स्मार्टफोन की स्क्रीन टूटने पर न हों परेशान? घर पर ही ऐसे करें ठीक, 50 रुपये से भी कम में हो जाएगा काम

64
damage screen

क्या आपके भी फोन की स्क्रीन क्रैक है? इसके लिए आपको मोबाइल सर्विस सेंटर पर जाकर स्क्रीन रिप्लेस करवाने की जरूरत नहीं है. आप इसे घर पर ही ठीक कर सकते हैं. यहां क्रैक स्क्रीन को फिक्स करने के कुछ तरीके बता रहे हैं.

फोन की क्रैक स्क्रीन से काफी लोग परेशान रहते हैं. वो स्क्रीन रिप्लेस पर होने वाले भारी-भरकम खर्चे के डर से मोबाइस सर्विस सेंटर नहीं जाते हैं. लेकिन, ज्यादातर केस में आपको फोन की पूरी स्क्रीन बदलने की जरूरत नहीं होती है.

अगर फोन पर काफी कम क्रैक है तो आप आसानी से इसे घर पर ठीक कर सकते हैं. यहां इसके लिए आपको कुछ तरीके बता रहे हैं जिसे फॉलो करके आप कम खर्चे में भी फोन की स्क्रीन को घर पर ठीक कर सकते हैं. इसमें सबसे पहला तरीका आता है टूथपेस्ट से इसे रगड़ कर साफ करना.

टूथपेस्ट का करें यूज

toothpaste uses

टूथपेस्ट का इस्तेमाल लोग दांतों को साफ करने के लिए करते हैं लेकिन, ये आपके फोन की स्क्रीन को ठीक करने में भी काफी काम आएगा. इसके लिए आपको स्क्रीन के क्रैक पार्ट में टूथपेस्ट लगाना है. इसके बाद आपको इसे आराम से रगड़ना है और कुछ समय के लिए छोड़ देना है.

इसके बाद इसे कुछ मिनट्स के लिए छोड़ दें. इसके बाद आप साफ कॉटन की मदद से इसे साफ कर लें. इससे फोन स्क्रीन के सारे डॉट्स तो खत्म नहीं होंगे. लेकिन, इससे क्रैक एरिया का फिक्स करने में काफी मदद मिलेगी.

नेल पॉलिश से मिलेगी मदद

nail polish

आप नेल पॉलिश की मदद से भी क्रैक स्क्रीन को ठीक कर सकते हैं. इसके लिए आपको क्रैक स्क्रीन पर नेल पॉलिश लगाना होगा. इसके बाद इसे कुछ देर के लिए सूखने दें. इसके बाद नेल पॉलिश को किसी शार्प रेजर ब्लेड से स्क्रैप कर दें. इस प्रोसेस को फिर रिपीट करें.

अगर आपके पास क्रैक स्क्रीन को ठीक करवाने का बजट नहीं है को आप इसे टेम्पररी स्क्रीन प्रोटेक्टर की मदद से फिक्स कर सकते हैं. ये क्रैक फोन स्क्रीन में डस्ट और वॉटर जाने से भी रोकेगा. स्क्रीन क्रैक होने की स्थिति में ये सभी टेम्पररी सॉल्यूशन है अगर आपकी स्क्रीन पूरी तरह से टूट गई है तो आपको सर्विस सेंटर जाकर स्क्रीन को रिप्लेस करवाना होगा.

स्क्रीन गार्ड का करें इस्तेमाल

screen guard

कई बार मोबाइल फोन की स्क्रीन में छोटा मोटा क्रैक आ जाता है, जो देखने में अच्छा नहीं लगता है। ऐसे में आपको मोबाइल की पूरी स्क्रीन बदलने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप स्क्रीन गार्ड की मदद से उस क्रैक को आसानी से छिपा सकते हैं। हालांकि इस दौरान आपको यह ध्यान रखना होगा कि स्क्रीन को ज्यादा तेज प्रेशर के साथ न दबाया जाए।

इस तरह छोटी मोटी टिप्स को फ्लो करके आप मोबाइल फोन की टूटी हुई स्क्रीन को ठीक कर सकते हैं, जिसके लिए आपको हजारों रुपए खर्च करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। इसके अलावा सोशल मीडिया पर ऐसे बहुत से हैक्स बताए जाते हैं, जिनका इस्तेमाल करके टूटी हुई स्क्रीन को घर पर ही आसानी से रिप्लेस किया जा सकता है।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना न भूलें।

Click here to read this article in English