भारत की सबसे खूबसूरत जगहों पर घूमने का मौका बिल्कुल भी मिस न करे, सर्दी के मौसम में घूमने का अपनी अलग ही रौनक होती है

8

Tourist Places: दिसम्बर का महीना शुरू हो चुका है और इस सीजन में घूमने का अपना अलग मजा होता है, क्योंकि आम लोग क्रिसमस और न्यू ईयर को लेकर काफी ज्यादा एक्साइटेड होते हैं। ऐसे में ज्यादातर लोग हिल स्टेशन में छुट्टियाँ बिताने की प्लानिंग करते हैं, क्योंकि दिसम्बर और जनवरी के महीने में वहाँ जमकर बर्फबारी का लुफ्त उठाया जाता है।

लेकिन सर्दी के मौसम में सिर्फ बर्फबारी का आनंद उठाना ही काफी नहीं है, बल्कि इस सीजन में आप देश के सबसे बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस की सैर कर सकते हैं। इस दौरान बेहतरीन मौसम में प्रकृति के खूबसूरत नजारे देखने का अपना अलग मजा है, जहाँ आप अपने दोस्त, पार्टनर या फैमिली के साथ इंज्वाय कर सकते हैं।

कश्मीर

दुनिया भर में जन्नत के रूप में पहचान बनाने वाले कश्मीर की खूबसूरती अपने आप में बहुत ही लाजवाब है, जहाँ आप घाटियों से लेकर ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और बर्फबारी का लुफ्त उठा सकते हैं। कश्मीर के गुलमर्ग में दिसम्बर और जनवरी महीने के बीच खूब बर्फबारी होती है, जहाँ लोग स्कीइंग, स्लेजिंग और स्नो स्कूटर जैसे फन गेम्स का आनंद उठाते हैं।

इसके अलावा कश्मीर में घास के मैदान में घुड़सवारी करने का अलग ही मजा है, जबकि यहाँ की खूबसूरत घाटी, नदियों और झीलों में खो जाने का जी करता है। इस जगह में आप अपने परिवार, दोस्त और पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं, जबकि न्यू ईयर और क्रिसमस पार्टी भी सेलिब्रेट कर सकते हैं।

गोवा

पूरे भारत में गोवा की नाइट लाइफ और बीच काफी ज्यादा फेमस हैं, जहाँ अक्सर लोग क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के लिए जाते हैं। गोवा में रात के समय भी बीच में घूम सकते हैं, जबकि यहाँ क्लब पार्टी और क्रूज पर डिनर करने का अपना अलग मजा है।

केरल

अगर आप घूमने का शौक रखते हैं, तो आपको अपनी जिंदगी में एक बार केरल के ट्रिप पर जरूर जाना चाहिए। यह राज्य प्राकृतिक सुंदरता और हरियाली से भरा हुआ है, जबकि यहाँ समुद्री किनारों से लेकर नीलगीर के पहाड़ों तक हर जगह एक अद्भुत सुकून का एहसास होता है।

अंडमान

शहर की भीड़भाड़ से दूर अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए अंडमान एक बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस हो सकता है, जहाँ अन्य जगहों के मुकाबले काफी शांति रहती है। इस जगह पर आप समुद्र किनारे चिल कर सकते हैं, जबकि बेहतरीन-सी फूड और वहाँ के लोकल कल्चर का आनंद उठा सकते हैं।

गुजरात

गुजरात घूमने फिरने के लिहाज से एक बहुत ही बेहतरीन जगह है, जहाँ कच्छ में सर्दी के मौसम में वार्षिक उत्सव मनाया जाता है। इस दौरान कच्छ में बड़ा मेला लगता है, जहाँ नाच गाने के साथ-साथ गुजराती कल्चर और लोकल खाने पीने के चीजों का लुफ्त उठाया जा सकता है।

हिमाचल प्रदेश

 

सर्दी के मौसम में हिमाचल प्रदेश पर्यटकों की सबसे पहली पसंद होता है, जहाँ शिमला से लेकर कुल्लू और मनाली में पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है। इस जगह पर आप बर्फबारी का आनंद उठा सकते हैं, जबकि पहाड़ों की खूबसूरती और सुकून को महसूस कर सकते हैं।

उत्तराखंड

अगर आप हिल स्टेशन में छुट्टियाँ बिताने चाहते हैं, तो आप उत्तराखंड घूमने के बारे में सोच सकते हैं। उत्तराखंड में मसूरी, नैनीताल, देहरादून और औली जैसी जगहों पर सर्दी के मौसम में खूबसूरत प्राकृतिक नजारा देखने को मिलता है, जबकि कुछ जगहों पर बर्फबारी का आनंद भी उठाया जा सकता है।

राजस्थान

गर्मी के सीजन में राजस्थान घूमना जितना मुश्किल होता है, सर्दी के मौसम में यह राज्य उतना ही आकर्षक और मनमोहक लगता है। राजस्थान में बेहतरीन खानपान के साथ सांस्कृतिक और पारंपरिक झलक देखने को भी मिलती है, जबकि यहाँ ऊंट की सवारी का आनंद भी उठाया जा सकता है।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूलें।