सॉफ़्टवेयर परीक्षण का महत्व

223

सॉफ्टवेयर परीक्षण क्यों महत्वपूर्ण है, इसके कारण?

1- कोई भी सॉफ्टवेयर बग फ्री नहीं होता है।

सॉफ्टवेयर परीक्षण विकास चरण के दौरान किए गए बग और त्रुटियों को खोजने के लिए किया जाता है।

2-सॉफ़्टवेयर परीक्षण किसी एप्लिकेशन/सिस्टम की उपयोगिता की पुष्टि करता है

सॉफ्टवेयर परीक्षण इस बात की पुष्टि करता है कि यदि एनएफ उपयोगकर्ता आसानी से एप्लिकेशन के साथ काम करने में सक्षम हैं और यह व्यावसायिक आवश्यकता के अनुसार काम करता है।

3- परीक्षण लंबे समय में ग्राहक के पैसे बचाता है।

परीक्षण यह सुनिश्चित करता है कि आवेदन विफल नहीं होगा क्योंकि परियोजना जीवन चक्र के बाद के चरण में किसी भी मुद्दे को ठीक करना बहुत महंगा होगा।

4-परीक्षण उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद को सुनिश्चित करता है।

सॉफ्टवेयर परीक्षण की मदद से उच्च गुणवत्ता वाला अंतिम उत्पाद क्लाइंट तक पहुंचाया जाएगा जो उसे अपना यूजरबेस बढ़ाने में मदद करेगा।

परीक्षण के विभिन्न प्रकार क्या हैं?
कई अलग-अलग प्रकार के परीक्षण हैं।

5-सॉफ्टवेयर विकास में तेजी लाने के लिए
कुछ कंपनियां सॉफ्टवेयर परीक्षण की उपेक्षा भी करती हैं क्योंकि उन्होंने सॉफ्टवेयर विकास प्रक्रिया पर बहुत अधिक समय बिताया है, और ग्राहक को उत्पाद को जल्दी से वितरित करने की आवश्यकता है। हालांकि यह समय-प्रबंधन के साथ एक समस्या हो सकती है कि कैसे एक सॉफ्टवेयर विकास टीम अपने कार्य प्रतिनिधिमंडलों पर विचार कर रही है, यह सॉफ्टवेयर परीक्षण की अवधारणा का मुद्दा भी है।

सॉफ्टवेयर परीक्षण और सॉफ्टवेयर विकास यदि समानांतर में चलाए जाते हैं, तो सॉफ्टवेयर विकास प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं और इसे और अधिक कुशल बना सकते हैं। डिजाइन प्रक्रिया को इस तरह से व्यवस्थित करना जिससे यह सुनिश्चित हो जाए कि सॉफ्टवेयर परीक्षण और सॉफ्टवेयर विकास दोनों एक साथ हो रहे हैं, सॉफ्टवेयर विकास में इस तरह के गड्ढे से बचने के लिए ध्यान रखता है।

6- ग्राहकों का विश्वास हासिल करें

अंतिम लेकिन कम से कम नहीं, उपरोक्त सभी एक खुश ग्राहक की ओर ले जाते हैं! सिस्टम स्थिरता वह है जो हम सभी ग्राहकों के रूप में चाहते हैं। पूरे विकास जीवनचक्र में परीक्षण यह दृश्यता प्रदान करता है कि सॉफ्टवेयर को कितनी अच्छी तरह और स्थिर विकसित किया गया है, इसलिए एक बार लाइव वातावरण में जारी होने के बाद ग्राहक में विश्वास बढ़ता है