अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को कैसे रीसेट करें

172

यह हमेशा आदर्श नहीं होता है, लेकिन कभी-कभी आपको वर्डप्रेस को उसकी मूल स्थिति में पूरी तरह से रीसेट करने की आवश्यकता होगी। एक प्लगइन का उपयोग करने के लिए आँख बंद करके कूदने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप समझें कि वर्डप्रेस को रीसेट करने का क्या मतलब है।

वर्डप्रेस इंस्टालेशन के इन्स और आउट्स को समझना (और क्या रीसेट करने की आवश्यकता है!) यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आप अपनी विकास प्रक्रिया में स्मार्ट निर्णय ले रहे हैं। कभी-कभी आपका चुना हुआ रीसेट प्लगइन अपेक्षा के अनुरूप काम नहीं करता है और उदाहरण के लिए, आपको मैन्युअल रूप से सफाई करने की आवश्यकता होगी। ऐसा करने में सक्षम होने से यह सुनिश्चित होता है कि आप स्थिति को शीघ्रता से सुधारने में सक्षम होंगे। यदि आप प्रबंधित वर्डप्रेस होस्टिंग का उपयोग करते हैं तो पहले अपने होस्ट से बात करना न भूलें।

इस लेख में, आप सीखेंगे कि आप वर्डप्रेस को कब और क्यों रीसेट करना चाहते हैं। फिर, हम आपको वर्डप्रेस वेबसाइट को मैन्युअल रूप से रीसेट करने के लिए आवश्यक चरणों के बारे में बताएंगे। आएँ शुरू करें!

 

विषयसूची
आपको वर्डप्रेस रीसेट करने की आवश्यकता क्यों पड़ सकती है
प्लगइन के बिना अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को कैसे रीसेट करें
चरण 1: डेटाबेस हटाएं
चरण 2: एक नया डेटाबेस बनाएँ
चरण 3: अनावश्यक फ़ाइलें निकालें
चरण 4: वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन स्क्रिप्ट चलाएँ
वर्डप्रेस रीसेट करना
हिंदी में देखने के लिए
आपको वर्डप्रेस रीसेट करने की आवश्यकता क्यों पड़ सकती है
वर्डप्रेस को रीसेट करने का अर्थ है अपनी सभी फाइलों और डेटाबेस को मूल स्थापना स्थिति में वापस रखना। यह प्रभावी रूप से एक मौजूदा वर्डप्रेस वेबसाइट ले रहा है और जो पहले से मौजूद है उसका उपयोग करके इसे खरोंच से स्थापित कर रहा है।

अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को पूरी तरह या आंशिक रूप से रीसेट करने के लिए आपको कुछ कारणों की आवश्यकता हो सकती है, जैसे:

वेबसाइट का पुनर्निर्माण या पुनर्व्यवस्थित करना।
बैकअप से साइट को पुनर्स्थापित करना।
एक परीक्षण स्थापना की सफाई।
वर्डप्रेस वेबसाइट को रीसेट करना अनिवार्य रूप से मौजूदा सेटिंग्स को अनइंस्टॉल करना और मूल डिफॉल्ट्स को फिर से इंस्टॉल करना है। सब कुछ हटाकर और फिर से शुरू करके ऐसा करना संभव है। हालांकि, आप अपने आप को ऐसी स्थिति में पा सकते हैं जहां आपको आंशिक रीसेट करने की आवश्यकता है, इसलिए चरणों के टूटने को समझना आसान है ताकि आप अपनी ज़रूरत के अनुसार चुन सकें और चुन सकें। उदाहरण के लिए, आप डेटाबेस को रीसेट करना चाह सकते हैं लेकिन अपने सभी डाउनलोड किए गए प्लगइन्स को बरकरार रख सकते हैं।

इसी तरह, आप रीसेट WP या यहां तक ​​​​कि WP-CLI जैसे प्लगइन्स का उपयोग करके बहुत सारे मैन्युअल कार्यों को पूरा कर सकते हैं। हमें लगता है कि इन उपकरणों का उपयोग करते समय भी बुनियादी बातों को समझना हमेशा एक अच्छा विचार है। यह सीखने के समान है कि कैलकुलेटर का उपयोग करने से पहले विभाजन कितनी देर तक काम करता है – आप बेहतर ढंग से समझ पाएंगे कि आप क्या कर रहे हैं, भले ही आप अंततः प्रक्रिया को स्वचालित कर दें। अपने काम की जांच करने का तरीका जानने से कुछ गलत होने पर बहुत समय और परेशानी से बचा जा सकता है।



अब, आप सीखेंगे कि बिना प्लगइन के अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को रीसेट करने में क्या लगता है।

प्लगइन के बिना अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को कैसे रीसेट करें
अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को रीसेट करने में आपकी फाइलों और डेटाबेस तक सीधी पहुंच शामिल होगी। इसका मतलब है कि आरंभ करने के लिए आपको कुछ टूल और लॉगिन की आवश्यकता होगी:

आपका फ़ाइल स्थानांतरण प्रोटोकॉल (एफ़टीपी) उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड।
एफ़टीपी सॉफ्टवेयर, जैसे फाइलज़िला।
डेटाबेस एक्सेस, जैसे phpMyAdmin के माध्यम से या cPanel के भीतर।

 

यदि आप पूरी तरह से सुनिश्चित नहीं हैं कि आप अपनी सभी सामग्री और सेटिंग्स को हमेशा के लिए खोना चाहते हैं, तो आप UpdraftPlus जैसे प्लगइन का उपयोग करके अपनी वेबसाइट का पूर्ण बैकअप भी लेना चाह सकते हैं। बैकअप को सर्वर से कहीं दूर सहेजना सुनिश्चित करें, क्योंकि आप सब कुछ हटा देंगे। अब, आपको बस इन चरणों का पालन करना है। आएँ शुरू करें!

