वर्डप्रेस थीम कैसे स्थापित करें

211

आपके वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन में शामिल डिफ़ॉल्ट थीम के अलावा, आप अपनी साइट के रूप और शैली को बदलने के लिए अपनी खुद की वर्डप्रेस थीम भी इंस्टॉल कर सकते हैं।

अपने वर्डप्रेस थीम्स को मैनेज करना
अपने WordPress विषयों को प्रबंधित करने के लिए, WordPress डैशबोर्ड में प्रकटन मेनू का विस्तार करें। यहां, आपको थीम प्रबंधित करें पृष्ठ दिखाई देगा।

इस पृष्ठ के शीर्ष पर, आप अपनी सक्रिय थीम देखेंगे। इस मामले में, हमारा वर्तमान विषय बीस बारह विषय है। यहां हमें Customize का विकल्प भी दिखाई देता है। यदि आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आपको एक पूर्वावलोकन विंडो दिखाई देगी जो आपको साइट शीर्षक और टैगलाइन में, रंगों में, एक अलग पृष्ठभूमि छवि जोड़ने या पृष्ठ से स्टेटिक को बदलने की अनुमति देती है।

यदि आप थीम प्रबंधित करें टैब पर वापस लौटते हैं, तो आपको सक्रिय थीम के नीचे उपलब्ध थीम की एक सूची दिखाई देगी। ये ऐसे विषय हैं जो आपकी वर्डप्रेस साइट पर स्थापित किए गए हैं।

यदि आप किसी भी विषयवस्तु के अंतर्गत लाइव पूर्वावलोकन लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आप एक पूर्वावलोकन देखेंगे कि आपकी साइट उस थीम के साथ कैसी दिखेगी। पूर्वावलोकन में, आप यह देखने के लिए विभिन्न पृष्ठों पर नेविगेट कर सकते हैं कि थीम पोस्ट, संग्रह और अन्य पेज टेम्प्लेट को कैसे संभालती है। पूर्वावलोकन विंडो के बाएँ फलक में, आप थीम सेटिंग्स को संपादित भी कर सकते हैं। ये सेटिंग्स अलग-अलग होंगी, जो इस बात पर निर्भर करती है कि थीम किस थीम को सपोर्ट करती है।

नई सेटिंग्स को स्वीकार करने और थीम को एक ही चरण में सक्रिय करने के लिए, बाएँ फलक के शीर्ष पर स्थित सहेजें और सक्रिय करें बटन पर क्लिक करें।

वर्डप्रेस थीम कैसे स्थापित करें
1. थीम इंस्टॉल करने के लिए, थीम इंस्टॉल करें टैब पर क्लिक करें। आपको इस पृष्ठ के शीर्ष पर कीवर्ड द्वारा थीम खोजने या वर्डप्रेस थीम निर्देशिका से विशेष रुप से प्रदर्शित और नवीनतम थीम देखने के लिए कई लिंक दिखाई देंगे। यहां आप थीम को रंग, कॉलम, चौड़ाई या सुविधाओं के आधार पर भी फ़िल्टर कर सकते हैं।

2. थीम अपलोड करने के लिए, अपलोड टैब पर क्लिक करें। आपकी थीम अपलोड हो जाने के बाद, सक्रिय करें पर क्लिक करें। अब आप इस थीम को अपनी वर्तमान सक्रिय थीम के रूप में सूचीबद्ध देखेंगे।