वर्डप्रेस वेबसाइट में लाइव चैटबॉक्स कैसे लगाते हैं?

152

चलिए अब थोड़ा अपने इस टॉपिक के बारे में बात कर लेते है यानी लाइव चैट के बारे में.
आखिर लाइव चैट की हमे जरूरत क्यों पड़ती है. लाइव चैट के द्वारा हम अपनी वेबसाइट पर आने वाले
सभी विजिटर से लाइव चैट कर सकते है और लाइव चैट के द्वारा उनके सभी सवालों का जवाब उसी टाइम दे सकते है. लाइव चैट आज के टाइम में सभी वेबसाइट और ब्लॉग के लिए बहुत जरुरी है. तो अगर आप एक ब्लॉगर है या आपकी वेबसाइट पर वेबसाइट है तो आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर फ्री में लाइव चैट लगा सकते हो.

लाइव चैट की सर्विस बहुत सी वेबसाइट पर आप सभी को मिल जायेगी लेकिन मैं आपको अपने इस आर्टिकल
के माध्यम से एक ऐसी वेबसाइट के बारे में बताने वाला हु जिसके द्वारा आप फ्री में लाइव चैट वेबसाइट या अपनी
वर्डप्रेस वेबसाइट पर आराम से लगा सकते है. अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर लाइव चैट लगाना चाहते है तो पहले अपनी वेबसाइट को खोले फिर वेबसाइट का डैशबोर्ड खोले उसके बाद यूआरएल में लिखें
https://crisp.chat/ फिर उसके बाद क्रिस्प साइट पर रजिस्टर करले अपना फर्स्ट नाम और
लास्ट नाम दे फिर अपनी ईमेल आई डी दे उसके बाद अपना एक पासवर्ड चुने और रजिस्टर करले.

उसके बाद अपनी वेबसाइट का नाम डाले फिर वेबसाइट का यूआरएल डाले और सबमिट पर क्लिक करदे फिर अपने वेबसाइट के डैशबोर्ड में आएं और उसकी प्लगिंग में आ कर ऐड न्यू करें ! फिर सर्च बार में टाइप करें crisp और फिर आपको crisp की प्लगिंग को इनस्टॉल कर लेना है उसके बाद उसको एक्टिवेट करदें.

प्लगिंग एक्टिवेट करने के बाद आपको क्रिस्प पर क्लिक करना है फिर आपको वर्डप्रेस की वेबसाइट से कनेक्ट करना है और उसकी कुछ सेटिंग कर लेनी है जैसे की अपना नाम सेट और प्रोफाइल फोटो लगा लेना बाकि आप अपनी इच्छानुसार सेट कर लेना और सेट करके सेव कर लेना.
फिर अपनी वेबसाइट को खोले और राइट साइट के बॉटम में आपको लाइव चाट का सोने शो होने लगेगा और आप उस पर टेस्टिंग के लिए मैसेज करे वो मैसेज आपके क्रिस्प वाले डैशबोर्ड में नोटिफाई होगा

उम्मीद है मेरा यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आप बहुत ही आराम से अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर लाइव चैट लगा पाएंगे आज के लिए बस इतना ही मिलते है अपनी अगली पोस्ट में और भी नयी नयी जानकारियों के साथ.