइन वीक आता है, वैसे ही जुलाई को कई अलग मंथ के रुप में सेलिब्रेट किया जाता है. इसके साथ ही इस महीने में कई इंटरनेशनल डे भी आते हैं और अलग अलग सामाजिक मुद्दों को लेकर कई दिन (International Days In July) सेलिब्रेट किए जाते हैं. साथ ही लोगों को अलग अलग मुद्दों को लेकर जागरुक किया जाता है.

तो आज हम आपको बताते हैं कि किन-किन मुद्दों पर अलग अलग मंथ सेलिब्रेट किए जाते हैं. और जवाब देते हैं कि आखिर इस महीने से प्लास्टिक, बैंक अकाउंट, फोन आदि का क्या कनेक्शन है. इसके बाद आप समझ जाएंगे कि बारिश वाला जुलाई किन-किन मायनों में खास है…

1. नेशनल आईसक्रीम मंथ

national ice day

यह चलन अमेरिका से आया है. अमेरिकन डेयरी एसोसिएशन की ओर से इसकी शुरुआत की गई और आइसक्रीम कंपनियां ब्रांड प्रमोट के लिए इसका सहारा लेने लगी हैं. इसमें लोगों को बाहर जाकर आईसक्रीम खाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है कि वो जुलाई में बाहर जाकर आइसक्रीम खाएं.

2. प्लास्टिक फ्री जुलाई

plastic-free-july

प्लास्टिक फ्री जुलाई लोगों को प्लास्टिक के नुकसान और इसका इस्तेमाल कम करने के लिए बताने के लिए मनाया जाता है. वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया से इसकी शुरुआत हुई थी. अब 150 देशों में अलग अलग एनजीओ इस महीने में प्लास्टिक को कम इस्तेमाल करवाने को लेकर लोगों को प्रोत्साहित करते हैं.

3. बैंक अकाउंट बोनस मंथ

bank acount month

विल एंड चेक की ओर से बैंक अकाउंट बोनस महीना शुरू किया गया था ताकि हर किसी को वित्तीय संस्थानों की ओर से हर जगह उपलब्ध कराए जा रहे बैंक अकाउंट बोनस का फायदा मिले. यह बैंक अकाउंट खोलने और बोनस प्राप्त करने की आवश्यकताओं को समझने और उन्हें आसानी से पूरा करने को लेकर है.

4. सरकोमा अवेयरनेस मंथ

sarcoma

हर साल हजारों लोगों में सरकोमा की दिक्कत सामने आता है, जो एक प्रकार का कैंसर है. ये शरीर के अलग अलग टीश्यू में होता है. सरकोमा कैंसर का एक दुर्लभ रूप है, लेकिन दुर्लभता के हिसाब से ही घातक भी है. सरकोमा के कारण क्या है और ये क्यों होता है, इस पर रिसर्च की जा रही है और बीमारी और इसके प्रभाव वाले सभी लोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करने के लिए सरकोमा जागरूकता महीना बनाया गया था.

5. नेशनल पिकनिक मंथ

picnic day

यह आप नाम से ही समझ सकते हैं कि ये घूमने-फिरने को लेकर है. बारिश के मौसम के बाद घूमने-फिरने को लेकर कुछ संगठन द्वारा ये मंथ सेलिब्रेट किया जाता है.

6. नेशनल इंडेपेंडेंट मंथ

independent retailers month

नेशनल इंडिपेंडेंट रिटेलर मंथ की शुरुआत क्लेयर रेनर ने की थी, जिन्हें दुनिया भर में “द रिटेल चैंपियन” के रूप में जाना जाता है. साथ ही ये मंथ स्थानीय लोगों को अपने स्थानीय खुदरा विक्रेताओं के साथ काम करने में मदद दिलाने के लिए मनाया जाता है. बड़ी कंपनियों से इन्हें काफी नुकसान हुआ है और विभिन्न प्रकार के उत्पादों और सेवाओं में सौदा करने में सक्षम होने के बिना, और बड़ी मात्रा में खरीद करने के लिए और इस प्रकार बेहतर मूल्य प्राप्त करने के लिए, स्वतंत्र खुदरा विक्रेता एक महत्वपूर्ण मात्रा में परेशानी में हैं।

7. वर्ल्ड वॉटरकलर मंथ

World-Watercolor-Month

इनके साथ ही इस महीने को वॉटर कलर मंथ के रुप में भी मनाते हैं. वर्ल्ड वॉटर कलर मंथ की शुरुआत डूडलवॉश के निर्माता चार्ली ओ’शील्ड्स ने की थी. उन्होंने कैलेंडर को देखने के बाद महसूस किया कि कला के सभी रूपों में एक दिन या महीना समर्पित किया गया था, लेकिन वॉटर कलर के साथ ऐसा नहीं था. इसके बाद इसे सेलिब्रेट किया जाने लगा.

8. नेशनल सेलफॉन कर्टिसी मंथ

sellphone

दरअसल फोन के चक्कर में अब लोग आपस में बात नहीं कर रहे हैं और फोन पर ज्यादा बिजी होते जा रहे हैं. इसलिए इस महीने में नेशनल सेलफॉन कर्टिसी मंथ के जरिए बताया जाता है कि मीटिंग, कोर्टरूप, थियेटर, पूजा के स्थान आदि पर फोन का इस्तेमाल ना करें.

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूलें।