सॉफ्टवेयर परीक्षण में संगतता परीक्षण

18

आज की प्रतिस्पर्धा की दुनिया में, वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन तेजी से विकसित हो रहे हैं। और यह वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन विभिन्न प्लेटफॉर्म पर चलने के लिए हैं। लेकिन, “हम कितने आश्वस्त हैं कि निर्मित वेबसाइट या एप्लिकेशन सभी ब्राउज़रों और उपकरणों पर पूरी तरह से चलेगा”। इसलिए, इस प्रकार की चीज़ों को दूर करने के लिए हमें संगतता परीक्षण और इसका समर्थन करने के लिए उपकरणों की आवश्यकता है, संगतता परीक्षण उपकरण।

संगतता परीक्षण क्या है?

संगतता परीक्षण एक प्रकार का गैर-कार्यात्मक परीक्षण है, जो आम तौर पर विभिन्न वातावरण में डेवलपर सॉफ़्टवेयर/उत्पाद या वेबसाइट/एप्लिकेशन की संगतता की जांच करने के लिए किया जाता है। किसी सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट प्रोजेक्ट पर गुणवत्ता आश्वासन निष्पादित करते समय संगतता परीक्षण महत्वपूर्ण परीक्षण प्रकारों में से एक है। यह विभिन्न वस्तुओं जैसे- हार्डवेयर, ब्राउज़र, ऑपरेटिंग सिस्टम, डेटाबेस, डिवाइस आदि के विरुद्ध किया जाता है। इस प्रकार के परीक्षण से यह पता लगाने में मदद मिलती है कि एक सिस्टम एक अलग वातावरण में कितना अच्छा प्रदर्शन करता है और इस प्रकार बेहतर उत्पाद गुणवत्ता सुनिश्चित करता है।

  • संगतता परीक्षण की श्रेणियाँ

    संगतता परीक्षण विभिन्न परिस्थितियों में किया जाता है और इस प्रकार इसे वर्गीकृत किया जाता है-

    हार्डवेयर

    यह विभिन्न प्रकार के हार्डवेयर उपकरणों जैसे यूएसबी पोर्ट, प्रिंटर आदि के साथ सॉफ्टवेयर संगतता की जांच करता है।

    सॉफ़्टवेयर-

    यह अन्य सॉफ़्टवेयर के साथ संगत होने के लिए बिल्ड सॉफ़्टवेयर की जाँच करता है। उदाहरण के लिए- एमएस एक्सेल को एमएस वर्ड, आउटलुक आदि के साथ संगत होना चाहिए।

    गतिमान-

    बिल्ड सॉफ़्टवेयर/एप्लिकेशन की जांच विभिन्न ओएस और विभिन्न आकारों वाले मोबाइल उपकरणों के साथ संगत है।

    ऑपरेटिंग सिस्टम-

    यह विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे विंडोज, ओएसएक्स, आदि में ठीक से चलने के लिए सॉफ्टवेयर की संगतता की जांच करता है।

    ब्राउज़र-

    यह जांचना कि क्या निर्मित वेबसाइट संगत है और विभिन्न ब्राउज़रों को ठीक से काम करती है।

    नेटवर्क-

    यह बैंडविड्थ, ऑपरेटिंग गति, क्षमता आदि जैसे सभी मापदंडों के साथ विभिन्न नेटवर्क में सॉफ्टवेयर संगतता की जांच करता है।

    संगतता परीक्षण के प्रकार


    1. आगे संगतता परीक्षण

    सॉफ़्टवेयर व्यवहार को सत्यापित करने और परीक्षण करने के लिए फ़ॉरवर्ड संगतता परीक्षण किया जाता है कि सॉफ़्टवेयर या हार्डवेयर सॉफ़्टवेयर/हार्डवेयर के नए संस्करण के साथ संगत है या नहीं।

    फॉरवर्ड कम्पेटिबिलिटी टेस्टिंग में, भविष्य के अनुकूल प्लेटफॉर्म की सभी गतिशीलता ज्ञात नहीं है, इसलिए यह बैकवर्ड कम्पेटिबिलिटी टेस्टिंग की तुलना में थोड़ा कठिन है।

