भारत में डाटा एंट्री बिजनेस कैसे शुरू करें

173

ये व्यवसाय आवश्यक हैं क्योंकि अधिकांश व्यवसायों को डेटा प्रविष्टि, सूचना ट्रैकिंग, संगठन और विश्लेषण की आवश्यकता होती है। लोकप्रिय वेबसाइटें नौकरियों की पेशकश करती हैं जिन पर डेटा एंट्री व्यवसायों द्वारा बोली लगाई जा सकती है, जो तब किसी भी कंपनी के लिए डेटा दर्ज करते हैं जिसे इसकी आवश्यकता होती है।

आइए हम आपकी खुद की डेटा एंट्री कंपनी शुरू करने के लिए चरण दर चरण प्रक्रिया पर एक नज़र डालें।

चरण 1. अपनी व्यावसायिक योजना निर्धारित करें

डेटा एंट्री व्यवसाय शुरू करते समय आपको सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात यह ध्यान में रखनी चाहिए कि आप अपनी व्यावसायिक योजना की पहचान कर रहे हैं। आपको अपने आप से ये प्रश्न पूछने की आवश्यकता है ताकि आप अपने व्यवसाय की कुशलता से योजना बना सकें:

  • क्या मैं घर से शुरुआत करने जा रहा हूं या सीधे कंपनी शुरू करूंगा?
  • क्या मैं अपनी बचत को इस व्यवसाय में निवेश करने के लिए तैयार हूं?
  • यदि यह अपेक्षा के अनुरूप नहीं होता है तो क्या मेरे पास कोई बैकअप योजना है?
  • क्या मुझे एक्सेल और अन्य डेटा एंट्री से संबंधित सॉफ्टवेयर्स का पर्याप्त ज्ञान है?
  • क्या मेरे पास टीम प्रबंधन क्षमताएं हैं?
  • मेरा लक्षित बाजार क्या है?
  • मैं ग्राहकों से कैसे संपर्क करूं?

यदि आप इन सवालों का सकारात्मक तरीके से जवाब दे सकते हैं, तो आप अपनी डेटा एंट्री कंपनी शुरू कर सकते हैं।

चरण 2. खर्च की गई लागतों की पहचान करें

दूसरा कदम कंप्यूटर सिस्टम या स्टाफिंग में होने वाली लागतों की पहचान करना होना चाहिए।

जैसा कि ऊपर कहा गया है, डेटा एंट्री व्यवसाय के लिए आवश्यक प्रारंभिक निवेश का स्तर बहुत कम है। इसके पीछे एक कारण यह भी हो सकता है कि इसे घर से ही ऑपरेट किया जा सकता है। आपको इस उद्देश्य के लिए उपकरणों की लागतों की पहचान करने की आवश्यकता है।

यदि आप अपना व्यवसाय घर से शुरू कर रहे हैं, तो बड़ी मात्रा में स्टाफ सदस्यों को शामिल न करें ताकि आप बाद के चरणों में एक कार्यशाला की खरीद में निवेश करने के लिए पैसे बचा सकें।

चरण 3. खुद को पंजीकृत करवाएं

यदि आप स्वयं को कानूनी इकाई के रूप में पंजीकृत नहीं कराते हैं तो किसी भी व्यवसाय को वैध नहीं माना जा सकता है। अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको खुद को एक एलएलपी (सीमित देयता भागीदारी) या एक एकल व्यापारी के रूप में बनाने की आवश्यकता है।

आपके डेटा प्रविष्टि व्यवसाय को स्थापित करने के लिए आवश्यक कुछ महत्वपूर्ण प्रमाणपत्र ये हैं:

जीएसटी पंजीकरण: आपको अपनी इकाई को कानूनी माना जाने और व्यापार सेवाएं शुरू करने के लिए जीएसटीआईएन (वस्तु और सेवा कर पहचान संख्या) प्राप्त करने की आवश्यकता है।
एलएलपी या एकल व्यापारी: आपको अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए खुद को एक एलएलपी (सीमित देयता भागीदारी) या एक एकल व्यापारी के रूप में बनाने की आवश्यकता है।

चरण 4: एक व्यवसाय बैंक खाता और क्रेडिट कार्ड खोलें

व्यक्तिगत संपत्ति की सुरक्षा के लिए समर्पित व्यावसायिक बैंकिंग और क्रेडिट खातों का उपयोग करना आवश्यक है।