चरण 1: डेटाबेस हटाएं
पहला कदम अपने डेटाबेस को हटाना है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह वह जगह है जहां आपकी सभी सेटिंग्स और सामग्री रहती है। इस कदम के बिना, आप अपने पास पहले से मौजूद हर चीज से चिपके रहेंगे, जो नए सिरे से शुरू करने के लिए अनुकूल नहीं है।

डेटाबेस को हटाने से आपकी सामग्री और सेटिंग्स वर्डप्रेस से पूरी तरह से हट जाएगी। हम इस बात पर पर्याप्त जोर नहीं दे सकते कि आगे बढ़ने से पहले आपको पूरी तरह से सुनिश्चित होना चाहिए कि आप अपना सारा डेटा खोने के लिए तैयार हैं।



सबसे पहले cPanel में लॉग इन करें। यहां से, आपको डेटाबेस> MySQL डेटाबेस अनुभाग के अंतर्गत MySQL डेटाबेस की अपनी सूची खोजने में सक्षम होना चाहिए:

 

इस पृष्ठ पर, आपको अपने मौजूदा डेटाबेस की एक सूची मिलनी चाहिए। कुछ होस्ट अपने डेटाबेस को अलग-अलग नाम देते हैं लेकिन आमतौर पर उपसर्ग wp को डेटाबेस नाम के भीतर कहीं शामिल करते हैं।

 

अपने वर्डप्रेस डेटाबेस को पहचानें, और नाम को कॉपी करके टेक्स्ट फ़ाइल में कहीं सुरक्षित चिपका दें। फिर, आप क्रियाएँ कॉलम से हटाएँ बटन पर क्लिक करके इसे हटा सकते हैं। यह आपके पुराने वर्डप्रेस डेटाबेस को पूरी तरह से मिटा देगा।

चरण 2: एक नया डेटाबेस बनाएँ
जब आपने अभी-अभी पुराने डेटाबेस को हटाया है, तो एक नया डेटाबेस सेट करना महत्वपूर्ण है। डेटाबेस के बिना, आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट लोड नहीं हो पाएगी और आप कोई नई सामग्री बनाने के लिए डैशबोर्ड तक नहीं पहुंच पाएंगे।

एक बार जब आपका पुराना डेटाबेस चला जाता है, तो एक नया डेटाबेस बनाने और इसे वर्डप्रेस के लिए सेट करने का समय आ गया है। आपको अभी भी cPanel डेटाबेस पृष्ठ के भीतर होना चाहिए, इसलिए एक नया डेटाबेस बनाएँ अनुभाग खोजें। यहां, आप डेटाबेस नाम को पूरा करेंगे ताकि यह पुराने से मेल खाए:



डेटाबेस बनाएँ पर क्लिक करने के बाद, पृष्ठ ताज़ा होना चाहिए और आप वर्तमान डेटाबेस क्षेत्र के अंतर्गत नाम फिर से पॉप अप देखेंगे। इसके बाद, डेटाबेस में एक उपयोगकर्ता जोड़ें अनुभाग खोजें। आपको नए बनाए गए डेटाबेस में पुराने उपयोगकर्ता को उसकी अनुमतियों के साथ जोड़ना होगा। ड्रॉप-डाउन मेनू में मेल खाने वाले डेटाबेस और उपयोगकर्ता नाम का चयन करें और उपयोगकर्ता जोड़ें पर क्लिक करें।

यदि आपको पुराना उपयोगकर्ता नहीं मिल रहा है, तो आपको इसे मैन्युअल रूप से बनाने की आवश्यकता हो सकती है। यह एक नया उपयोगकर्ता जोड़ें अनुभाग के तहत आसानी से संभव है। यदि संभव हो तो पुराने डेटाबेस उपयोगकर्ता के समान उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करें। आप इन्हें आमतौर पर अपनी वेबसाइट की wp-config.php फ़ाइल में पा सकते हैं।

अपने FTP प्रोग्राम में, अपनी वेबसाइट के public_html फ़ोल्डर में नेविगेट करें। यहां से आपको वर्डप्रेस रूट फाइल्स देखनी चाहिए। wp-config.php पर राइट क्लिक करें और अपने FTP प्रोग्राम में View/Edit चुनें:

 

फ़ाइल देखने के बाद आपको कुछ भी संपादित करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, फ़ाइल में MySQL सेटिंग्स के तहत अपने पुराने डेटाबेस उपयोगकर्ता के लिए क्रेडेंशियल खोजें।

 

एक बार आपके पास ये क्रेडेंशियल हो जाने के बाद, आप MySQL में सही उपयोगकर्ता को फिर से बनाने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। एक बार डेटाबेस बनाने के बाद पूर्व निर्देशों का पालन करना और उपयोगकर्ता को डेटाबेस में जोड़ना न भूलें!