    2. पिछड़ा संगतता परीक्षण

    जबकि सॉफ्टवेयर/हार्डवेयर के पुराने संस्करण के साथ सॉफ्टवेयर/हार्डवेयर संगतता की जांच करने के लिए बैकवर्ड संगतता परीक्षण किया जाता है।

    बैकवर्ड कम्पैटिबिलिटी टेस्टिंग में, क्षमता के सभी मापदंडों और गतिशीलता को जाना जाता है, इसलिए यह फॉरवर्ड कम्पेटिबिलिटी टेस्टिंग की तुलना में बहुत आसान और अनुमानित है।

    संगतता परीक्षण उपकरण


    1. क्रॉस ब्राउज़र परीक्षण

    क्रॉस-ब्राउज़र परीक्षण उपकरण संगतता परीक्षण उपकरण में से एक है जो संगतता परीक्षण करने के लिए एकाधिक ओएस और ब्राउज़र का समर्थन करता है। यह ब्राउज़र परीक्षण के लिए एकदम सही उपकरण है जो अजाक्स, जावा स्क्रिप्ट और फ्लैश का समर्थन करता है। यह तत्काल परिणाम के साथ ब्राउज़र और उपकरणों में कई वेबसाइटों का परीक्षण करने में मदद करता है। यह परीक्षण करने के लिए उपयोगकर्ता वास्तविक भौतिक उपकरण है।

    2. चम्मच ब्राउज़र सैंडबॉक्स


    स्पून ब्राउजर सैंडबॉक्स सबसे शक्तिशाली संगतता परीक्षण उपकरणों में से एक है। यह बैकवर्ड संगतता का समर्थन करता है और लगभग सभी वेब और मोबाइल ब्राउज़रों का समर्थन करता है। स्पून ब्राउजर सैंडबॉक्स आपके सिस्टम में इंस्टॉल नहीं है बल्कि हमें माइक्रोसॉफ्ट से जरूरी ब्राउजर डाउनलोड करने और स्पून अकाउंट में इंस्टॉल करने के लिए रन पर क्लिक करना होगा।

    3. आईई टैब

    IE टैब क्रोम और मोज़िला के लिए एक ऐड-ऑन है, जिसका उपयोग करके हम इंटरनेट ब्राउज़र में वेबसाइट की जांच कर सकते हैं। आईई टैब बहुत ही सरल और हल्का है और मुफ्त में उपलब्ध सर्वोत्तम टूल में से एक है।

    4. माइक्रोसॉफ्ट सुपर प्रीव्यू

    Microsoft Super Preview एक अन्य महत्वपूर्ण उपकरण है जिसका उपयोग संगतता परीक्षण के लिए किया जाता है। इस टूल का उपयोग करके डेवलपर और परीक्षक IE, Mozilla, Chrome और Apple Safari ब्राउज़र के लिए वेबसाइट देख सकते हैं। यह कई ब्राउज़रों के साथ कई पृष्ठों को एक साथ अनुमति देता है और वेब पेज को अलग-अलग अभिविन्यास में प्रस्तुत करने में भी मदद करता है – क्षैतिज और लंबवत।

    5. ब्राउज़र शॉट

    ब्राउज़र शॉट्स वेब परीक्षण के लिए उपयोग किया जाने वाला ओपन सोर्स संगतता परीक्षण उपकरण है। यह विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टमों में विभिन्न ब्राउज़रों के लिए वेबसाइट का स्क्रीनशॉट लेने में मदद करता है और इस प्रकार डेवलपर्स और परीक्षकों को वेबसाइट के लुक और फील की पहचान करने में मदद करता है। हालांकि इसमें एक खामी है, क्योंकि स्क्रीनशॉट लेकर रिजल्ट दिखाने में काफी समय लगता है।