जब आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक खाते मिश्रित होते हैं, तो आपके व्यवसाय पर मुकदमा चलने की स्थिति में आपकी व्यक्तिगत संपत्ति (आपका घर, कार और अन्य क़ीमती सामान) जोखिम में होती है। व्यापार कानून में, इसे आपके कॉर्पोरेट घूंघट को छेदने के रूप में जाना जाता है।

चरण 5: व्यवसाय लेखांकन सेट करें

अपने व्यवसाय के वित्तीय प्रदर्शन को समझने के लिए अपने विभिन्न खर्चों और आय के स्रोतों को रिकॉर्ड करना महत्वपूर्ण है। सटीक और विस्तृत खाते रखने से आपकी वार्षिक टैक्स फाइलिंग भी बहुत सरल हो जाती है।

चरण 6: आवश्यक परमिट और लाइसेंस प्राप्त करें

आवश्यक परमिट और लाइसेंस प्राप्त करने में विफलता के परिणामस्वरूप भारी जुर्माना हो सकता है, या आपका व्यवसाय बंद भी हो सकता है।

राज्य और स्थानीय व्यापार लाइसेंसिंग आवश्यकताएँ
डेटा एंट्री व्यवसाय संचालित करने के लिए कुछ राज्य परमिट और लाइसेंस की आवश्यकता हो सकती है।

सेवा अनुबंध
डेटा प्रविष्टि व्यवसायों को एक नई परियोजना शुरू करने से पहले ग्राहकों को एक सेवा समझौते पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता पर विचार करना चाहिए। इस अनुबंध को ग्राहक की अपेक्षाओं को स्पष्ट करना चाहिए और भुगतान नियमों और शर्तों, सेवा स्तर की अपेक्षाओं और बौद्धिक संपदा स्वामित्व को निर्धारित करके कानूनी विवादों के जोखिम को कम करना चाहिए।

चरण 7: व्यवसाय बीमा प्राप्त करें

ठीक वैसे ही जैसे लाइसेंस और परमिट के मामले में, आपके व्यवसाय को सुरक्षित और कानूनी रूप से संचालित करने के लिए बीमा की आवश्यकता होती है। व्यवसाय बीमा कवर किए गए नुकसान की स्थिति में आपकी कंपनी की वित्तीय भलाई की रक्षा करता है।

विभिन्न प्रकार के व्यवसायों के लिए विभिन्न जोखिमों के साथ कई प्रकार की बीमा पॉलिसियां ​​बनाई जाती हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके व्यवसाय को किस प्रकार के जोखिमों का सामना करना पड़ सकता है, तो सामान्य देयता बीमा से शुरुआत करें। यह सबसे आम कवरेज है जिसकी छोटे व्यवसायों को आवश्यकता होती है, इसलिए यह आपके व्यवसाय के लिए शुरू करने के लिए एक शानदार जगह है।

चरण 8: अपने ब्रांड को परिभाषित करें

आपका ब्रांड वह है जो आपकी कंपनी के लिए खड़ा है, साथ ही आपके व्यवसाय को जनता द्वारा कैसा माना जाता है। एक मजबूत ब्रांड आपके व्यवसाय को प्रतिस्पर्धियों से अलग दिखाने में मदद करेगा।

चरण 9. ग्राहकों से कैसे संपर्क करें

सबसे महत्वपूर्ण बात ग्राहक हैं। ग्राहकों के बिना, कोई भी व्यवसाय जीवित नहीं रह सकता है। डेटा एंट्री बिजनेस के साथ भी ऐसा ही है। आपको ग्राहकों से संपर्क करने का एक तरीका सोचने की जरूरत है। यह बहुत आसानी से किया जा सकता है यदि आपके पास इंटरनेट का पर्याप्त ज्ञान है।

आप या तो एक फ्रीलांसर के रूप में व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और खुद को फ्रीलांसर डॉट कॉम, upwork.com, Wearhire.com या Fiverr.com जैसी विभिन्न साइटों पर पंजीकृत कर सकते हैं या आप सीधे अपने ग्राहकों या कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें अपनी प्रतिभा से प्रभावित कर सकते हैं।