फ्री सिलाई मशीन योजना 2022: सरकार दे रही सभी महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन

32
pm modi

फ्री सिलाई मशीन योजना 2022: PM Modi ने महिलाओं को सशक्त बनाने और उन्हें घर से काम करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मुफ्त सिलाई मशीन (Free Silai Machine) योजना शुरू की। जो महिलाओं को सशक्त बनाने में काफी मदद करेगी | प्रत्येक राज्य में 50 हजार से अधिक महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीनें मिलेंगी। यह शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में आर्थिक रूप से वंचित महिलाओं की मदद करेगा। देश में इच्छुक महिलाएं जो मुफ्त सिलाई मशीन (Free Silai Machine) प्राप्त करना चाहती हैं उन्हें इसके लिए आवेदन करना होगा। इस योजना के तहत केवल 20 से 40 वर्ष की आयु की महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं। नि: शुल्क सिलाई मशीन योजना 2022 (Free Silai Machine Yojana 2022) से संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए पूरा Article को अंत तक पढ़े।

फ्री सिलाई मशीन योजना 2022

free silai machine

PM ने कहा है कि इस योजना से देश की सभी महिलाओं को लाभ होगा। सरकार ने उन सभी महिलाओं के लिए सिलाई मशीन योजना बनाई है जो बेहद गरीब महिलाएं हैं,उनके जीवन को आसान बनाने के लिए यह रणनीति महिलाओं को घर से बाहर निकले बिना आराम से घर बैठे पैसे कमाने की सुविधा प्रदान करती हैं । इससे देश के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में आर्थिक रूप से वंचित महिलाओं और मजदूरों को मदद मिलेगी। जिससे उनका आर्थिक स्थिति में काफी बदलाव आएगी,और वे अपना जीवन काफी ख़ुशी से जी सक़ेगे।

PM मुफ्त सिलाई मशीन 2022 कार्यक्रम के तहत हर राज्य में 50 हजार से अधिक महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन वितरित करेगी। श्रमिक महिलाएं इस योजना के माध्यम से मुफ्त सिलाई मशीन (Free Silai Machine) प्राप्त करके अपना और अपने बच्चों का भरण पोषण कर सकेंगी। हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और बिहार इस योजना को लागू को सबसे पहले इन्हीं सब राज्यों में लागू किया गया हैं।

फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 के उद्देश्य

कोरोना के महामारी के कारण हमारे देश में बेरोजगारी पहले से और भी ज्यादा बढ़ गई है। जीवन किसी के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण हो गया है। खासकर ऐसी महिलाएं जो आत्मनिर्भर हैं और जिनके पास खुद के अलावा कोई और नहीं हैं । कई बेरोजगार महिलाएं अपने जीवन में कठिन दौर से गुजर रही हैं। यह योजना महिलाओं को आत्मनिर्भर और स्वतंत्र बनने के लिए बनाया गया हैं । मुफ्त सिलाई मशीन योजना 2022 (Free Silai Machine Yojana 2022) का लक्ष्य लोगों को मुफ्त सिलाई मशीन प्रदान करना है। इस मुफ्त सिलाई मशीन कार्यक्रम (Free Silai Machine Yojana 2022) के माध्यम से श्रमिक महिलाएं आत्मनिर्भर और सशक्त होंगी और ग्रामीण महिलाओं की स्थिति में सुधार होगा। और वे अपना जीवन यापन सही ढंग से कर सके।

हरियाणा फ्री सिलाई मशीन योजना

PM modi yojana

श्रम विभाग की ओर हरियाणा में प्रदेश की महिलाओं के लिए एक नई योजना शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत राज्य की महिला आवेदक को नि:शुल्क सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी। लाभ प्राप्त करने के लिए हरियाणा श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा पंजीकरण करने वाले सभी आवेदकों को वित्तीय सहायता के रूप में 3500 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। Free Silai Machine योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को श्रम विभाग के साथ पंजीकृत होना चाहिए और उसके पास न्यूनतम 1 वर्ष की BOCW पंजीकृत सदस्यता होनी चाहिए। इससे राज्यों के महिलाओं की शुरुआती स्थिति में सुधार आयेगी और साथ ही उन्हें रोजगार के अवसर भी दिए जायेंगे।

फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 के लिए पात्रता

जो महिलाएं फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें भारत की केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। जो इस प्रकार हैं:

  • केवल देश की गरीब महिलाएं ही फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 के लिए आवेदन कर सकती हैं।
    आवेदक भारतीय नागरिक होनी चाहिए।
  • इस योजना के लिए आवेदन करने वाली महिलाओं की उम्र 20 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • इस मुफ्त सिलाई मशीन 2022 के तहत कामकाजी महिला के पति की वार्षिक आय 12 हजार रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • देश में केवल विधवा और विकलांग महिलाएं ही इस योजना में भाग लेने के लिए पात्र होंगी।

फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज

योजना के लिए आवेदन करते समय आवेदकों को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी। आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज नीचे दिया गया हैं:

  1. आधार कार्ड[Aadhar Card]
  2. पासपोर्ट साइज फोटो [Passport Size Photo]
  3. मोबाइल नंबर [Mobile Number]
  4. आयु प्रमाण [Aayu Parmaan]
  5. आय प्रमाण पत्र [Aay Parmaan Patra]
  6. पहचान पत्र [Pechaan Patra]
  7. समुदाय प्रमाणपत्र [Samudaay Parmaan Patra]
  8. विकलांग होने पर विकलांगता चिकित्सा प्रमाण पत्र।
  9. यदि कोई महिला विधवा है तो उसका निरीक्षक विधवा प्रमाण पत्र।

फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 के लाभ

free silai machine benefit

मुफ्त सिलाई मशीन योजना के कुछ लाभ नीचे दी गई हैं:

  • केंद्र सरकार PM फ्री सिलाई योजना 2022 कार्यक्रम के तहत हर राज्य में 50 हजार से अधिक महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन वितरित करेगी।
  • इस योजना के कारण महिला परिवारों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा,जिससे वे स्वतंत्र रूप से अपना जीवन यापन कर सकती हैं ।
  • सरकार देश में सभी श्रमिक महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन योजना 2022 के तहत मुफ्त में सिलाई मशीन प्रदान करेगी।
  • देश में महिलाएं घर बैठे लोगों के कपड़े सिलकर अच्छा पैसा कमा सकती हैं।
  • इस योजना से देश के शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में आर्थिक रूप से वंचित पृष्ठभूमि की महिलाओं को लाभ होगा।
  • इस योजना के माध्यम से देश की वंचित महिलाओं को नौकरी प्रदान की जाएंगी।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूलें।