अदरक के टुकड़े से करें घर की साफ सफाई, क्लीनिंग प्रोडक्ट्स पर नहीं खर्च करने पड़ेंगे पैसे

21
clean pest

Home Garden: अदरक एक बहुत ही बेहतरीन खाद्य पदार्थ है, जिसका इस्तेमाल चाय से लेकर सब्जी और घरेलू दवाई बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस अदरक के एक छोटे से टुकड़े की मदद से आप घर की साफ सफाई भी कर सकते हैं, जिसके लिए आप मार्केट से महंगे क्लीनिंग प्रोडक्ट्स खरीदते हैं। तो आइए जानते हैं अदरक से घर की साफ सफाई की आसान ट्रिक।

वॉश बेसिन की सफाई

washbasen clean

आज कल लगभग हर घर में वॉश बेसिन मौजूद होता है, जिसको समय-समय पर साफ करना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में आप अदरक की मदद से वॉश बेसिन की सफाई कर सकते हैं, जिसके लिए आपको एक लिक्विड तैयार करना होगा।

इसके लिए अदरक के टुकड़े को धूप में अच्छी तरह से सूखा लिजिए और फिर उस टुकड़े को मिक्सी में पीसकर एक बारीक पाउडर तैयार कर लिजिए। इसके बाद 1 कप पानी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा और अदरक का पाउडर मिलकर क्लीनिंग एजेंट तैयार कर लें और उस लिक्विड को वॉश बेसिन पर छिड़क कर उसकी अच्छी तरह से सफाई कर लिजिए।

किचन की चिकनाई हटाने में मददगार

kichen clean

अदरक का इस्तेमाल करके आप किचन के बर्तनों, टाइल और फर्श पर मौजूद चिकनाई या चिपचिपाहट को आसानी से साफ कर सकते हैं, जिसके लिए आपको अदरक पाउडर और सिरके की जरूरत पड़ेगी। इन दोनों चीजों को एक साथ मिलाकर चिकनाहट वाली जगह पर अप्लाई करें और फिर कुछ देर छोड़ने के बाद पुराने कपड़े की मदद से उस जगह को अच्छी तरह से साफ कर लिजिए।

कीड़े, मकौड़े और छिपकली भगाने में सहायक

home clean ginger

अगर आपके घर में कीड़े, मकौड़े और छिपकली आते रहते हैं, तो उन्हें भगाने के लिए आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल अदरक की खुशबू बहुत तेज होती है, जिसे कीड़े, मकौड़े, छिपकली और चींटियाँ आसानी से सहन नहीं कर पाते हैं। इसके लिए अदरक का रस निकालकर पानी में मिला लिजिए और फिर उस पानी को घर के कोनों और खिड़की दरवाजों पर स्प्रे कर दें।

बॉथरूम की नाली करें साफ

clean washroompipe

बॉथरूम की नाली में अक्सर गंदगी जमा हो जाती है, जिसकी वजह से पानी ब्लॉकेज की समस्या पैदा हो जाती है। ऐसे में नाली को साफ रखने के लिए आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसके लिए अदरक के रस में बेकिंग सोडा और सिरका मिलाकर एक लिक्विड तैयार करना होगा। इसके बाद उस लिक्विड को नाली में डाल दीजिए, जिससे एक रिएक्शन होगा और नाली में जमा सारी गंदगी जलकर खत्म हो जाएगी।

अनाज को स्टोर करने में मददगार

benefit ginger

अदरक अनाज को लंबे समय तक स्टोर करने में भी सहायक हो सकता है, क्योंकि इसमें बैक्टीरिया को दूर भगाने वाले तत्व मौजूद होते हैं। ऐसे में अगर आप घर पर गेंहू, धान या मक्का जैसे साबूत अनाज को स्टोर करके रखते हैं, तो उसमें एक टुकड़ा अदरक का रख दीजिए। ऐसा करने से अनाज में कीड़े नहीं लगेंगे और आप उसे लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस तरह अदरक का एक छोटा-सा टुकड़ा आपके रोजमर्रा के कामों को न सिर्फ आसान बनाता है, बल्कि इसकी मदद से आप क्लीनिंग प्रोडक्ट्स पर खर्च होने वाले पैसों की बचत भी कर सकते हैं।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूलें।

Click here to read this article in English