चरण 3: अनावश्यक फ़ाइलें निकालें
एक स्वच्छ डेटाबेस के साथ, अब आपके पास पुरानी वेबसाइट में जोड़े गए सभी प्लगइन्स, थीम और अपलोड के साथ छोड़ दिया गया है। यह महत्वपूर्ण है कि आप इन्हें हटा दें, या आपकी नई वेबसाइट पर बहुत सारे अनावश्यक ब्लोट होंगे। यह एक नई साइट पर बेहतर नहीं है।

अब जब आपका डेटाबेस साफ हो गया है, तो आप अपना ध्यान अपनी वर्डप्रेस फाइलों की ओर लगाना चाहेंगे। अधिकांश वर्डप्रेस फाइलें इंस्टॉलेशन के बीच समान रहती हैं। आप जो संबोधित करना चाहते हैं, वह अद्वितीय जोड़ हैं, जैसे कि प्लगइन्स, थीम और मीडिया। ये सभी wp-content फ़ोल्डर में मौजूद हैं।



आप इन्हें FTP के माध्यम से हटा सकते हैं। अपने पसंदीदा FTP एप्लिकेशन का उपयोग करके लॉग इन करें, और public_html के तहत अपने वर्डप्रेस की रूट डायरेक्टरी में नेविगेट करें। wp-content फ़ोल्डर ढूंढें और अंदर नेविगेट करें।

इस बिंदु पर, आपको प्लगइन्स, थीम और अपलोड फ़ोल्डर्स देखना चाहिए। आप कुछ अन्य लोगों को भी देख सकते हैं। थीम को छोड़कर प्रत्येक फ़ोल्डर का चयन करें और उन सभी को हटा दें।

 

इसके बाद, थीम फ़ोल्डर के अंदर नेविगेट करें। वह विषय चुनें जिसे आप रखना चाहते हैं, जैसे कि वर्डप्रेस ‘ट्वेंटी सेवेंटीन। अपनी चुनी हुई थीम को छोड़कर प्रत्येक थीम फ़ोल्डर का चयन करें, और उन्हें सर्वर से हटा दें।

 

इस बिंदु पर, आपने अब अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट से संबंधित सभी अद्वितीय तत्वों को मिटा दिया है। डेटाबेस पूरी तरह से खाली है, और सभी अनूठी फाइलों को हटा दिया गया है। वर्डप्रेस को स्क्रैच से फिर से इंस्टॉल करना बाकी है!

चरण 4: वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन स्क्रिप्ट चलाएँ
इस बिंदु पर, आपकी वर्डप्रेस साइट में सब कुछ साफ और साफ हो गया है। दुर्भाग्य से, यदि आप इसे इस स्तर पर छोड़ देते हैं, तो आपके पास एक कार्यात्मक वेबसाइट नहीं होगी – आपको वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन स्क्रिप्ट को फिर से चलाने की आवश्यकता है।

अंत में, आप वर्डप्रेस को उसकी डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स पर वापस लाने के लिए तैयार हैं। आप अपने डोमेन नाम के अंत में /wp-admin/install.php जोड़कर इंस्टॉलेशन स्क्रिप्ट को लोड कर सकते हैं। आपको कुछ सेटिंग्स चुननी होंगी, जैसे भाषा और आपकी नई लॉगिन जानकारी:

 

इस प्रक्रिया के बिना, आपका डेटाबेस पूरी तरह से खाली है। यदि आप इस स्क्रिप्ट को नहीं चलाते हैं, तो वर्डप्रेस काम नहीं कर पाएगा। एक बार जब आप पूरा फॉर्म भर देते हैं, तो आप वर्डप्रेस इंस्टॉल करें पर क्लिक कर सकते हैं। आपका स्वागत एक स्वागत संदेश के साथ किया जाएगा:

 

बस लॉग इन पर क्लिक करें और आप एक नई वर्डप्रेस वेबसाइट के साथ अपने रास्ते पर होंगे! यह साइट पर आपकी पहुंच को फिर से हासिल कर लेगा, और आप पूरी तरह से साफ स्लेट के साथ काम कर रहे होंगे।

वर्डप्रेस रीसेट करना
अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को रीसेट करना सबसे रोमांचकारी काम नहीं हो सकता है, लेकिन टूटी हुई वेबसाइटों को ठीक करने और अनावश्यक फाइलों को साफ करने के लिए आपके प्रदर्शनों की सूची में यह एक अच्छा कौशल है। यहां तक ​​​​कि अगर आप एक प्लगइन का उपयोग करते हैं, तो यह आपको यह समझने की शक्ति देता है कि खरोंच से सब कुछ रीसेट करते समय हुड के नीचे क्या हो रहा है।