गर्मी में पहाड़ों के हुस्न का दीदार करना है, तो इन डेस्टिनेशन्स की करें यात्रा

59
best destination

हमारे देश में हिमालय से लेकर दक्षिण तक में अलग-अलग ऊंचाई की सुंदरता से भरपूर पर्वतमालाएं हैं। गर्मी की छुट्टियों में अगर सभी लोग शिमला, नैनीताल और मसूरी चले जाएंगे तो वहां कुदरती नजारों से ज्यादा लोग ही नजर आएंगे।

गर्मी की छुट्टियों में अमूमन सभी लोग पहाड़ों का रुख करते हैं। हमारे देश में हिमालय से लेकर दक्षिण तक में अलग-अलग ऊंचाई की सुंदरता से भरपूर पर्वतमालाएं हैं। कश्मीर से लेकर बंगाल, सिक्किम, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम तक फैले हिमालय की पर्वतमालाएं एक विशाल रेंज देती हैं। दक्षिण में बहुत ही सुंदर पर्वतमालाएं हमें पश्चिमी घाट में मिलती हैं। भारत के जो जाने-माने हिल स्टेशन हैं, उन जगहों पर भीड़ न बढ़ाकर ऐसी जगह पर जाएं, जहां लोग कम और कुदरत की खूबसूरती ज्यादा हों।

गर्मी की छुट्टियों में अगर सभी लोग शिमला, नैनीताल और मसूरी चले जाएंगे तो वहां कुदरती नजारों से ज्यादा लोग ही नजर आएंगे। वहां इतनी भीड़ होगी कि आपका मन करेगा कि वापस चले जाएं। गाड़ियों का पलूशन, कचरा और टूरिस्टों की भारी संख्या जगह का संतुलन बिगाड़ देती हैं। इसलिए हम आपको ऐसे हिल स्टेशनों के बारे में बता रहे हैं जो आम डेस्टिनेशंस नहीं हैं…

सांगला वैली, हिमाचल प्रदेश

sangla valley

हिमाचल के किन्नौर जिले में स्थित सांगला वैली तिब्बत बॉर्डर के करीब है। शिमला से लगभग 220 किलोमीटर की ड्राइव करने पर आप सुंदर सांगला वैली में पहुंचेंगे। सांगला को ट्विन सिटी भी कहा जाता है क्योंकि इसके नजदीक है किन्नौर वैली का कल्पा शहर। यह जगह कुदरती सुंदरता से भरी हुई है। सांगला वैली में आपको कई दर्शनीय स्थल मिल जाएंगे। इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाती है खूबसूरत बसपा नदी। यह सतलुज नदी की सहयोगी नदी है। यहां पर रिवर क्रॉसिंग, ट्राउट-फिशिंग, साइकिल ट्रेकिंग जैसे एडवेंचर स्पोर्ट्स किए जाते हैं। यहीं पर आगे मशहूर कांड ला पास पड़ता है, जहां पर आपको बर्फ के ऊंचे-ऊंचे पहाड़ नजर आएंगे।

sangla valley

BEST HOTEL IN SANGLA, KINNAUR BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN SANGLA, KINNAUR CLICK HERE

नुब्रा वैली, लद्दाख

nubra valley

जून के महीने में नुब्रा वैली का तापमान 8 से 20 डिग्री के बीच रहता है। नुब्रा वैली लद्दाख में उत्तर-पूर्व में स्थित है। अगर हिमालय का नैसर्गिक सौंदर्य अभी भी कहीं अनछुआ है तो वह है नुब्रा वैली में। यहां पहुंचने के लिए लेह से खार्दुंग ला दर्रे से होकर जाना होता है। इस वैली के बीच-बीच में पहाड़ और उसके दामन में बसे छोटे-छोटे गांव किसी चित्रकार की कल्पना-से सजीव होते जान पड़ते हैं। लोग दूर-दूर से नुब्रा वैली में डबल हम्प वाले ऊंट देखने आते हैं। दुनिया में ऐसे ऊंट सिर्फ नुब्रा वैली में ही पाए जाते हैं। नुब्रा वैली पहुंचने का रास्ता रोमांच से भरा हुआ है। नुब्रा वैली पहुंचते हुए लगभग 2000 मीटर की ऊंचाई पर पहुंच जाते हैं। यहां जाने के लिए पहले दो से तीन दिन लेह में आराम करना चाहिए, वरना हाई ऐल्टिट्यूड सिकनेस होने की आशंका बनी रहती है।

