Full Form of OK in Hindi – क्या होता है OK का फुल फॉर्म, आइए जानते हैं कि कैसे हुई इस शब्द की उत्पत्ति

157

Full Form of OK in Hindi – दोस्तों आपने अपनी या दूसरे के मुंह से बार-बार कई बातों पर OK कहते हुए सुना होगा। लेकिन शायद बहुत कम ही लोगों को जानकारी होगी कि ओके का फुल फॉर्म क्या होता है (What is the full form of OK) और इसका मतलब क्या है।

यदि हमें किसी से बात करनी होती है फिर चाहे वह फोन पर हो या मैसेज चैट के द्वारा हम बार-बार कई बातों पर OK का इस्तेमाल करते हैं। जब आपको कहीं भी किसी के बात पर सहमति जतानी होती है तो OK का इस्तेमाल किया जाता है। यह शार्ट फार्म OK पूरे सेंटेंस को रिप्रेजेंट करता है।

Ok का फुल फॉर्म (Full Form of OK in Hindi)

OK अंग्रेजी भाषा का एक साधारण शब्द है जो किसी बात पर आप की सहमति को व्यक्त करता है इसलिए इसका इस्तेमाल एग्रीमेंट और अप्रूवल जैसी चीजों के लिए किया जाता है। OK का फुल फॉर्म Olla Kalla होता है। यह एक ग्रीक शब्द है इसका अंग्रेजी में अनुवाद ऑल करेक्ट (All Correct) होता है|

OK शब्द की उत्पत्ति कब हुई

इस OK शब्द की उत्पत्ति आज से लगभग 183 साल पहले हुई थी। कहा जाता है कि OK शब्द की शुरुआत एक अमेरिकी पत्रकार चार्ल्स गार्डन ग्रीन (Charles Gordon Greene) के ऑफिस से हुई। 1839 में एक व्यंगात्मक शैली का काफी चलन था यानी कि लेखक जानबूझकर शब्दों को उलट पलट देते थे।

ओके शब्द का पहली बार इस्तेमाल “Oll Korrect” के रूप में किया गया था दरअसल यह अंग्रेजी ग्रामर पर एक व्यंग था और बोस्‍टन मॉर्निंग पोस्‍ट में साल 1839 में छपा था।

OK का इस्तेमालअमेरिकी राष्ट्रपति मार्टीन वान ब्यूरेन

इसके बाद OK का इस्तेमाल एक स्लोगन के तौर पर किया जाने लगा था उसी दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति मार्टीन वान ब्यूरेन ने इलेक्शन के दौरान एक कैम्पेन में इस शब्द का इस्तेमाल किया था। इसके अलावा भी कई लोग अपनी अलग-अलग चीजें और अपना अलग-अलग मत इस शब्द से जुड़ा हुआ बताते हैं।