    6. आईई परीक्षक


    IE परीक्षक ब्राउज़र संगतता परीक्षण उपकरण का उपयोग इंटरनेट एक्सप्लोरर के परीक्षण के लिए किया जाता है। यह पूरी तरह से मुफ़्त है। IE परीक्षक एक ही प्रक्रिया में Internet Explorer रेंडरिंग इंजन के कई संस्करणों को एम्बेड कर रहा है। यह IE5.5 से IE10 तक इंटरनेट एक्सप्लोरर संस्करण के साथ विंडोज 7, विंडोज विस्टा या एक्सपी में समर्थन करता है।

    7. एडोब ब्राउज़र लैब

    Adobe Browser Lab एक ऐसी सेवा है जो विंडोज़ और OS X सहित कई ब्राउज़रों के लिए वेबसाइट के लिए स्क्रीनशॉट तैयार करके क्रॉस-ब्राउज़र परीक्षण करने में मदद करती है। यह वेबसाइट में गतिशील या स्थानीय पृष्ठों को क्रियान्वित करने के लिए Firebug या Adobe Dreamweaver CS5 का उपयोग करती है।

    8. ब्राउज़र सील

    ब्राउज़र सील संगतता परीक्षण टूल का उपयोग करने में तेज़ और आसान है। इस टूल का उपयोग करके हम कई ब्राउज़रों में वेबसाइट के स्क्रीनशॉट ले सकते हैं और अंतर का निरीक्षण कर सकते हैं। यह Google क्रोम, ऐप्पल सफारी, मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स और ओपेरा सहित लगभग सभी ब्राउज़र का समर्थन करता है।

9. वर्चुअल डेस्कटॉप

वर्चुअल डेस्कटॉप एक ऑपरेटिंग सिस्टम संगतता परीक्षण उपकरण है। इसका उपयोग वर्चुअल मशीन के रूप में विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कई सिस्टम में एप्लिकेशन को चलाने और फिर परिणाम की तुलना करने के लिए किया जा सकता है।

10. सिम्युलेटर और एमुलेटर

सिम्युलेटर और एमुलेटर एक तरह का इंटरफ़ेस है जो एक वास्तविक डिवाइस के समान काम करता है। यह आमतौर पर डेवलपर द्वारा निर्मित एप्लिकेशन के यूनिट परीक्षण करने के लिए उपयोग किया जाता है। हम इसका उपयोग करने वाले उपकरणों में एप्लिकेशन को आसानी से इंस्टॉल और अनइंस्टॉल कर सकते हैं। एम्यूलेटर का उपयोग अंतर्निहित एंड्रॉइड एप्लिकेशन के परीक्षण के लिए किया जाता है और सिम्युलेटर का उपयोग आईओएस में निर्मित एप्लिकेशन के परीक्षण के लिए किया जाता है।

ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण बातें

संगतता परीक्षण करते समय, हमें कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ध्यान देना चाहिए और ध्यान देना चाहिए। वे हैं:

वेब ब्राउज़र- कभी-कभी, ऐसा हो सकता है कि क्लाइंट को Google क्रोम में वेबसाइट पर एक समस्या मिली, जिसे परीक्षक नहीं ढूंढ पा रहा था क्योंकि परीक्षक मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स में जांच कर रहा था। तो इसका कारण वेब ब्राउजर है। इसलिए, हमारा ध्यान वेब ब्राउज़र पर होना चाहिए जो हमारे क्लाइंट या ग्राहकों द्वारा उपयोग किया जाता है।

ऑपरेटिंग सिस्टम- हमें परीक्षण के लिए उपयोग किए जा रहे ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी ध्यान देना चाहिए। कुछ सॉफ्टवेयर कार्यक्षमता ऑपरेटिंग सिस्टम संस्करणों के आधार पर भी सीमित हो जाती है।


स्क्रीन रेजोल्यूशन- एप्लिकेशन या वेबसाइट का ग्राफिकल यूआई सबसे महत्वपूर्ण चीज है। यदि ग्राफिक आंख को पकड़ने वाला है, तो आपके पास अधिक ट्रैफ़िक और अधिक क्लाइंट आपके एप्लिकेशन की ओर आकर्षित होते हैं। इसलिए, परीक्षण करते समय हम सामान्य स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन जैसे- 800×600 पिक्सेल, 1024×768 पिक्सेल, 1280×800 पिक्सेल, आदि पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें