खीरा जरूर खाएं लेकिन ज्यादा नहीं, वरना इन गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से बच नहीं पाएंगे

56
kheera

Cucumber side effects : जरूरत से अधिक खीरे का सेवन हाइपरकलेमिया की वजह बन सकता है. ये शरीर में पोटेशियम के हाई लेवल की वजह से होने वाली एक दुर्लभ स्थिति है. चिलचिलाती गर्मी से बचाने वाला खीरा आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

Cucumber in summers : गर्मियों में आम तौर पर खीरा खाने की सलाह दी जाती है. खीरा शरीर को हाइड्रेट करता है और पेट ठंडा रखता है. खीरे में चूंकि पानी की मात्रा अधिक होती है  इसे खाने से पाचन क्रिया भी बेहतर होती है. गर्मी में नियमित रूप से खीरे का सलाद खाना चाहिए. हालांकि जरूरत से अधिक खीरे का सेवन हाइपरकलेमिया की वजह बन सकता है. ये शरीर में पोटेशियम के हाई लेवल की वजह से होने वाली एक दुर्लभ स्थिति है. चिलचिलाती गर्मी से बचाने वाला खीरा आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है. कड़वे खीरे में Cucurbitacins और Tetracyclic Triterpenoids जैसे विषाक्त पदार्थ होते है. खीरे का कड़वा स्वाद इन्ही विषाक्त पदार्थों की वजह से होता है, जो बीमारियों का कारण बन सकता है. ये विषाक्त पदार्थ हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं.

खीरे से होने वाले नुकसान

Cucumber-Side-Effects

खीरे में 95 फीसदी पानी होता है. खीरा विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज और सबसे महत्वपूर्ण सिलिका जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है, जो त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में इसे खाने के बाद पानी पीने से आप इन आवश्‍यक पोषक तत्‍वों से वंचित रह सकते हैं.

वॉटर लॉस

cucumber water loss effect

अधिकतर लोग खीरे को अपनी डाइट में इसलिए शामिल करते हैं, क्योंकि इसमें नेचुरल वॉटर होता है, लेकिन इसका बहुत अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. यह मूत्रवर्धक प्रकृति के कारण होता है जिसकी वजह से आपके शरीर से तरल पदार्थ बाहर निकलना शुरू हो जाते हैं, इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बिगड़ जाता है और शरीर में पानी की कमी हो सकती है.

पेट फूलना

cucumber side effect

खीरे में कुकुर्बिटासिन नाम का तत्व होता है, जो कुछ लोगों में अपच का कारण बन सकता है, ऐसे लोग जो पहले से पाचन संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं, उनमें ये समस्या देखी जा सकती है. अधिक खीरा खाने से पेट फूलने और अपच जैसी परेशानी होती है.

प्रेगनेंसी में खीरा

cucumber

मूत्रवर्धक प्रकृति के कारण प्रेगनेंसी में अधिक खीरा खाने से पेशाब आना और पानी की कमी हो सकती है, जिससे असुविधा हो सकती है. साथ ही अधिक मात्रा में सेवन करने पर फाइबर की उपस्थिति पेट में सूजन की वजह बन सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. www.netkosh.com इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Click here to read this article in English