मिनटों में गंदा मिक्सर लगने लगेगा नया, बस इस तरह करें उसकी सफाई

34
mixer

मिक्सर पर जमी गंदगी को मिनटों में साफ करने के लिए यहां बताए गए इन सिंपल तरीकों को आजमाएं। आपका मिक्सर बिल्कुल नया लगने लगेगा।

किचन में कुछ ऐसे एप्लाइंसेस होते हैं, जो बहुत जरूरी होते हैं। उन्हीं में से एक है मिक्सर, जिसका इस्तेमाल हर छोटे-बड़े कामों को निपटाने के लिए किया जाता है। हालांकि इसकी साफ-सफाई का ध्यान बहुत कम ही लोग रखते हैं। जार में मसाला, दाल या अन्य चीजों को पीसने के बाद हम धोकर रख देते हैं, लेकिन मिक्सर की सफाई रोजाना करने के बजाय महीने में एक बार करते हैं। इससे सफाई पूरी तरीके से नहीं हो पाती और इसपर जमी गदंगी का खाने में जाने का डर रहता है।

वहीं मिक्सर के जार को अंदर से साफ तो कर दिया जाता है, लेकिन उसके पीछे वाले हिस्से को गंदा छोड़ दिया जाता है। अगर आप भी ऐसा करती हैं तो अपनी इस आदत को जल्द बदल दें। वहीं आज हम बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से ना सिर्फ मिक्सर बल्कि जार के पीछे के हिस्से को भी आसानी से साफ किया जा सकता है। इस तरह आप अपने मिक्सर को बिल्कुल नए की तरह चमका सकते हैं, आइए जानते हैं कैसे-

डिटर्जेंट और विनेगर का उपयोग

mixer safai

मिक्सर ग्राइंडर के बाहरी हिस्से को साफ करने के लिए आप डिटर्जेंट और विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि कई लोग इसे टूथ पेस्ट से भी साफ करते हैं, लेकिन अगर यह अधिक गंदा है और उसे जल्दी साफ करना चाहते हैं तो विनेगर और डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें। एक बाउल में 1 चम्मच डिटर्जेंट लें और उसमें दो चम्मच विनेगर का इस्तेमाल करें। अब इसे टूथब्रश या फिर सूती कपड़े की मदद से मिक्सर को गीला कर दें। अब ब्रश से रगड़कर इसे सूखे कपड़े से पोंछ दें। ध्यान रखें कि अंदर यानी जहां जार लगाते हैं वहां ब्रश की मदद से साफ ना करें, ऐसा करने से पानी अंदर जा सकता है, जिससे खराब होने का डर रहता है।

ईयरबड्स की मदद से करें सफाई

mixertips

मिक्सर में जहां जार लगाया जाता है, उस हिस्से को साफ करने के लिए ईयरबड्स का इस्तेमाल करें। इस स्थान पर गंदगी अधिक जम जाती है, इसे साफ करने के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा, डिश वॉश लिक्विड और नमक का इस्तेमाल कर मिश्रण तैयार करें। पहले सुती कपड़े को गीला कर पोछें और जहां उंगलियां नहीं पहुंच पा रहीं, वहां आप ईयरबड्स की मदद से सफाई करें। दरअसल इस हिस्से को ब्रश से साफ नहीं किया जा सकता, क्योंकि स्पेस कम होता है और पानी अंदर जाने का भी डर रहता है। सफाई करते वक्त ध्यान रखें कि पानी से इसे अधिक गीला ना करें।

मिक्सर जार के पीछे वाले हिस्से को कैसे करें साफ

मिक्सर जार को इस्तेमाल करने के बाद हम अक्सर साफ कर देते हैं, लेकिन उसके पीछे वाले हिस्से को यूं ही छोड़ देते हैं। धीरे-धीरे वहां गंदगी जमने लगती है। अगर आपको लगता है कि इसे साफ नहीं किया जाता तो आप गलत हैं। हम यहां एक सिंपल तरीका बताएंगे जिसकी मदद से मिक्सर जार के बैक साइड को आप मिनटों में साफ कर सकते हैं। इसके लिए मिक्सर जार के बैक साइड में नमक, बेकिंग सोडा और विनेगर मिलाएं और दो मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे ब्रश की मदद से रगड़ कर साफ करें। इस पर जमी गदंगी पूरी गायब हो जाएगी।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूलें।

Click here to read this article in English