nubra valley

BEST HOTEL IN HILL ROAD NUBRA BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN HILL ROAD NUBRA CLICK HERE

नलदेहरा, हिमाचल प्रदेश

naldehra

हिमाचल में शिमला के आसपास ही कई ऐसे टूरिस्ट स्पॉट हैं, जो अनछुए हैं। शिमला से महज 23 किलोमीटर दूर स्थित नलदेहरा हिल स्टेशन कुदरत की गोद में बसा अनमोल हीरा है। इसके आसपास पाइन फॉरेस्ट है। जब आप शिमला की भीड़ को पार करते हुए आगे जाएंगे तो आपको महसूस होगा कि हिमाचल की असली सुंदरता के कितना नजदीक पहुंच गए हैं।

नलदेहरा में एक गोल्फ कोर्स है, जिसे बने हुए 100 साल हो चुके हैं। 18 होल का यह गोल्फ कोर्स पूरी दुनिया के गोल्फ प्रेमियों को आकर्षित करता है। प्रकृति प्रेमी लोगों को यहां का फॉरेस्ट और इनके करीब बसे हुए हिमाचली गांव बहुत आकर्षित करते हैं।नलदेहरा जाते हुए बीच में आपको हिमाचली महिलाओं द्वारा बेचा जाने वाला हिमाचली खाना चखने को मिलेगा और साथ ही आप उनके द्वारा बनाए गए स्वेटर आदि भी खरीद सकते हैं।

naldher

NEARBY BEST HOTEL IN SHIMLA BOOK NOW

NEARBY BEST HOTEL LIST IN SHIMLA CLICK HERE

तीर्थन वैली, हिमाचल

tirthan valley

कुल्लू मनाली जाने के बजाय इन मशहूर टूरिस्ट डेस्टिनेशन के आसपास किसी ऑफ-बीट स्थान पर जाएं। कुल्लू के बहुत नजदीक ही कई सुंदर घाटियां हैं। तीर्थन वैली ऐसी ही घाटी है। अगर आप परिवार के साथ हॉलिडे प्लान कर रहे हैं तो यह एक उत्तम जगह है। आप तीर्थन में आराम से 3 से 4 दिन बिता सकते है। तीर्थन नदी के किनारे पर बसा यह मनोरम स्थल ‘द ग्रेट हिमालयन नैशनल पार्क’ का पड़ोसी है। इस जगह की खासियत है सामुदायिक आधारित पर्यटन।

हिमाचल की लोक संस्कृति को सहेजने का काम, यहां के गांव के लोगों ने बहुत ही सही तरीके से किया है। पाइन फॉरेस्ट की महक, पंछियों की कूक और नदी की कलकल- ये सब मिलकर आपकी बायलॉजिकल क्लॉक को रीसेट कर देगा। एक तरह से इसे आप शरीर को कुदरती तरीके से डीटॉक्स करना कह सकते हैं। इस जगह पर दो-तीन दिन बिताने से हल्का महसूस कर सकते हैं।

tirthan valley

NEARBY BEST HOTEL IN BANJAR BOOK NOW

NEARBY BEST HOTEL LIST IN BANJAR CLICK HERE

करगिल, लद्दाख

KARGIL

करगिल जाना आजकल लोग खूब पसंद कर रहे हैं। इसके करीब ही लद्दाख भी है। अब यह कश्मीर से अलग हो चुका है। करगिल में जहां एक ओर वॉर मेमोरियल है तो दूसरी ओर अनेक ऐसे पॉइंट हैं, जहां आप प्रकृति की गोद में रह कुछ दिन खुद के साथ बिता सकते हैं। यहां 800 साल पुरानी मॉनेस्ट्री है। मुंशी अज़ीज़ बट म्यूजियम और सिटी व्यू पॉइंट हैं। करगिल के आसपास 22 डेस्टिनेशन हैं जहां कुदरत को निहारा जा सकता है और एडवेंचर ऐक्टिविटीज की जा सकती हैं। यहां ट्रेकिंग करने लोग दूर-दूर से आते हैं। विदेशियों को भी यह जगह खूब भाता है।

kargil valley

BEST HOTEL IN KARGIL BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN KARGIL CLICK HERE

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना न भूलें।

Click here to read this article in English