भारत के इन हिल स्टेशनों में मौजूद हैं सरकारी गेस्ट हाउस, कम खर्चे में उठा सकेंगे हर चीज का लुत्फ

49
tourist places

लोकप्रिय हिल स्टेशनों में सबसे बड़ी परेशानी जो देखने को मिलती है वो है होटलों की। लेकिन यहां सरकारी गेस्ट हाउस की भी काफी सुविधाएं मौजूद हैं। बस आपको रुकने से पहले उनके बारे में थोड़ी जानकारी जुटानी पड़ेगी। बस इस तरह आप सस्ते में आराम से रह सकते हैं।

जून का महीना आ चुका है और जैसे-जैसे ये गर्मी वाले महीने पास आ रहे हैं, लोग यही सोचने में लगे हैं कि मई में जिस तरह से भीषण गर्मी ने बुरा हाल किया था, इन आने वाले महीनों में क्या होगा। ऐसे में हर कोई अभी से अपने परिवार वालों या दोस्तों के साथ ठंडी जगहों पर जाने की प्लानिंग कर रहा है। ऐसे में सबसे बड़ी दिक्कत आती है होटल बुकिंग की, कुछ लोग भीड़ की वजह से पहले से ही बुकिंग करना शुरू कर देते हैं, तो कुछ महंगे होटल में भी रहने को तैयार हो जाते हैं। ऐसे में हमारे पास किसी भी तरह का विकल्प नहीं रह जाता।

लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने वाले हैं, जहां सरकारी गेस्ट हाउस के भी विकल्प पाए जाते हैं। हालांकि ये गेस्ट हाउस सरकारी नौकरी पेशों वालों को ही मिलते हैं, लेकिन आप पहले से बात करके वहां ठहर सकते हैं।

मैक्लोडगंज

mcleodganj

मैक्लोडगंज धर्मशाला के पास एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो प्रकृति प्रेमियों के साथ-साथ ट्रैकर्स के बीच भी काफी लोकप्रिय है। गर्मियों में ऐसी ठंडी जगह का आनंद लेने के लिए यात्री सबसे ज्यादा यहां घूमने के लिए आते हैं। अपने शांत और शानदार और नजारों के साथ घिरी ये जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं लगती। अगर आप आने वाले महीनों ऐसी बेहतरीन जगह पर घूमने का मन बना रहे हैं, तो हम आपको बता दें, यहां ठहरने के लिए सरकारी गेस्ट हाउस की सुविधा भी मौजूद है। इन्हें आप सस्ते में बुक करके कुछ दिन अपने ट्रिप के निकाल सकते हैं। pwd गेस्ट हाउस के साथ-साथ यहां दलाई लामा रेस्ट हाउस के भी विकल्प मौजूद हैं।

mcleodganj1

BEST HOTEL IN McLeod Ganj BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN McLeod Ganj CLICK HERE

चौकोरी

chaukori

उत्तराखंड में चौकोरी कटोरे जैसे आकार का हिमालयी शहर है, जो 2010 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। ये एक ऐसा पर्यटन स्थल है, जो कई लुभावने नजारे पेश करता है। यहां के हरे-भरे चाय के बागानों, नंदा देवी और पंचाचुली की राजसी बर्फ से ढकी चोटियों से आपको यकीनन प्यार हो जाएगा। उत्तराखंड में चौकोरी एक ऐसी जगह है, जहां सबसे ज्यादा सैलानी घूमने के लिए आते हैं। लेकिन यहां के होटलों में ठहरने के लिए लोगों को कम से कम 2 हजार तक का खर्च करना पड़ जाता है। अगर आप यहां घूमने का मन बना रहे हैं, तो यहां केएमवीएन नाम के सरकारी गेस्ट हाउस में जा सकते हैं, यहां के रूम आपको बेहद सस्ते में पड़ेंगे।

kmvn-chaukori

BEST HOTEL IN CHAUKORI BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN CHAUKORI CLICK HERE

काजा

kaza

हिमाचल प्रदेश में मौजूद काजा को भले ही लोग कम जानते हो, लेकिन यहां की खूबसूरती भी किसी लोकप्रिय हिल स्टेशन से कम नहीं है। यहां के ऊंचे-ऊंचे बर्फ से ढके पहाड़, इस जगह को शान को और बढ़ा देते हैं। जितना खूबसूरत काजा गर्मियों के महीनों में लगता है, उतना ही हसीन ये सर्दियों के मौसम में लगता है। यहां के होटलों में रुकने में भी काफी खर्चा हो जाता है। ऐसे में आप काजा में स्थित न्यू सर्किट गेस्ट हाउस में काफी कम पैसों में ठहरने की सुविधा देख सकते हैं। दिलचस्प बात तो ये है कि यहां रूम हजार रुपए में ही बुक हो जाते हैं।

kaza1

BEST HOTEL IN KAZA BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN KAZA CLICK HERE

औली

auli

उत्तराखंड की अगर कोई बेस्ट जगह घुमनी है, तो एक बार औली घूमकर आएं। सर्दी हो या गर्मी, लोगों को ये जगह बेहद पसंद आती है और आए दिन लोगों की अच्छी खासी भीड़ भी दिख जाती है। यात्रियों की संख्या ज्यादा होने की वजह से यहां के होटलों का रेट भी काफी बढ़ जाता है। एक-एक रूम यहां के 2 हजार तक के पड़ते हैं। लेकिन इस हिल स्टेशन में भी कई सरकारी गेस्ट हाउस हैं, जहां आप अपने पैसे बचाकर आराम से रह सकते हैं। औली का विकास नगर गेस्ट हाउस में आप काफी कम पैसों में रूम बुक कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि यहां महीने पहले से बुकिंग करनी पड़ती है।

auli

BEST HOTEL IN AULI BOOK NOW

BEST HOTEL LIST IN AULI CLICK HERE

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना न भूलें।

Click here to read this article in English