सिर्फ 2 मिनट में साफ करें घर के गंदे स्विच बोर्ड, इन आसान टिप्स को फॉलो करके

111

How To Clean Switch Board : किसी भी घर की शान बढ़ाने में सिर्फ साज सज्जा के सामान की ही अहम भूमिका नहीं होती है, बल्कि साफ और चमकदार चीजें घर की रौनक बढ़ाने का काम करती हैं। ऐसे में लगभग हर घर में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है, लेकिन अक्सर लोग दीवार पर लगे स्विच बोर्ड को साफ करना भूल जाते हैं।

ऐसे में स्विच बोर्ड पर लगातार गंदगी जमा होती जाती है, जिसकी वजह से उसका रंग बिल्कुल काला पड़ जाता है। लेकिन आप चाहे तो कुछ आसान से टिप्स को फॉलो करके स्विच बोर्ड की सफाई कर सकते हैं, जिससे न सिर्फ उसका कालापन दूर होगा बल्कि उसमें एक नई चमक भी आ जाएगी।

शेविंग क्रीम का करें इस्तेमाल

shaving cream

घर के पुरुष दाढ़ी बनाने के लिए शेविंग क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसी क्रीम से आप दीवार पर लगे स्विच बोर्ड की सफाई भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़ी सी शेविंग क्रीम को स्विच बोर्ड पर लगाना होगा और फिर उसे पुराने टूथ ब्रश की मदद से अच्छी तरह से रगड़ लेना है।

ऐसा करने से स्विच बोर्ड पर जमी गंदगी आसानी से साफ हो जाएगी, जिसके बाद किसी साफ पुराने कपड़े से स्विच बोर्ड को अच्छी तरह से साफ कर लिजिए ताकि उसके ऊपर लगी शेविंग क्रीम मिट जाए। इस तरह शेविंग क्रीम का इस्तेमाल करके आप स्विच बोर्ड पर जमी पुरानी से पुरानी गदंगी को साफ कर सकते हैं।

नेलपेंट रिमूवर से साफ करें स्विच बोर्ड

nail paint remover

आपने नाखून से नेलपेंट हटाने के लिए रिमूवर का इस्तेमाल जरूर किया होगा, जो बहुत ही आसानी से नाखूनों को साफ कर देता है। ऐसे में आप नेलपेंट रिमूवर का इस्तेमाल स्विच बोर्ड की साफ सफाई के लिए भी कर सकते हैं, जिसके लिए आपको कॉटन में रिमूवर को लगाकर हल्के हाथों से उसकी सफाई करनी होगी।

ऐसा करने से रिमूवर में मौजूद तत्व गंदगी को जला देने का काम करते हैं, जिससे स्विच बोर्ड पर आसानी से साफ हो जाता है। अगर स्विच पर लगा दाग पुराना है, तो आप रिमूवर को दो से तीन बार अप्लाई कर सकते हैं। इस तरह महज कुछ ही मिनटों में नेलपेंट रिमूवर से आपके घर के स्विच बोर्ड चमक उठेंगे।

नींबू और नमक के मिक्स से करें सफाई

switch board

नींबू और नमक से बना मिक्स एक बहुत अच्छा क्लीनिंग एजेंट होता है, जिसकी मदद से आप स्विच बोर्ड पर लगे पुराने से पुराने दाग को आसानी से साफ कर सकते हैं। इसके लिए आपको नींबू को दो हिस्सों में काटना होगा और फिर उसमें नमक लगाकर स्विच बोर्ड पर रगड़ना होगा।

इसके बाद स्विच बोर्ड को लगभग 2 से 3 मिनट के लिए छोड़ दीजिए, फिर स्क्रब या टूथ ब्रश की मदद से उसे रगड़ कर साफ कर लिजिए। आखिर में स्विच बोर्ड को सूती कपड़े से साफ कर लें, जिसके बाद आपका पुराना स्विच बोर्ड बिल्कुल नए बोर्ड की तरह चमकने लगेगा।

बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल

switch board cleaning tips

स्विच बोर्ड की सफाई के लिए आप बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, जिसके लिए आपको नींबू का रस और बेकिंग सोडा को बराबर मात्रा में मिक्स करके एक तरल तैयार होगा। इसके बाद उस मिक्स को टूथ ब्रश की सहायता से स्विच बोर्ड पर लगा दीजिए और उसे रगड़ कर साफ कर लें।

आखिर में स्विच बोर्ड को सूती कपड़े से पोछ लें, ताकि उसमें किसी प्रकार की नमी या बेकिंग सोडा के दाग न रह जाए। ऐसा करने से स्विच बोर्ड बिल्कुल चमक उठेगा और आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी।

इस तरह आसान से टिप्स को फॉलो करके आप घर पर आसानी से स्विच बोर्ड की सफाई कर सकते हैं, जिसकी वजह से सिर्फ स्विच पर लगी गंदगी साफ होगी बल्कि आपके घर की रौनक और चमक भी कई गुना बढ़ जाएगी।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना न भूलें।

Click here to read this article in English