Business Idea: मात्र 25 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, सालाना होगी 30 लाख रुपये की कमाई,सरकार भी दे रही सब्सिडी

12
pearl farming business

Business Idea: अगर आप भी नौकरी के प्रेशर से बाहर निकलना चाहते हैं, और अपने बिजनेस में अपनी धाक जमाना चाहते हैं, तो ये खबर खास आपके लिए है. आज हम आपके लिए एक जबरदस्त बिजनेस आइडिया (Best Business Idea) लेकर आए हैं, जिसमें आप सिर्फ मात्र 25 हजार रुपये खर्च कर हर महीने 3 लाख से ज्यादा की कमाई कर सकते हैं. लेकिन सबसे खास बात यह है, कि इस बिजनेस को शुरू करने में सरकार की तरफ से 50% तक की सब्सिडी मिल जाती है. ये खास बिजनेस है. मोती की खेती (Pearl farming) का. आइये डिटेल में जानते हैं, कि कैसे आप इस बिजनेस से लाखों की कमाई कर सकते हैं.

आपको बता दें, कि इस बिजनेस से आप हर महीने लाखों रुपये की कमाई कैसे कमा सकते हैं. सबसे अच्छी बात यह है, कि इस बिजनेस को स्टार्ट करने में सरकार की तरफ से 50 फीसदी तक की सब्सिडी (take 50% subsidy) मिलती है. सीप और मोती के बिजनेस पर लोगों की रुचि बढ़ी हुई है, और कई लोग इस से अच्छी खासी कमाई भी कर रहे हैं. इस बिजनेस में बहुत कम निवेश करना पड़ता है.

कैसे करें मोती तैयार?

how to prepare pearl

इस बिजनेस के लिए आपको तीन चीजों की जरूरत होती है, एक तालाब, सीप ( जिससे मोती तैयार होता है) और ट्रेनिंग. इसमें सबसे जरूरी चीज तालाब होता है, जिसे आप खुद अपने हिसाब से खुदवा सकते हैं. सरकार की तरफ से इसके लिए 50% सब्सिडी मिलती है, जिसका फायदा आप उठा सकते हैं. और इसमें दूसरी चीज सीप होती है, जो कि भारत के कई राज्यों में मिल जाते हैं. जैसे कि दक्षिण भारत और बिहार के दरभंगा में सीप की क्वालिटी अच्छी होती है. लेकिन इतना ही नहीं, इसकी ट्रेनिंग के लिए भी देश में कई संस्थान खुले चुके हैं. आप चाहें तो मध्यप्रदेश के होशंगाबाद और मुंबई से भी मोती की खेती की ट्रेनिंग ले सकते हैं.

कितना लगता है समय?

how much time prepare pearl

अब बात करते हैं, इसके प्रोसेस की तो मोती की खेती करने के लिए सीपियों को एक जाल में बांधकर 10 से 15 दिनों के लिए तालाब में डाल दिया जाता है, ताकि वे अपने मुताबिक अपना एनवॉरमेंट क्रिएट कर सकें. फिर इसके बाद सीप को बाहर निकालकर उनकी सर्जरी की जाती है. फिर इस सर्जरी में हर सीप के अंदर एक सांचा डाला जाता है. फिर इसी सांचे पर कोटिंग के बाद सीप लेयर बनाते हैं, जो आगे जाकर मोती बनता है. यानी इसमें आपको ज्यादा इंतजार भी करना नहीं पड़ता है.

कितनी होगी आमदनी?

how much earn money

आपको बता दें, कि इस मोती बिज़नेस में एक सीप को तैयार करने में 25 से 35 रुपये का खर्चा आता है, लेकिन एक सीप से 2 मोती निकलते हैं. अगर इनकी कीमत की बात करें. तो एक मोती करीब 120 से लेकर 200 रुपये तक का मार्किट में बिकता है. इतना ही नहीं, इसकी अच्छी क्वालिटी होने पर ये मोती 200 रुपये से भी महंगा बेचा जा सकता है.और इस बिजनेस में प्रधानमंत्री मतस्य संपदा योजना (Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojna) से मदद मिल सकती है. जबकि आप बहुत कम निवेश में बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं.

अब अगर कुल प्रॉफिट की बात करें. तो मोती की खेती के लिए अगर आप एक एकड़ के तालाब में 25000 सीपियां डालते है तो इसमें करीब 8 लाख रुपये का खर्चा आता है. लेकिन इसमें से कुछ सीप खराब भी निकल जाते हैं. लेकिन फिर भी 50% से ज्यादा सीप तो आसानी से सही निकल जाते हैं. और हमने पहले ही बताया था कि एक मोती की करीब 120 से लेकर 200 रुपये की कीमत होती है. इसी हिसाब से सभी खर्चे को काटकर इस बिजनेस से बहुत आसानी से 30 लाख रुपये तक की सालाना कमाई हो सकती है.

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूलें।