अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को गूगल पर कैसे रैंक करायें ?

155

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे कि अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को गूगल सर्च में कैसे इंडेक्स कराये तो आईये जानते है कि अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को गूगल पर कैसे रैंक कराते है या इंडेक्स कराते है

सबसे पहले आपको 2 Plugins Install करने होंगे

1. Yaost SEO
2. Google Site Kit

प्लगिंग इनस्टॉल करने के लिए आपको अपनी वेबसाइट के डैशबोर्ड में जाना होगा और प्लगिंग पर क्लिक करना है फिर आपको add new प्लगिंग करना है और फिर सर्चबार में आपको yaost seo टाइप करना है आपके सामने yaost seo का प्लगिंग आ जायेगा फिर इसको इनस्टॉल करके एक्टिवेट करदें उसके बाद फिर आपको सर्चबार में टाइप करना है और इसबार सर्च करना है Google Site Kit फिर इसको भी इनस्टॉल करके एक्टिवेट कर लेना है.

Google Site Kit Connection

आपको Google की सेटिंग पर जाना है और फिर गेट स्टार्ट के बटन पर क्लिक कर देना है आपके सामने गूगल अकाउंट खुल जायेगा फिर id password देकर गूगल अकाउंट पर signing कर लेना है और इसी अकाउंट से कनेक्ट कर लेना फिर आपको अपनीं साइट को वेरीफाई करना है आपके सामने २ options आते है १ डोमेन के साथ २ वेबसाइट के url के साथ तो हमने इसमें url के साथ वेरीफाई किया है आप चाहो तो डोमेन के साथ भी वेरीफाई कर सकते हो वेरीफाई करने के बाद जब आप site kite प्लगिंग में आएंगे तो आपके सामने Google Search Console कनेक्ट हो जायेगा फिर आपको Google Analytics को कनेक्ट करना है.

Google Analytics

गूगल एनालिटिक्स को कनेक्ट करने के लिए आपको फिर से साइट किट पर क्लिक करना है और आपके सामने ३ ऑप्शन आ जायेंगे पहला गूगल सर्च कंसोल जो अपने कनेक्ट कर लिया है फिर गूगल adsense और फिर गूगल एनालिटिक्स तो हमको गूगल एनालिटिक्स पर क्लिक करना है उसमे आपको अपना अकाउंट बनाना है और अकाउंट बनाने के लिए अपना नाम और वेबसाइट का नाम और फिर वेबसाइट का यूआरएल देकर प्रॉपर्टी बना लेनी है.

Sitemap

वेबसाइट का साइट मैप बनाने के लिए आपको सबसे पहले yaost SEO इनस्टॉल करना होगा उसके बाद yaost seo की सेटिंग में जाना है और फिर आपको उसके फीचर बाले ऑप्शन में जाना है थोड़ा निचे स्क्रॉल करेंगे तो आपको XML sitemap दिख जायेगा फिर उसके ? सिंबल पर क्लिक करे आपके सामने sitemap का लिंक generate हो जायेगा फिर आपको उस लिंक पर क्लिक कर देना है उसके बाद आपके सामने आपकी वेबसाइट का sitemap खुल जायेगा.

How to Connect Sitemap with Google Search Console

साइट मैप को गूगल सर्च कंसोल से कनेक्ट करने के लिए आपको अपने गूगल सर्च कंसोल अकाउंट को खोल लेना है फिर थोड़ा निचे स्क्रॉल करेंगे तो आपको sitemap मिल जायेगा फिर उसमे आपको अपनी वेबसाइट के sitemap को डालना है.

कुछ इस तरह
https://example/.com/sitemap_index.xml और वेबसाइट का sitemap लेन के लिए आप आप अपने yaost seo प्लगिंग की सेटिंग में जायेंगे और फीचर वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको xml साइट मैप मिल जायेगा फिर आपको ? सिंबल पर क्लिक कर लेना है और उसमे जो लिंक दिखेगा उसी पर क्लिक कर देना है आपकी वेबसाइट का साइट मैप खुल जायेगा साथ में यूआरएल भी आपको सिर्फ sitemap_index.xml को कॉपी करना है गूगल सर्च कंसोल वाले साइट मैप पर आ जाना है जहाँ आपसे साइट मैप लिंक माँगा है बही आपको इसे पेस्ट कर देना है फिर कुछ दिन का वेट करना है आपकी वेबसाइट गूगल पर इंडेक्स होने लगेगी.