सॉफ्टवेयर परीक्षण में करियर

147

कैरियर के अवसर

क्यूए एनालिस्ट –

इस क्षेत्र में फ्रेशर के रूप में शुरुआत करने के लिए, आपको क्यूए एनालिस्ट के पद पर नियुक्त किया जाएगा। मुख्य कार्यों में सॉफ़्टवेयर में दोषों और त्रुटियों का पता लगाना और उन्हें ठीक करना शामिल है। काम एक बुनियादी स्तर का है लेकिन यह तकनीकी है। कुछ वर्षों के लिए इस क्षेत्र में अनुभव प्राप्त करने के बाद आपको एक वरिष्ठ क्यूए विश्लेषक के रूप में पदोन्नत किया जा सकता है। आपको आगे QA विश्लेषकों के समूह की टीम लीड के रूप में भी नियुक्त किया जा सकता है।

ऑटोमेशन टेस्टर –

यदि आपकी कोडिंग में रुचि और विशेषज्ञता है और आप टेस्टिंग क्षेत्र में भी काम करना चाहते हैं तो ऑटोमेशन टेस्टर प्रोफाइल आपके लिए एकदम सही है। स्वचालन परीक्षण में, आपको स्वचालित परीक्षण स्क्रिप्ट लिखनी होती हैं जो परीक्षण चरणों के कुछ अनुक्रम करने पर अपेक्षित परिणाम के लिए सॉफ़्टवेयर का परीक्षण करती हैं।

टेस्ट लीड –

क्यूए और सीनियर क्यूए इंजीनियर के रूप में कुछ अच्छे अनुभव के बाद, किसी को टेस्ट लीड पद पर पदोन्नत किया जाता है जो क्यूए की टीम और परीक्षण प्रक्रिया का प्रबंधन करता है।

एक परीक्षण प्रबंधक –

एक परीक्षण प्रबंधक की भूमिका को संपूर्ण परीक्षण प्रक्रिया, संसाधन आवंटन और प्रबंधन के प्रबंधन के रूप में परिभाषित किया गया है।

टेस्ट आर्किटेक्ट –

टेस्ट आर्किटेक्ट टेस्ट लीड्स और मैनेजर्स में से एक के रूप में प्रबंधकीय पथ के बजाय अधिक तकनीकी पथ का अनुसरण करता है। उनकी भूमिका ज्यादातर विभिन्न परियोजनाओं के लिए परीक्षण प्रथाओं और स्वचालन ढांचे की स्थापना तक सीमित है।

1. जब भी जरूरत हो ऑटोमेशन स्क्रिप्ट विकसित और डिजाइन करें।

2. चुस्त उत्पाद जीवन शैली में गुणवत्ता इंजीनियरिंग सिद्धांत प्रदान करें।

3. सॉफ़्टवेयर दोषों और विसंगतियों का पता लगाएं और उन्हें ट्रैक करें।

4. सिस्टम, एकीकरण और प्रतिगमन सहित परीक्षण के सभी स्तरों को निष्पादित करें।

चुनौतीपूर्ण कार्य

परीक्षण सरल नहीं है, नियमित रूप से पहेलियाँ और हल करने के लिए मुद्दे हैं। सॉफ्टवेयर परीक्षण पेशा संभवतः प्रतिदिन कुछ अलग लाएगा।
अगर आपको ऐसा पेशा पसंद है जहां आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है तो सॉफ्टवेयर टेस्टिंग इंडस्ट्री में करियर की तलाश न करें। हालाँकि, यदि आप एक ऐसा पेशा पसंद करते हैं जो आपको अपने पैर की उंगलियों पर रखता है, तो कोई भी आपको वास्तव में एक अच्छे विकल्प के रूप में सॉफ़्टवेयर परीक्षण नौकरी की ओर निर्देशित करेगा।

बहुत अच्छा भविष्य

एआई, आईओटी और मशीन लर्निंग जैसी तकनीकों की कमान वाली दुनिया में, परीक्षण अपने मूल में बढ़ता रहेगा।
इन प्रगति के बावजूद, यह असामान्य नहीं है कि अधिकांश पेशेवर क्रांति के लिए सॉफ्टवेयर परीक्षकों के लिए उपलब्ध होने की आवश्यकता पर जोर देते हैं और नई तकनीकों को अपनाने के बारे में भी गंभीर हो जाते हैं।
नतीजतन, परीक्षण से निपटने के पारंपरिक तरीके भी विकसित हो रहे हैं। अंत में, इस तरह के विकास परीक्षण दुनिया में सॉफ्टवेयर परीक्षकों के लिए और अधिक दरवाजे खोल रहे हैं, क्योंकि परीक्षण लगातार प्रगति कर रहा है।
अंततः, प्रत्येक विशेषज्ञ उभरते हुए सॉफ़्टवेयर परीक्षण डोमेन के भविष्य के बारे में सकारात्मक होने का विश्वास करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि परीक्षकों के लिए अवसर बस बढ़ रहे हैं।
और ये संभावनाएं और भी दिलचस्प हो जाएंगी क्योंकि सॉफ्टवेयर परीक्षण एक अधिक चुनौतीपूर्ण, आकर्षक और मांग वाला क्षेत्र बनता जा रहा है, इसलिए भविष्य में बहुत कुछ है।