गारंटी के साथ मिलेगी HDFC बैंक में 4 लाख रुपए की नौकरी, बस करना होगा ये छोटा सा कोर्स

123

HDFC Bank Launched Future Bankers Program : इस वक्त देश के कई युवा बेरोजगारी का सामना कर रहे हैं, क्योंकि उन्हें अपनी शिक्षा योग्यता के हिसाब से नौकरी नहीं मिल रही है। ऐसे में अगर आपको भी अब तक अपनी मनपसंद जॉब नहीं मिली है, तो आपकी यह समस्या एचडीएफसी बैंक द्वारा हल की जाएगी।

दरअसल एचडीएफसी बैंक (HDFC BanK) युवाओं को 4 लाख रुपए की नौकरी ऑफर कर रहा है, जिसे प्राप्त करने के लिए आपको मणिपाल ग्लोबल एकेडमी ऑफ बीएफएसआई (Manipal Global Academy of BFSI) से एक छोटा कोर्स करना होगा। इस कोर्स के बदले आपको एचडीएफसी बैंक में नौकरी की गारंटी की जाएगी, जिसमें आप सालाना 4 लाख रुपए की कमाई कर सकते हैं।

क्या है कोर्स? (Manipal Global Academy of BFSI)

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) और मणिपाल ग्लोबल एकेडमी ऑफ बीएफएसआई (Manipal Global Academy of BFSI) ने एक साथ मिलकर शिक्षा के क्षेत्र में नई शुरुआत करने का फैसला किया है, जिसके तहत उन्होंने फ्यूचर्स बैंकर्स (Future Bankers Program) नामक प्रोग्राम शुरू (Future Bankers Program) किया है। इस प्रोग्राम के तहत युवाओं को बैंकिंग का कोर्स (Banking Course) करवाया जाएगा, जिसके बदले उन्हें एचडीएफसी में गारंटी जॉब ऑफर किया जा रहा है।

फ्यूचर्स बैंकर्स प्रोग्राम (Future Bankers Program) के तहत छात्रों को 3.3 लाख रुपए फीस के रूप में जमा करने होंगे, जबकि फीस से जुड़े सभी टैक्सों का भुगतान भी छात्रों को ही करना पड़ेगा। फ्यूचर्स बैंकर्स कोर्स की अवधि 6 महीने होगी, जिसके बाद छात्रों को एचडीएफसी बैंक में 6 महीने की इंटर्नशिप करनी होगी।

इंटर्नशिप पूरी होने के बाद छात्रों को एचडीएफसी बैंक में सालाना 4 लाख रुपए का पैकेज ऑफर किया जाएगा, जबकि विभिन्न शहरों के हिसाब से अलाउंस अलग से जारी होगा। फ्यूचर्स बैंकर्स प्रोग्राम के तहत एचडीएफसी बैंक अगले 2 से 3 सालों के अंदर 5 हजार से ज्यादा युवाओं को नौकरी देने की प्लानिंग कर रहा है।

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) का कहना है कि आज का समय डिजिटल युग का है, जिसके लिए पर्सनल बैंकिंग में योग्यता रखने वाले कैंडीडेट्स की जरूरत होती है। ऐसे में बैंक ने कुल भर्ती में से 68 प्रतिशत हिस्सा सिर्फ फ्रेश कैंडीडेट्स के लिए रखा है, ताकि वह बैंकिंग के बदलते दौर को अच्छी तरह से समझ कर फ्यूचर्स बैंकिंग सिस्टम के लिए खुद को तैयार कर सकें।

इस तरह कर सकते हैं आवेदन (How to Apply for HDFC Bank’s Future Bankers Program)

अगर आप भी एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के साथ जुड़कर नौकरी करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको HDFC बैंक की आधिकारिक वेबसाइट (HDFC Official Website) पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर फ्यूचर्स बैंकर्स प्रोग्राम (Future Bankers Program) के लिए ऑनलाइन फॉर्म मौजूद है, जिसमें इच्छुक उम्मीदवार को अपना नाम, मोबाइल नंबर और ई-मेल एड्रेस समेत अन्य जानकारी भरनी होगी।

इस फॉर्म को भरकर जमा करने के बाद इच्छुक उम्मीदवार का एक एसेसमेंट टेस्ट होगा, जिसके लिए उसे फॉर्म के साथ 550 रुपए फीस भरनी होगी। इसके बाद एचडीएफसी बैंक के आधिकारिक एसेसमेंट पार्टनर एस्पायरिंग माइंड्स (Aspiring Minds) की तरफ से इच्छुक उम्मीदवार को कंफर्मेशन मेल भेजा जाएगा, जिसमें मेल मिलने के बाद 7 दिन के अंदर उम्मीदवार को एसेसमेंट टेस्ट देना होता है।

अगर आप एसेसमेंट टेस्ट में पास हो जाते हैं, तो फिर उसके बाद आपको एचडीएफसी बैंक में इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। जिसके बाद आपकी योग्यता के अनुसार आपका चुनाव फ्यूचर्स बैंकर्स कोर्स (Future Bankers Course) के लिए होगा, जहाँ आपको 6 महीने तक प्रशिक्षण लेना होगा और उसके बाद आपको बैंक में 6 महीने की इंटर्नशिप करनी होगी।

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) द्वारा शुरू किए गए फ्यूचर्स बैंकर्स प्रोग्राम (HDFC Bank Launched Future Bankers Program) में हिस्सा लेने के लिए उम्मीदवार के पास भारतीय नागरिकता होनी चाहिए, जबकि उसका मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से 55 फीसदी अंकों के साथ फुल टाइम ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। इसके अलावा इस प्रोग्राम का हिस्सा बनने के लिए उम्मीदवार की उम्र 21 से 26 वर्ष के बीच होनी चाहिए।